संजीवनी टुडे

Home > Health News

Health News

भोजन करने के बाद अगर कर लें न इन चीजों का सेवन तो कभी नहीं होगी खून की कमी...
मिश्री खाने से शरीर को अनेक जबरदस्त फायदे भी होते है। भोजन करने के बाद मिश्री का सेवन करना चाहिए। मिश्री में अनेक पोषक तत्व जैसे विटामिन खनिज एमिनो एसिड विटामिन B12 पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं।
मर्दों को जरूर खाना चाहिए यह फल, होता है मांस से भी ज्यादा ताकतवर...
फल खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद भी होता है। आज हम आपके लिए एक ऐसा फल लेकर आए हैं जिसको मांस से भी ज्यादा ताकतवर माना जाता है। इस फल को लेसुआ कहा जाता है। आइए इस फल के फायदे जानते हैं। मांस मछली से भी ज्यादा ताकतवर होता है यह फल, पुरुषों को रोज खाना चाहिए।
अगर आपके भी बनती पेट में गैस तो अभी छोड़ दें इन चीजों का सेवन...
आजकल ज्यादा परेशानी वाली बात होती है गैस की समस्या जिससे काफी ज्यादा लोग पीड़ित होते हैं। आज हम आप लोगों को कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं
अगर आपको भी है ये समस्याएं तो भूलकर भी न करें हल्‍दी वाले दूध का सेवन...
हल्‍दी दूध बीमारियों के साथ दर्द से तुरंत आराम देता है, चोट लग जाने या सर्दी- बुखार होने पर हम अक्सर हल्दी दूध का सेवन करते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि अनेक फायदों वाले इस हल्दी दूध से कुछ नुकसान भी होते हैं।
कहीं आप भी तो नही करते हैं ये गलती, खाना खाते समय...
अक्सर आपने देखा होगा। ज्यादातर लोग खाना खाते समय बीच बीच में पानी का सेवन करते हैं या खाना खाने के बाद तुरंत पानी का सेवन करते यह एक बड़ी गलती है।
अगर किसी व्यक्ति को आ जाए अचानक हार्ट अटैक तो तुरंत करें ये काम, बच सकती हैं जान
ह्रदय हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। क्योंकि शरीर का सारा भार हृदय ही मेंटेन करता रहता है। इसलिए हमें भी हदय का अच्छा ख्याल रखना चाहिए। दिल के दौरे के रूप में जाना जाता है। जिसके तहत दिल के कुछ भागों में रक्त संचार में बाधा होती है
पीरियड्स के दिनों में ये 5 गलती कभी ना करें...
महिलाओं के लिए पीरियड्स के दिन बहुत कष्टदायक होते हैं। वैसे यह कोई बीमारी नही है यह एक सामान्य बात है पीरियड का सामना हर एक महिला को करना पड़ता हैं। इन सभी स्थितियों से बचने के लिए जरूरी है
रात को उठते पेशाब करने के लिए तो ये पोस्ट जरूर पढ़ें, वरना...
जब इंसान रात के समय पेशाब करने के लिए उठता है। पेशाब करना मानव जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण बात हैं क्योंकि पेशाब से हमारी गन्दगी बाहर निकल जाती हैं। इसलिए पेशाब करना एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया हैं।
अगर आपकी भी रात को अचानक टूट जाती हैं नींद तो ये खबर जरूर पढ़े
अच्छे से नींद क्यों नही आती है बार बार आंख खुल जाने से उनको सोने में परेशानी होती है। हर चीज होने के पीछे कोई कारण जरूर होता है। आज हम आपको उन लोगों के बारे में कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं।
सर्दियों में रात को सोने से पहले जरूर करें इस दूध का सेवन, करता हैं कई सारी बीमारियों का खात्मा
कई बार साधारण-सी लगने वाली खान-पान की चीजें सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। जिनके बारे में ज्यादातर लोग अनजान होते हैं। इन्हीं में से एक है दूध और गुड़। अगर आप हमेशा सोने से पहले एक गिलास दूध में गुड़ मिलाकर पीते हैं तो आपको कई सारी बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है।

<< 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 ... Next >>
Recommended