संजीवनी टुडे

Home > Health News

Health News

किशमिश खाने के इन फायदों से आप भी होंगे अनजान
किशमिश के स्वाद से हर कोई वाकिफ है लेकिन क्या आप किशमिश के लाभ के बारे में जानते हैं? इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पोटेशियम कैल्शियम मैग्नीशियम और फाइबर पाया जाता है जो कि हमारे शरीर को कितनी ही बिमारियों से बचाता है।
पर्यावरण प्रदूषण से बचाएंगे औषधीय पौधे, स्वास्थ्य की करेंगे रक्षा
उत्तर प्रदेश की सरकार ने पर्यावरण और गंगा के जल प्रदूषण से निपटने के लिए जिले के गंगा किनारे स्थित दो सौ गांवों में औषधीय पौधों की खेती कराने का फैसला किया है।
शरीर में पानी की कमी होने पर दिखाई देने लगते हैं यह 5 संकेत, भूल से भी न करें नजरअंदाज, वरना...
सर्दियों का मौसम शुरू वाला हैं। अक्सर लोग सर्दियों में पानी कम पीते हैं। पानी हमेशा पर्याप्त मात्रा में पीना चाहिए। कम पानी पीने से चाहे मौसम कोई भी हो, तरह-तरह की परेशानियां पैदा हो जाती हैं। मानव शरीर का लगभग 75 फीसदी हिस्सा पानी से बना होता है
अगर आप भी सोते बिना तकिया लगाए तो ये खबर जरूर पढ़ें
अक्सर आपको अपने तकिया के बिना नींद नहीं आती होगी है ना आप यह सोचते है की इससे आराम मिलता है। अगर आप सोचते हैं कि बगैर तकिये के सोने से गर्दन में दर्द हो सकता है तो आप गलत हैं।
ठंड के साथ ही बढ़ जाती है गठिया की समस्या, आयुर्वेद में है कारगर दवाएं
सामान्यतया आर्थराइटिस या गठिया रोगियों पर मौसम का ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता, फिर भी सर्दियों में कुछ जीन के सक्रिय होने से दर्द बढ़ जाता है।
इन 5 चीजों को भूलकर भी न करें दोबारा गर्म, नहीं तो...
ज्यादातर लोग खाना गर्म करके खाना पसंद करते हैं। लेकिन आपको शायद ही ये मालूम होंगा कि सभी चीजों को दोबारा गर्म करना सेहत के लिहाज से अच्छा नहीं होता है।
मूली के साथ भूलकर भी न खाएं ये 3 चीजें, वरना पड़ जायेंगे लेने के देने
अक्सर ठंड के मौसम में मूली का प्रयोग सलाद से लेकर सब्जी और पराठों के रूप में किया जाता है। वैसे तो यह आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि कुछ चीजें ऐसी होती है
मासिक धर्म में अपनाएं ये छोटे-छोटे उपाय, असहनीय दर्द से मिलेगा छुटकारा
मासिक धर्म लड़कियों व महिलाओं के जीवन की एक सामान्य सी प्रक्रिया है। इस दौरान महिलाओं को शरीर में ऐंठन, पेट में हल्का या तेज दर्द महसूस हो सकता है। माहवारी के खत्म होते ही दर्द भी अपने आप ही खत्म हो जाता है।
बदलते मौसम में सर्दी जुकाम से बचने के लिए खाएं ये चीजे...
मौसम में बदलाव होने जा रहा हैं। अब सर्दियों का मौसम शुरू होने जा रहा हैं। ऐसे में सर्दी में जुखाम खांसी तो आम बात है क्योकि खांसी जुखाम एक समान्य बीमारी है और यह समान्य बीमारी थोड़ी मोटी दवाई लेने से ठीक हो जाती है लेकिन कई बार यह समस्या गंभीर हो जाती है।
नकली शराब पीने से बढ़ रहा है मौतों का आंकड़ा, जानिए शराब की लत से छुटकारा पाने के उपाय
इन दिनों में नकली शराब पीने से लोगो की मौतों का सिलसिला बढ़ता ही जा रहा हैं। केरल के पलक्कड़ जिले के निकट कांजीकोड़ में आदिवासी कॉलोनी में कथित रूप से नकली शराब पीने से 5 लोगों की मौत हो गई। ऐसे में आपको बता दें की शराब की लत एक गम्भीर बीमारी है। जिसने समाज को बहुत खतरनाक तरीके से जकड़ लिया है।

<< 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 ... Next >>
Recommended