संजीवनी टुडे

'सरफरोश' में की थी छोटी सी भूमिका, फिर शानदार अभिनय की बदौलत बनाई अपनी अलग पहचान: नवाजुद्दीन सिद्दीकी

संजीवनी टुडे 19-05-2020 13:38:21

नवाजुद्दीन सिद्दीकी का आज 46वां जन्मदिन है। उनका जन्म 19 मई, 1974 को उत्तरप्रदेश के एक छोटे से गांव बुढाना में हुआ था।


नई दिल्ली। बॉलीवुड अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी का आज 46वां जन्मदिन है। उनका जन्म 19 मई, 1974 को उत्तरप्रदेश के एक छोटे से गांव बुढाना में हुआ था। नवाजुद्दीन ने हरिद्वार के गुरुकुल कंगरी विश्वविद्यालया से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद वडोदरा (गुजरात) के एक कंपनी में केमिस्ट के तौर पर काम करने लगे, लेकिन इस काम में उनका मन नहीं लग रहा था। इसी दौरान एक दिन नवाजुद्दीन के एक करीबी दोस्त उन्हें फिल्म दिखाने सिनेमाहॉल ले गए। फिल्म देखने के बाद नवाजुद्दीन ने तय किया कि वह फिल्मों में ही अपना करियर बनायेंगे। 

Nawazuddin Siddiqui

उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला लिया और 1996 में वहां से ग्रेजुएट होकर निकले। इसके बाद उन्होंने एक थियेटर ग्रुप ज्वाइन कर लिया और कुछ नाटकों में हिस्सा लेने लगे। इसके साथ ही वह फिल्मों में अभिनय के अवसर भी तलाशने लगे, लेकिन हर बार उन्हें रिजेक्शन का सामना करना पड़ रहा था। इसका मुख्य कारण यह भी था कि नवाजुद्दीन बहुत साधारण दिखते थे। इस कारण कोई भी उन्हें फिल्मों में अभिनेता के तौर पर नहीं लेना चाहता था। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। 

Nawazuddin Siddiqui

साल 1999 में नवाजुद्दीन को आमिर खान की फिल्म 'सरफरोश' में एक छोटी सी भूमिका निभाने का मौका मिला। फिल्म में छोटी सी भूमिका होने के बावजूद नवाजुद्दीन ने फिल्म में अपने शानदार अभिनय का परिचय दिया। इसके बाद नवाजुद्दीन कई फिल्मों में छोटी-छोटी भूमिकाओं में नजर आएं। 

Nawazuddin Siddiqui

नवाजुद्दीन को असली पहचान साल 2010 में अनुषा रिजवी द्वारा निर्देशित फिल्म 'पीपली लाइव' से मिली। इस फिल्म में पत्रकार की भूमिका में नवाजुद्दीन ने हर किसी का ध्यान आकर्षित किया। इस फिल्म में उनके साथ रघुबीर यादव, ओमकार दास मानिकपुरी और मलाइका शेनॉय भी मुख्य भूमिका में थी। इसके बाद नवाजुद्दीन कई फिल्मों में मुख्य भूमिका और सहायक भूमिका में नजर आएं। उन्होंने अपने शानदार अभिनय की बदौलत भीड़ से हटकर अपनी अलग पहचान बनाई।

Nawazuddin Siddiqui

नवाजुद्दीन की प्रमुख फिल्मों में कहानी, पान सिंह तोमर, गैंग्स ऑफ वासेपुर, बॉम्बे टॉकीज, द लंच बॉक्स, मांझी द माउंटेन मैन, रईस, मुन्ना माइकल, बजरंगी भाईजान, कार्बन, मुक्काबाज आदि शामिल हैं। फिल्मों के अलावा नवाजुद्दीन वेब सीरीज 'सीक्रेट गेम' में भी नजर आये जिसे दर्शकों के बीच काफी पसंद किया गया। साधारण से दिखने वाले नवाजुद्दीन ने अपने अभिनय की बदौलत अपनी असाधारण कला का प्रदर्शन करते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई है। देश-विदेश में उनके चाहनेवालों की संख्या लाखों में हैं। नवाजुद्दीन ने फिल्म जगत में अपने अभिनय का लोहा मनवाया और इसके लिए उन्हें कई सारे पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया। इसमें राष्ट्रीय पुरस्कार समेत चार फिल्मफेयर पुरस्कार भी शामिल हैं। नवाजुद्दीन की पत्नी का नाम आलिया सिद्दीकी है और उनके दो बच्चे एक बेटा और एक बेटी हैं। हालांकि आलिया सिद्दीकी ने उन्हें तलाक और रखरखाव के लिए नोटिस भेजा है। नवाजुद्दीन की फिल्म 'घूमकेतु' इसी साल 22 मई को जी5 पर रिलीज हो रही है। इसके अलावा नवाजुद्दीन जल्द ही फिल्म 'बोले  चूड़ियां' में साउथ फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री तमन्ना भाटिया के साथ नजर आएंगे।

यह खबर भी पढ़े: संजय खान अपने बेटे जायद खान के लिए बनाएंगे फिल्म, भारत-पाकिस्तान के बीच हुए पहले युद्ध पर आधारित होगी कहानी

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From entertainment

Trending Now
Recommended