संजीवनी टुडे

Home > Health News

Health News

महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं अदरक, जानिए कैसे?
अदरक एक ऐसा भारतीय मसाला है जो हर घर में रोजाना इस्तेमाल होता है। अक्सर चाय और व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने के लिए तो अदरक का इस्तेमाल बेमिसाल है ही सौंदर्य के लिए भी इसके फायदे लाजवाब हैं।
आंखों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है ये चीजें, हर तरह की प्रॉब्लम से मिलता हैं छुटकारा
आजकल गलत खान-पान और लाइफ-स्टाइल का भी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। साथ ही घंटों टीवी कम्प्यूटर फोन आदि के इस्तेमाल से आंखों पर बुरा असर पड़ रहा है। आंखों की रोशनी खराब होना ये संकेत देता है कि आप सही पोषण नहीं ले रहे हैं आंखों से जुड़ी समस्‍याएं होना दुनिया में अब आम हो गया है जिसके कारण आजकल छोटे-छोटे बच्चों को भी चश्मे लग गए है।
अगर आप भी रखते हैं पिछली जेंब में पर्स तो हो जाए सावधान, वरना बहुत बुरा हो सकता हैं इसका अंजाम
ज्यादातर लोग वॉलेट को अपने पीछे के पॉकेट में रखते हैं। एक सर्वे के मुताबिक कार्ड पैसों से भरा वॉलेट बैक पॉकेट में रखना बेहद खतरनाक होता है और इससे पायरी फोर्मिस सिंड्रोम नामक बीमारी हो सकती है।
अगर आप खाएंगे घर में मौजूद ये नेचुरल एंटीबायोटिक्‍स तो डॉक्टर के नहीं लगाना पड़ेगा चक्कर!
कुछ हर्ब कई जड़ी बूटियों में एंटी बैक्‍टीरियल और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं जो कुछ बीमारियों को ठीक करने में हेल्‍प करते हैं। जैसे क्रैनबेरी अर्क जिसमें एंटी-बैक्‍टीरियल गुण मौजूद होते हैं यूरिन ट्रैक्‍ट इंफेक्‍शन के लिए एक घरेलू उपचार है।
अगर करना है आपकी मेमोरी को तेज तो रोज सुबह पानी में भिगोकर खाएं ये चीज!
मीठा वाला बादाम खाने में इस्तेमाल किया जाता है और तीखा वाला बादाम तेल बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। भीगे बादाम में कच्चे बादाम के समान ही पोषक तत्व होते हैं साथ ही साथ मुख्य विटामिन-बी और लाइपेज एंजाइम अधिक मात्रा में होते हैं। बादाम पोटेशियम फाइबर आहार प्रोटीन और वसा का भी एक अच्छा स्रोत हैं। हालांकि शायद ही आपको इसके फायदे विस्तार से बताए गए हों।
रोज पिए एक गिलास बकरी का दूध, होते हैं ये अध्बुध फायदे!
बकरी का दूध अनेक रोगों में न केवल रामबाण का उपचार करता है बल्कि मर्दों में मर्दानगी भी बढ़ाता है ए क्लास बकरी का दूध पीने वाले व्यक्ति की आते हमेशा स्वस्थ रहती है। आमतौर लोग बकरी के दूध का डेंगू के इलाज में औषधि के तौर पर प्रयोग में करते हैं।
अगर आप भी हैं एड़ियों के दर्द से परेशान अपनाएं ये छोटे-छोटे घरेलू नुस्खे, मिलेगा आराम
बहुत से लोगो में अक्सर एड़ियों में दर्द की शिकायत रहती हैं, जिसके चलते उन्हें चलने में भी तकलीफ होती हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे ज्यादा चलना, ज्यादा वजन, खेल-कूद या भागा-दौड़ी आदि। निरतर दर्द में रहने वाली एड़ी से पूरे शरीर पर प्रभाव पड़ता है।

<< 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 ... Next >>
Recommended