संजीवनी टुडे

Home > Health News

Health News

पेट से जुड़ी हर समस्या से छुटकारा दिलाती हैं हींग, ऐसे करें इस्तेमाल
हींग सिर्फ मसाला ही नही है बल्कि एक बेहतरीन औषधि भी है। हींग का प्रयोग आयुर्वेदिक दवाओं में भी होता है। हींग संजीवनी बूटी की तरह पाचन तंत्र को मजबूत करने का कार्य करती है। हींग फेरूला-फोइटिडा नाम के पौधे का रस होता है
गर्मियों में खीरा खाने के इन फायदों से आप होने अनजान, जानें
शरीर को हाइड्रट रखने के साथ ही त्वचा की खूबसूरती तक कई अनमोल गुणों का खजाना है खीरा। लोग सलाद के रुप में इसका सेवन ज्यादा करते हैं।
Health Tips: जरूरत से ज्यादा न खाएं टमाटर, हो सकती है ये समस्या
टमाटर का अधिकांश प्रयोग सब्जियों व सलाद में किया जाता है। वैसे तो टमाटर खाना अच्छी बात है यह सेहत की दृष्टि से भी ये काफी फायदेमंद है। इसी के साथ स्किन की कई बीमारियों में भी टमाटर खाने की सलाह दी जाती है।
अगर आपकी भी नजर हो गई है कमजोर तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीजें...
आंखों के ज़रिए हम इस खूबसूरत दुनिया को देख सकते हैं। इतना ही नहीं यह हमारी खूबसूरती को बढ़ाने में भी काम आती हैं। खूबसूरत आँखें हमें एक अलग पहचान देती हैं। लेकिन पर्यावरण में कई चीज़ें ऐसी हैं जो आंखों की रोशनी कम होने की वजह बन जाती हैं।
Corona virus: अकेले हों तो आदत न बनाएं, लंबे समय तक मास्क लगाने से हो सकता है इस बीमारी का खतरा....
वर्तमान समय में कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क पहनना बहुत जरुरी होइ ज्ञान हैं। मास्क लगाने से निश्चित तौर पर कोरोना संक्रमण से बचाव होता है। इसलिए सही तरीके से मास्क लगाना चाहिए।
रात को सोने से पहले भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, वरना...
पूरे दिन के काम और थकान के बाद हर किसी को बस चाहत होती है कि रात में वह गहरी नींद से सोए। लेकिन कई बार सब कुछ ठीक होने के बाद भी नींद नहीं आती है। क्या आप बिस्तर पर जाते हैं और काफी देर तक करवटें ही बदलते रहते हैं?
दूध से ज्यादा फायदेमंद है बियर! पेटा का दावा
सेहत के लिहाज से अगर आपको बियर या दूध दोनों में से किसी एक को चुनना हो तो आप किसे चुनेंगे यकीनन दूध को है ना लेकिन आपको ये कहा जाए की दूध से ज्यादा बियर फायदेमंद है।
कई गंभीर बीमारियों को न्योता देता है अधिक मात्रा में नमक का सेवन, जरूर जानें
बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से नमक शरीर के लिए और बड़ा खतरा बन गया है। अक्सर हमारे घर के खाने में अगर कभी-कभी नमक की मात्रा कम हो जाती है तो वह खाना बेस्वाद लगने लगता है। इसकी पूर्ति करने के लिए कुछ लोग अतिरिक्त नमक ले लेते हैं

<< 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 ... Next >>
Recommended