संजीवनी टुडे

ठेकेदारों की तरफ अटके पांच सौ करोड़ की वसूली करेगा विभाग बंद पड़ी माइनिंग यूनिट की होगी ई-आक्शन

संजीवनी टुडे 07-08-2020 17:24:53

हरियाणा के खनन एवं भू-विज्ञान मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा है कि सरकार ने माइनिंग विभाग में 72 अतिरिक्त पदों की मंजूरी दी है। वर्तमान में विभाग के पास केवल आठ माइनिंग अधिकारी हैं


चंडीगढ़। हरियाणा के खनन एवं भू-विज्ञान मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा है कि सरकार ने माइनिंग विभाग में 72 अतिरिक्त पदों की मंजूरी दी है। वर्तमान में विभाग के पास केवल आठ माइनिंग अधिकारी हैं। ऐसे में दो-दो या तीन-तीन जिलों का प्रभार एक अधिकारी को दिया हुआ है।

सरकार ने मुख्यालय पर दो माइनिंग इंजीनियर और दो असिस्टेंट माइनिंग इंजीनियर के साथ फील्ड के लिए भी दो असिस्टेंट माइनिंग इंजीनियर के पद भरने की मंजूरी दी है। प्रदेश मुख्यालय में दो माइनिंग अधिकारियों के साथ जिलों के लिए भी 12 माइनिंग अधिकारियों की भर्ती होगी। मुख्यालय में दो माइनिंग इंस्पेक्टर और जिलों के लिए 23 माइनिंग इंस्पेक्टर पदों की मंजूरी दी गई है। इसी तरह से सीनियर सर्वेयर, सर्वेयर और कानूनी सहायक के पदों पर भर्ती होगी।


शुक्रवार को चंडीगढ़ में विभागीय अधिकारियों, माइनिंग कंपनियों व ठेकेदारों की बैठक के बाद उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह खनन करने वालों के खिलाफ न केवल मुहिम चलाई जाए बल्कि 500 करोड़ रुपये से अधिक की बकाया राशि की तुरंत रिकवरी की जाए। खनन के मामले में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। वर्तमान में बंद पड़ी माइनिंग यूनिट को फिर से शुरू करने के लिए ई-ऑक्शन करवाने का फैसला लिया गया। 


इसी तरह से राज्य में माइनिंग के नये एरिया की संभावनाओं को तलाशने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए ताकि राजस्व में इजाफा हो सके। इसके बाद माइनिंग के कार्यों में जुड़ी कंपनियों के प्रतिनिधियों व ठेकेदारों के साथ कैबिनेट मंत्री ने आला अधिकारियों के साथ बैठक की। अवैध माइनिंग और ओवरलोडिंग रोकने में उन्होंने सरकार की मदद का आग्रह भी किया। कैबिनेट मंत्री ने दो-टूक कहा कि प्रदेश में अवैध तरीके से माइनिंग नहीं होने दी जाएगी। 


ऐसा करने वालों के लाइसेंस भी रद्द होंगे और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी होगी। माइनिंग विभाग में 100 सिक्योरिटी गार्ड डीसी रेट पर नियुक्त किए गए हैं। लगभग 19 हजार रुपये मासिक वेतन इन्हें मिलेगा। सरकार ने एक्स-सर्विसमैन जवानों को माइनिंग में सिक्योरिटी गार्ड लगाया है। माइनिंग अधिकारियों को डिमांड के अनुसार सिक्योरिटी गार्ड मिलेंगे।

यह खबर भी पढ़े: तेलंगाना में मिले कोरोना के 2207 नए मामले, एक ही दिन में 12 लोगों की मौत

यह खबर भी पढ़े: कोरोना वायरस के चलते महेश बाबू ने फैंस को दी ये जानकारी, जानिए...

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From haryana

Trending Now
Recommended