संजीवनी टुडे

बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं सैफ अली खान

वार्ता

संजीवनी टुडे 16-08-2019 11:33:37

वर्ष 1999 सैफ अली खान के सिने करियर का अहम वर्ष साबित हुआ


वर्ष 1999 सैफ अली खान के सिने करियर का अहम वर्ष साबित हुआ । इस वर्ष उनकी कच्चे धागे .हम साथ साथ है जैसी सफल फिल्में प्रदर्शित हुयी। इन फिल्मों में सैफ अली खान के अभिनय के विविध रूप देखने को मिले । फिल्म कच्चे धागे में जहां सैफ अली खान ने संजीदा अभिनय किया वही हम साथ साथ है में उन्होंने अपने चुलबुले अंदाज से दर्शको का दिल जीत लिया ।

वर्ष 2001 में प्रदर्शित फिल्म ..दिल चाहता है ..सैफ अली खान के सिने करियर की अहम फिल्मों में एक है । फरहान अख्तार के निर्देशन में तीन दोस्तों की जिंदगी पर बनी इस फिल्म में उनके साथ आमिर खान और अक्षय खन्ना जैसे मंझे हुये सितारे थे लेकिन सैफ ने अपने सशक्त अभिनय से दर्शकों के साथ ही समीक्षकों का भी दिल जीतने में सफल रहे । 

वर्ष 2003 में प्रदर्शित फिल्म ..कल हो ना हो ..सैफ अली खान के सिने करियर की सुपरहिट फिल्म में शुमार की जाती है । यश जौहर के बैनर तले बनी इस फिल्म में उनके सामने शाहरूख खान थे बावजूद इसके सैफ अली खान दर्शको का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में सफल रहे । फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये वह सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार से भी सम्मानित किये गये ।

वर्ष 2004 में प्रदर्शित फिल्म ..हम तुम ..सैफ अली खान के सिने करियर की सर्वाधिक महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुयी । अपने दमदार अभिनय के लिये सैफ जहां सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किये गये . वही उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्राप्त हुआ । वर्ष 2006 में सैफ अली खान के सिने कैरियर की एक और सुपरहिट फिल्म ..ओमकारा ..प्रदर्शित हुयी । इस फिल्म में सैफ अली खान ने लंगड़ा त्यागी का किरदार निभाया। यूं तो यह किरदार ग्रे शेडस लिये हुये था लेकिन बावजूद इसके वह दर्शको की सहानुभूति प्राप्त करने में सफल रहे । फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये वह सर्वश्रेष्ठ खलनायक के फिल्म फेयर पुरस्कार से भी सम्मानित किये गये ।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

वर्ष 2009 में सैफ अली खान ने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में भी कदम रख दिया और ..लव आज और कल ..का निर्माण किया। सैफ अली खान ने अपने अब तक के सिने करियर के दौरान 65 से अधिक फिल्मों में काम किया है। उनके करियर की अन्य उल्लेखनीय फिल्मों में रेस ,कुर्बान ,आरक्षण ,कॉकटेल ,रेस 2,बुलेट राजा ,फैंटम और रंगून प्रमुख है। सैफ इन दिनों जवानी जानेमन और तानाजी : द अनसंग वारियर जैसी फिल्मों में काम कर रहे हैं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From entertainment

Trending Now
Recommended