संजीवनी टुडे

पुण्यतिथि special: फिल्म इंडस्ट्री के स्टार मेकर थे ऋषिकेष मुखर्जी, जानें कुछ अनसुने किस्से

संजीवनी टुडे 27-08-2019 03:20:00

बॉलीवुड में ऋषिकेष मुखर्जी को ऐसे स्टार मेकर के रूप में याद किया जाता है जिन्होंने धर्मेन्द्र, राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन, अमोल पालेकर और जया भादुड़ी जैसे सितारो को फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित किया।


मुंबई। बॉलीवुड में ऋषिकेष मुखर्जी को ऐसे ‘स्टार मेकर’ के रूप में याद किया जाता है जिन्होंने धर्मेन्द्र, राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन, अमोल पालेकर और जया भादुड़ी जैसे सितारो को फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित किया। ऋषिकेष का जन्म 30 सितंबर 1922 को कोलकाता में हुआ था। उन्होंने अपनी स्नातक की शिक्षा कलकत्ता विश्वविद्यालय से पूरी की। इसके बाद कुछ दिनो तक उन्होंने गणित और विज्ञान के अध्यापक के रूप में भी काम किया। 

यह खबर भी पढ़े:शाहरुख की आने वाली वेबसीरीज को देख, 'पाकिस्तानी सेना' के मेजर गफूर ने उगला जहर

चालीस के दशक में ऋषिकेश ने अपने सिने कैरियर की शुरूआत न्यू थियेटर में बतौर कैमरामैन से की। न्यू थियेटर में उनकी मुलाकात जाने माने फिल्म संपादक सुबोध मित्र से हुयी। उनके साथ रहकर ऋषिकेष ने फिल्म संपादन का काम सीखा। इसके बाद ऋषिकेष फिल्मकार विमल राय के साथ सहायक के तौर पर काम करने लगे। 

ऋषिकेष ने विमल राय की फिल्म दो बीघा जमीन और देवदास का संपादन भी किया। बतौर निर्देशक ऋषिकेष ने अपने कैरियर की शुरूआत वर्ष1957 में प्रदर्शित फिल्म ‘मुसाफिर’ से की। दिलीप कुमार. सुचित्रा सेन और किशोर कुमार जैसे नामचीन सितारो के रहने के बावजूद फिल्म टिकट खिड़की पर असफल साबित हुयी। 

वर्ष 1959 में ऋषिकेष मुखर्जी को राजकपूर को फिल्म .अनाड़ी. में निर्देशित करने का मौका मिला। फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी और इसके साथ ही बतौर निर्देशक ऋषिकेष फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गये। वर्ष 1960 में ऋषिकेष की एक और फिल्म ‘अनुराधा’ प्रदर्शित हुयी। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

बलराज साहनी और लीला नायडू अभिनीत इस फिल्म की कहानी ऐसी शादी शुदा युवती पर आधारित है जिसका पति उसे छोड़कर अपने आदर्श के निर्वाह के लिये गांव चला जाता है। हालांकि यह फिल्म टिकट खिड़की पर असफल साबित हुयी लेकिन राष्ट्रीय पुरस्कार के साथ ही बर्लिन फिल्म फेस्टिबल में भी इसे सम्मानित किया गया। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From entertainment

Trending Now
Recommended