संजीवनी टुडे

दुल्हन तक नहीं पहुंच पाया नाबालिग दूल्हा, बैरंग लौटी बारात

संजीवनी टुडे 26-10-2020 17:06:54

गांव खेड़ाखेमावती से जामनी में बारात लेकर आए दूल्हे की उम्र कम निकली जिसके बाद शादी को रूकवा दिया गया।


जींद। गांव खेड़ाखेमावती से जामनी में बारात लेकर आए दूल्हे की उम्र कम निकली जिसके बाद शादी को रूकवा दिया गया। इस विवाह में दूल्हे की उम्र 18 व दुल्हन की उम्र 17 वर्ष पाई गई। विभाग द्वारा परिजनों से लिखित में दोनों बच्चों के बालिग होने तक शादी नहीं करने का बयान लिया गया। 

जिला महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी को सूचना मिली थी कि गांव खेड़ा खेमावती से दो लडकों की बारात जामनी गांव में पहुंची हुई है जिसमें छोटा दुल्हा बन कर आया लड़का नाबालिग है और जिसके साथ उसकी शादी होने वाली है वह लड़की भी नाबालिग है। सूचना मिलते ही बाल विवाह निषेध अधिकारी कार्यालय से रवि लोहान, महिला कांस्टेबल आरती, नीलम, एसपीओ सतीश, राकेश कुमार पिल्लूखेडा पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे तो पाया कि बारात आई हुई थी। टीम द्वारा छोटे लड़के  के जन्म से संबंधित कागजात मांगे। 

लड़का पक्ष ने जो कागजात दिखाए उसमें लड़के की उम्र मात्र 18 वर्ष मिली और लड़की की उम्र भी 17 वर्ष मिली। इस पर टीम ने शादी न करने के लिए दोनों पक्षों को समझाया गया कि वह लड़के की उम्र 21 वर्ष व लड़की की उम्र 18 वर्ष पूरी होने के बाद ही उसकी शादी करें अन्यथा उनके खिलाफ कड़ी से कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इस पर दोनों परिवार सहमत हो गए और शादी को स्थगित कर दिया गया। इसके साथ ही बारात एक दुल्हन के साथ ही वापस लौट गई। इसी बीच दूसरी सूचना मिली कि जिले के होशियारपुरा गांव में भी एक नाबालिग लड़की की शादी करवाई जा रही है और बारात भी गांव में आ चुकी है। 

सूचना मिलते ही टीम तुरंत जामनी से निकल कर विवाह स्थल पर पहुंची और दुल्हा व दुल्हन के परिवार वालों से दोनों के जन्म प्रमाण पत्र मांगे तो जो सर्टिफिकेट पत्र दिखाए उनमें दुल्हन नाबालिग पाई गई और उसकी उम्र 18 वर्ष से कम मिली जबकि दूल्हे की उम्र 25 वर्ष मिली। इस पर दोनों पक्षों को बाल विवाह निषेध कानून की जानकारी दी गई और तब तक शादी न करने को कहा जब तक लड़की बालिग नहीं हो जाती। इस पर दोनों परिवार सहमत हो गए और लिखित ब्यान दर्ज करवाए कि लड़की के बालिग होने पर ही उसकी शादी की जाएगी तथा बारात वापिस गांव बैरंग लौट गई।

यह खबर भी पढ़े: पोलैंड में हरिवंश राय बच्चन के नाम रखा गया चौराहे का नाम, बिग बी ने तस्वीर शेयर कर जताई खुशी

यह खबर भी पढ़े: रामदास आठवले की पार्टी आरपीआई में शामिल होंगी पायल घोष, मिल सकता हैं ये बड़ा पद

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From haryana

Trending Now
Recommended