संजीवनी टुडे

हरियाणा में निगम चुनाव का ऐलान, आयुक्त ने जारी किया कार्यक्रम, 27 दिसम्बर को होगा मतदान

संजीवनी टुडे 03-12-2020 15:33:20

हरियाणा में नगर निगम चुनाव का ऐलान हो गया है। चार दिसम्बर को निगम चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी।


चंडीगढ़। हरियाणा में नगर निगम चुनाव का ऐलान हो गया है। चार दिसम्बर को निगम चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी। हरियाणा के चुनाव आयुक्त डॉ.दलीप सिंह ने गुरुवार को चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत में बताया कि अंबाला, पंचकूला व सोनीपत नगर निगम में मेयर तथा पार्षदों का चुनाव होना है। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मेयर का चुनाव सीधे करवाया जाएगा। इसके अलावा रेवाड़ी नगर परिषद, रोहतक जिला की सांपाल, रेवाड़ी जिला की धारूहेड़ा तथा हिसार जिला की उकलाना नगर पालिकाओं में भी चुनाव होने हैं।
 
इसके अलावा करनाल जिला की इंद्री नगर पालिका के वार्ड नंबर सात, फतेहाबाद जिला की भूना नगर पालिका के वार्ड नंबर 13, कैथल जिला के राजौंद नगर पालिका में वार्ड नंबर 12, फतेहाबाद नगर परिषद के वार्ड नंबर 14 तथा सिरसा नगर परिषद के वार्ड नंबर 29 में उपचुनाव होने हैं। यह सभी एक ही कार्यक्रम अनुसार करवाए जाएंगे। चुनाव आयुक्त ने बताया कि निगम मेयर तथा परिषद व पालिका अध्यक्षों के चुनाव सीधे होंगे। इसके अलावा इस बार चुनाव खर्च की सीमा को भी बढ़ाया गया है।
 
उन्होंने कहा कि चुनाव लड़ने वाले सभी उम्मीदवारों तथा चुनावी अमले को यह निर्देश दिए गए हैं कि वह कोरोना गाइडलाइन का पालन करें। जरूरत के अनुसार मतदान केंद्रों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी की जाएगी। यह सारा कार्य जिला निर्वाचन अधिकारियों, पर्यवेक्षकों आदि के माध्यम से होगा। दलीप सिंह ने बताया कि चुनाव कार्यक्रम के बारे में संबंधित जिला उपायुक्तों तथा अन्य अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है।
 
हरियाणा में निकाय चुनाव का कार्यक्रम-
चुनाव अधिसूचना                                04 दिसम्बर
नामांकन दाखिल                                 11 से 16 दिसम्बर
नामांकन पत्रों की जांच                          17 दिसम्बर
नाम वापसी                                         18 दिसम्बर
चुनाव चिन्ह आवंटन 18 दिसम्बर 3 बजे के बाद
चुनाव लडऩे वालों की सूची जारी 18 दिसम्बर
मतदान केंद्रों की सूची जारी 18 दिसम्बर
मतदान 27 दिसम्बर
पुर्न मतदान (अगर हुआ) 29 दिसम्बर
मतगणना व परिणाम का ऐलान 30 दिसम्बर

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From haryana

Trending Now
Recommended