संजीवनी टुडे

फतेहपुर : तरबूज की व्यवसायिक खेती से किसान रविशंकर अर्जित कर रहे दुगनी आय, पीएम मोदी को बता रहे अपना आदर्श

संजीवनी टुडे 27-11-2020 10:41:12

प्रधानमंत्री मोदी का मिशन किसान की आय अब होगी दुगनी। व्यवसायिक कृषि को प्रोत्साहन के लिए सभी समस्याओं का समाधान किया जाएगा। सरकारें व विभाग किसानों की आय दुगनी करने के लिए उसे हर संभव सहयोग प्रदान करेंगे।


फतेहपुर। प्रधानमंत्री मोदी का मिशन किसान की आय अब होगी दुगनी। व्यवसायिक कृषि को प्रोत्साहन के लिए सभी समस्याओं का समाधान किया जाएगा। सरकारें व विभाग किसानों की आय दुगनी करने के लिए उसे हर संभव सहयोग प्रदान करेंगे। प्रधानमंत्री के इस मिशन को सच कर रहे हैं जिले के किसान रवि शंकर जो एक एकड़ कृषि भूमि में पिछले वर्ष से बेमौसम बसंत तरबूज की खेती कर आय दुगनी करने के प्रधानमंत्री के वादे को सच साबित कर दिया। प्रधानमंत्री को अपना आदर्श बताते हुए वह स्वयम् जिले के किसानों के लिए प्रेरणास्रोत बने हुए हैं। 

जिले के सेलावन ग्राम निवासी किसान रवि शंकर ने गेहूं धान की परम्परागत कृषि छोड़कर तरबूज की कृषि को अपनाकर अपनी आय को दुगनी कर रहे हैं। गेंहू, धान की परम्परागत कृषि के साथ अपनी 01 एकड़ में 50 से 70 हजार रुपये की बचत कर रहे हैं।

किसान रवि शंकर ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी जी के वादे से प्रेरित होकर मैंने अपनी आय दुगनी करने की ठानी और अपनी 01 एकड़ कृषि भूमि में बेमौसमी बसंती किस्म के तरबूज की खेती करने के लिए जिला उद्यान विभाग गया और वहां से पूरी जानकारी लेकर पिछले वर्ष से वसंती तरबूज की कृषि शुरू की थी। पिछले वर्ष 01 एकड़ में करीब सब लागत निकाल कर 65 हजार रूपये लाभ प्राप्त किया था। इस वर्ष फसल तैयार है। फल निकलना शुरू हो गये हैं। व्यापारी तरबूज खरीदने के लिए आ रहे हैं।  

रवि शंकर ने बताया कि खेती में कुछ नया करने के साथ बसन्त तरबूज की कृषि मल्च विधि से करने का रास्ता चुना। विभिन्न माध्यमो से जानकारी लेते हुए अच्छी पैदावार प्राप्त की साथ ही मल्च विधि से खेती करने से जहाँ हमें लाभ मिला वहीं इस कृषि में खर पतवार कम रहते है और व्यापारी भी हमसे जुड़ने के लिए लालायित रहते हैं। तरबूज की व्यवसायिक कृषि से हमारी आर्थिक स्थिति में भी सुधार आया।

पिछले वर्ष 2019 में कृषि के क्षेत्र में योगदान देने के लिए रवि शंकर को जिला स्तरीय कृषि सम्मान से भी सम्मानित किया गया है।रवि शंकर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा कृषकों के लिए दी जा रही विभन्न कल्याणकारी योजनाओं से खुश है और प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद देते नहीं थकते।

जिला उद्यान अधिकारी राम सिंह यादव ने बताया कि रविशंकर के द्वारा बसन्त तरबूज की उन्नत कृषि की जा रही है जो अन्य कृषको के लिए प्रेरणादायक है। वह मेरे पास सर्वप्रथम 2018 में जानकारी लेने आये थे और तरबूज की खेती के लिए केन्द्र व प्रदेश सरकार के द्वारा उन्नत, व्यवसायिक व दोगुनी आय के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी चाही। मैंने विभाग की तरफ से उन्हें हर संभव सहयोग दिया जिससे वह आज एक एकड़ में तरबूज की बेमौसमी खेती कर अपनी आय दुनी कर लाभ उठा रहे हैं साथ ही अन्य किसानों के लिए प्रेरणा भी प्रदान करने में महती भूमिका निभा रहे हैं। 

यह खबर भी पढ़े: स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए अनुष्का शर्मा ऐसे करती हैं डिटॉक्स, आप भी आजमाएं ये नेचुरल तरीके

यह खबर भी पढ़े: अब बताया बीसीसीआई ने रोहित शर्मा के नहीं खेलने का सच, फिर से खेलने पर फैसला 11 दिसंबर को

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From haryana

Trending Now
Recommended