संजीवनी टुडे

नौ अगस्त से ऊना में खुलेंगे जिम व योग केंद्र, दिशा-निर्देश जारी

संजीवनी टुडे 06-08-2020 14:13:34

आवश्यक दिशा-निर्देश जारी होने के बाद जिला ऊना के सभी जिम व योग केंद्रों को नौ अगस्त से खुलने की अनुमति प्रदान कर दी गई है, लेकिन अभी भी स्पा, सोना, स्टीम बाथ तथा स्वीमिंग पूल बंद रहेंगे।


ऊना। आवश्यक दिशा-निर्देश जारी होने के बाद जिला ऊना के सभी जिम व योग केंद्रों को नौ अगस्त से खुलने की अनुमति प्रदान कर दी गई है, लेकिन अभी भी स्पा, सोना, स्टीम बाथ तथा स्वीमिंग पूल बंद रहेंगे। जिम व योग केंद्र खुलने से पहले संचालकों को कुछ तैयारी अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिए गए हैं। 

संचालकों को अपने योगा केंद्र व जिम खोलने से पूर्व संबंधित एसडीएम के पास अंडरटेकिंग देनी होगी कि उन्हें सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की पूर्ण जानकारी है और संस्थान में कोविड-19 संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए अनिवार्य बदलाव व प्रावधान कर लिए गए हैं। 

संचालकों को सरकार द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों जैसे मास्क का प्रयोग, निर्धारित सामाजिक दूरी, आरोग्य सेतु ऐप का प्रयोग, व्यक्तिगत स्वच्छता, हाथों को बार-बार धोना, थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी। योगा केंद्र तथा जिम खोलने से पूर्व संचालक को कुछ तैयारियां करनी होगी। जिम में मशीनों को छ फीट के अंतराल पर रखना होगा ताकि ग्राहक में फासला रहे। व्यायाम वाले क्षेत्र में प्रवेश तथा बाहर जाने के लिए निशान लगाने होंगे, साथ ही उचित दूरी पर डस्टबीन भी रखने होंगे। सभी जिम तथा योगा केंद्रों के संचालकों को कार्ड या डिजिटल पेंमेंट स्वीकार करनी होगी। 

जागरूकता के लिए केंद्र के अंदर कोरोना संबंधी पोस्टर लगाने होंगे व एक समय में ग्राहकों की संख्या को सीमित करना होगा। पूरी तैयारी करने के उपरांत जिम तथा योगा केंद्र खुल सकते हैं लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों, 65 साल से अधिक आयु के व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं, गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों को जिम में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

यह खबर भी पढ़े: सुशांत के पूर्व असिस्टेंट का खुलासा, रिया चक्रवर्ती के आने के बाद बदलीं चीजें, एक्टर की आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स थे और चेहरे से...

यह खबर भी पढ़े: राम जन्मभूमि पूजन पर बॉलीवुड की इन हस्तियों ने जताई खुशी, हेमा मालिनी ने कहा- 500 वर्षों के बाद, मोदी जी को धन्यवाद...

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From himachal-pradesh

Trending Now
Recommended