संजीवनी टुडे

जल जीवन मिशन के तहत 30 लाख घरों को देंगे जलापूर्ति: सीएम मनोहर लाल

संजीवनी टुडे 28-09-2020 09:00:47

जल जीवन मिशन के तहत 30 लाख घरों को देंगे जलापूर्ति


सोनीपत। शहीद-ए-आजम भगत सिंह की जयंती की पूर्व संध्या पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ग्रामीण युवा मंथन वेबीनार कार्यक्रम के माध्यम से हरियाणा के युवाओं से सीधे रू-ब-रू हुए। उन्होंने युवाओं के सवालों का जवाब दिया। बरोदा खंड के गांव रभड़ा के युवक दीपक मलिक रभड़ा गांव के एक युवक ने गांव की दूषित भू-जल संबंधी समस्या रखी तो मुख्यमंत्री ने समाधान का भरोसा दिया। सीएम ने कहा कि सरकार भू-जल को लेकर चिंतित है। लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए सरकार ने जल जीवन मिशन की शुरुआत की है, जिसके तहत प्रदेश के 30 लाख घरों को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति प्रदान की जाएगी। 

दूषित जल से बिमारियां पैदा होती है। इस समस्या के समाधान के लिए सरकार ने जल जीवन मिशन योजना चलाई हुई है। जहां भू-जल दूषित है अथवा शुद्ध पेयजल नहीं मिलता उनके लिए जल जीवन मिशन योजना वरदान का काम करेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि कैंसर पीडि़तों के उपचार के लिए विशेष सुविधाएं लागू की गई हैं। झज्जर में कैंसर के उपचार के लिए बड़े अस्पताल की व्यवस्था की, सरकार ने पैंशन सुविधा देने की ओर कदम बढ़ाए हैं। 

कैंसर पीडि़तों के लिए परिवहन सुविधा दी गई है, जिनके अटेंडेंट को भी नि:शुल्क यात्रा की सुविधा प्रदान की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि खाद्य सामग्रियों की शुद्धता के लिए भी सरकार ने कार्यक्रम प्रारंभ किये हैं। गांव में स्वास्थ्य विभाग की विशेष टीम शीघ्र दौरा करेगी और ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच करेगी। वेबीनार कार्यक्रम का आयोजन बरोदा के गांव जवाहरा, धनाना, रभड़ा, सिकंदरपुर माजरा तथा ठसका और घड़वाल में किया गया। वेबीनार के माध्यम से मुख्यमंत्री ने विशेष रूप से शिक्षा, बिजली, रोजगार, पौधारोपण, पेयजल इत्यादि विषयों पर विचार प्रस्तुत किए।

यह खबर भी पढ़े: डूंगरपुर में रैपिड एक्शन फोर्स सहित अतिरिक्त पुलिस बल तैनात, उपद्रव में दो की मौत

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From haryana

Trending Now
Recommended