संजीवनी टुडे

अंतरराष्ट्रीय शिल्पकार ज्योत्स्नाबेन भट्ट का वड़ोदरा में निधन

संजीवनी टुडे 12-07-2020 08:04:33

अंतरराष्ट्रीय शिल्पकार ज्योत्स्नाबेन भट्ट का वड़ोदरा में निधन


वड़ोदरा। अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त शिल्पकार ज्योत्स्ना भट्ट का ब्रेन स्ट्रोक के कारण आज वड़ोदरा में दुखद निधन हुआ। इस दुखद समाचार से कला जगत ग़मगीन है। एक समर्थ शिल्पी को गवाने की यह कमी देश कभी पूरी नहीं कर पाएगा। शिल्पकार ज्योत्स्नाबेन भट्ट वड़ोदरा के खायतनाम तस्वीरकार और पद्मश्री ज्योति भट्ट की धर्मपत्नी थी | 

ज्योत्स्नाबेन भट्ट ने पिछले 50 सालों से शिल्पकार के रूप में गुजरात को राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गौरवान्वित करने का काम किया है। मांडवी में जन्मी हुई ज्योत्स्ना भट्ट ने गुजरात की प्रसिद्ध एमएस यूनिवर्सिटी के प्रसिद्ध शिल्पकार और प्राध्यापक प्रोफेसर शंखों चौधरीजी के पास से शिल्पकला का ज्ञान हासिल किया था। ज्योत्स्ना भट्ट ने यूएसए के ब्रोकलीन म्यूजियम आर्ट स्कूल में विश्व के प्रसिद्ध शिल्पकार बेसाब बरुआ और प्रोसेसर जोलियन हॉफस्टेड से शिल्प कला में महारत हासिल की थी। उन्होंने सन 1972 से एमएसयू में सिरामिक सीखाने का काम शुरू किया था। 1972 से एक प्राध्यापक से लेकर 2002 तक सीनियर प्राध्यापक और भवन के अध्यक्ष के रूप में उन्होंने अपनी यशस्वी सेवाएं दी।

ज्योत्स्ना भट्ट की अध्यक्षता में एमएस यूनिवर्सिटी को कई तरह की प्रसिद्धि प्राप्त हुई।उनके मार्गदर्शन में भारत के कई प्रसिद्ध शिल्पकारों ने छात्रों के रूप में अपना उज्जवल भविष्य बनाया है। 50 साल में उन्होंने राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वर्कशॉप,प्रदर्शनी, कला शिविरों में अपनी सेवाएं दी है। शिल्प कला क्षेत्र में उनका प्रदान हमेशा सभी के दिलो-दिमाग में याद रहेगा। शिल्प में फिलोसॉफिकल ख्याल और सामाजिक ख्याल को जोड़कर कुछ नया करना उनकी विशेषता थी। भावनगर के अति श्रीमंत परिवार से होने के बावजूद ज्योत्स्ना भट्ट की संवेदनशीलता समर्पण और विनम्रता की भावना के लिए सालों तक वे हजारों कलाकारों के लिए प्रेरणा का अविरत स्त्रोत बनी रहेगी।

यह खबर भी पढ़े: अमिताभ के बाद अभिषेक बच्चन भी कोरोना पॉजिटिव, फैंस से बोले-हल्के लक्षण हैं, घबराएं नहीं

यह खबर भी पढ़े: अमिताभ बच्चन करोना पॉजिटिव, मुंबई के नानावती अस्पताल में भर्ती

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From gujarat

Trending Now
Recommended