संजीवनी टुडे

नई किस्मों के गुणवत्तायुक्त व उत्पादन बढ़ाने वाले बीज तैयार करके वैज्ञानिक : कुलपति

संजीवनी टुडे 01-08-2020 19:16:52

नई किस्मों के गुणवत्तायुक्त व उत्पादन बढ़ाने वाले बीज तैयार करके वैज्ञानिक


हिसार। हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर समर सिंह ने शनिवार को कृषि वैज्ञानिकों से कहा है कि वे रबी व खरीफ मौसम के लिए फसलों के गुणवत्ता युक्त अधिक उत्पादन वाले नई किस्म के बीज तैयार करें। कुलपति ने विश्वविद्यालय के डायरेक्टर फार्म व रामधन सिंह सीड फार्म सहित विभिन्न क्षेत्रों का दौरा करते हुए विश्वविद्यालय में चल रहे विभिन्न कार्यों का बारीकी से जायजा लिया अधिकारियों को उनके निर्धारित समय में पूरा करने के लिए निर्देश दिए। 

प्रोफेसर समर सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि कोविड-19 महामारी के चलते उपलब्ध बजट सही तरीके से उपयोग करते हुए खर्चों पर नियंत्रण की कोशिश की जानी चाहिए। डायरेक्टर फार्म के अवलोकन के दौरान उन्होंने फार्म निदेशक डॉ. एस.के. धनखड़ को निर्देश दिए कि वे इस फार्म को एक मॉडल के रूप में विकसित करवाए ताकि किसानों को इसका अधिक से अधिक लाभ मिल सके।

फार्म के निदेशक ने प्रोफेसर समर सिंह को बताया कि जल्द ही फार्म पर नया बीज प्रसंसकरण संयत्र इसी सत्र में स्थापित किया जाने की संभावना है। इसके अलावा फार्म पर सीसीटीवी कैमरा भी लगवाने की योजना है।  उनके साथ अनुसंधान निदेशक डॉ. एस.के. सहरावत, रामधन सिंह सीड फार्म के निदेशक डॉ. के.डी.शर्मा, एसवीसी श्याम सुंदर शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

यह खबर भी पढ़े: सीएम गहलोत ने कहा- प्रधानमंत्री को राजस्थान का तमाशा रोकना चाहिए, हॉर्स ट्रेडिंग के रेट बढ़...

यह खबर भी पढ़े: चोरों ने भगवान तक को नहीं बख्शा, साईं मंदिर से चोरों ने उड़ाया चांदी का सिंहासन, जांच में जुटी पुलिस

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From haryana

Trending Now
Recommended