संजीवनी टुडे

सलमान, शाहरुख और कैटरीना में ऊर्दू बढ़ाओ योजना का ब्रांड एंबेसडर कौन?

संजीवनी टुडे 20-03-2019 07:20:59


मुंबई । इस वक्त केंद्र सरकार जहां एक तरफ चुनावी अखाड़े में उतर चुकी है, वहीं एक खबर की चर्चा जोरों शोरों पर है और इस खबर के मुताबिक, देश भर में ऊर्दू भाषा को आगे बढ़ाने के लिए सरकारी स्तर पर एक खास मुहिम चलाई जाएगी और इस मुहिम में बालीवुड के सितारों को बतौर ब्रैंड अंबेसडर जोड़ा जाएगा। इसके लिए सलमान खान और शाहरुख खान के साथ कैटरीना कैफ का नाम सुना जा रहा है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

XCVXCV

फिलहाल बालीवुड में इन तीनों सितारों की ओर से साफ कर दिया गया है कि किसी को भी ब्रैंड अंबेसडर बनने के लिए कोई प्रस्ताव नहीं मिला है। सबसे ज्यादा दिलचस्प बात ये है कि जिन सितारों के नाम ऊर्दू को बढ़ावा देने के लिए सामने आए हैं, उन तीनों का ही ऊर्दू ज्ञान शून्य है। 

XCVXCV

कैटरीना कैफ लंदन में रही हैं और वहां के अंग्रेजी माहौल में उनकी परवरिश हुई है। सलमान खान मुंबई में पढ़े हैं, लेकिन पढ़ाई में वे कुछ खास नहीं कर पाए और ऊर्दू को लेकर उनका ज्ञान शून्य बताया जाता है। 

XCVXCV

शाहरुख खान को लेकर कहा जाता है कि ऊर्दू के एक मौलवी कभी कभी उनके घर जाते हैं और शाहरुख खान के बच्चों को कुरान पढ़ाते हैं। शाहरुख खान ये मानते हैं कि उन्होंने बचपन में ऊर्दू सीखी है, लेकिन वे ऊर्दू न तो बहुत ज्यादा पढ़ पाते हैं और लिखना उनको भी नहीं आता। ऊर्दू को प्रोत्साहन देने के लिए इन तीनों सितारों के नाम की फिल्म इंडस्ट्री में ही मजाक उड़ाई जा रही है। वरिष्ठ अभिनेता रजा मुराद का कहना है कि ये काम किसी ऐसे जानकार को देना चाहिए, जो खुद इस जुबान को जानता है। उनका कहना है कि ऊर्दू को आगे बढ़ाने के लिए किसी फिल्मी सितारे से ज्यादा सरकारी नीयत की जरुरत है। अगर ये सरकार सितारों का लालीपाप दिखाकर इस योजना को अधर में लटकाना चाहती है, तो बेहतर है कि ये सब किया ही नहीं जाए। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

गीतकार जावेद अख्तर ने भी माना है कि इस काम के लिए ये नाम सही नहीं हैं। उनका कहना है कि जरुरत इस बात की है कि ऊर्दू जानने वाले अध्यापकों को सही मौका और सम्मान मिले, तो ऊर्दू सीखने वाले बच्चों की संख्या जरुर बढ़ेगी, लेकिन इसके लिए किसी सितारे की जरुरत नहीं है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From entertainment

Trending Now
Recommended