संजीवनी टुडे

Movie Review: ऋतिक रोशन की अब तक की सबसे बेहतरीन फिल्म 'सुपर 30'

संजीवनी टुडे 12-07-2019 08:48:46

ऋतिक रोशन की फिल्म सुपर 30 सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। यह फिल्म बिहार के गणितज्ञ आनंद कुमार की जिंदगी पर आधारित है। फिल्म में ऋतिक आनंद कुमार के रोल में हैं। फिल्म में ऋतिक के अपोजिट एक्ट्रेस मृणाल ठाकुर है।


नई दिल्ली । बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रोशन की फिल्म सुपर 30 सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। यह फिल्म बिहार के गणितज्ञ आनंद कुमार की जिंदगी पर आधारित है। फिल्म में ऋतिक आनंद कुमार के रोल में हैं। फिल्म में ऋतिक के अपोजिट एक्ट्रेस मृणाल ठाकुर है। मृणाल इससे पहले टीवी सीरियल ‘कुमकुम भाग्य’ में काम कर चुकी हैं। 'सुपर 30' उनकी पहली हिंदी फिल्म होगी। इन दोनों के अलावा पंकज त्रिपाठी, नंदिश सिंह संधू, विरेंद्र सक्सेना और अमित साध जैसे कलाकार भी इस फिल्म में है। 

VBNVBN

कहानी: फिल्म की कहानी शुरु होती है पटना के आनंद कुमार (ऋतिक रोशन) से वह गणित के टीचर हैं, जिन्होंने निचले तब के के अति अभावग्रस्त कुशाग्र बच्चों को फ्री कोचिंग देकर आईएआईटी में उनके दाखिले का मार्ग प्रशस्त किया। जिस वक्त शिक्षा मंत्री श्रीराम सिंह (पंकज त्रिपाठी) आनंद कुमार (रितिक रोशन) को गणित की प्रतियोगिता के लिए रामानुजन मेडल दे रहे होते हैं, उस वक्त भी आनंद कुमार की निगाहें बगल में खड़े लड़के के हाथ की किताब पर होती है। आनंद कुमार को अपनी बुद्धिमता और कड़ी मेहनत के बल पर कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए बुलावा आता है, मगर गरीबी उसका रास्ता रोक लेती है। बेटे को कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी न भेज पाने का गम आनंद कुमार के डाकिया पिता (वीरेन्द्र सक्सेना) को खा जाता है और उसके पेट की आग बुझाने के लिए उसे पापड़ तक बेचने पड़ते हैं। उसकी प्रेमिका रितु (मृणाल ठाकुर) भी उससे मुंह मोड़ लेती है। फिर एक दिन आनंद कुमार को लल्लन जी (आदित्य श्रीवास्तव) अपनी कोचिंग क्लासेज का स्टार टीचर बना कर पेश करते हैं और तब आनंद कुमार के गरीबी के दिन अमीरी की ऐश में बदल जाते हैं, मगर एक दिन उसे अहसास होता है कि वह सिर्फ राजा के बच्चों को राजा बनाने में लगा हुआ है। अर्जुन सरीखे साधन-सम्पन्न बच्चों को आगे बढ़ाने के लिए उसे एकलव्य बनाकर उसका अंगूठा काटा जा रहा है। बस उसके बाद आनंद कुमार की सोच बदल जाती है। 

VBNVBN

इसके बाद वह 'सुपर 30' की शुरुआत करता है, जिसके जरिए वह 30 ऐसे बच्चों को आईआईटी की तैयारी कराने का दुष्कर फैसला करता है, जिनके पास शिक्षा पाने की लगन तो है लेकिन साधन नहीं हैं। उसके इस फैसले में उसका भाई प्रणव कुमार (नंदीश सिंह) उसका पूरा साथ देता है, मगर उसका यह फैसला बहुत ही कांटों भरा साबित होता है।  

VBNVBN

ऋतिक रोशन ने अपनी बेहतरीन अदाकारी से फिल्म को बांधें रखा है। फिल्म में रितिक को पहली बार इतने डीग्लैम अवतार में पेश किया गया है जिसमें ऋतिक पूरी तरह सफल रहे। एक्ट्रेस मृणाल ठाकुर के पास ज्यादा रोल नहीं था लेकिन वह जब जब पर्दे पर आई उन्होंने साबित कर दिया कि आने वाले समय में वह कई एक्ट्रेसेस को मात देने वाली है। 

VBNVBN

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

 

फिल्म में वीरेंद्र सक्सेना, अमित शाह जैसे कलाकारों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। आनंद कुमार के 30 बच्चे बने सभी कलाकारों ने नैसर्गिक अभिनय किया। फिल्म की सिनेमैटोग्राफी और लेखन भी अच्छा है जो फिल्म का सफल बनाने  में सहायक है। अगर आप फिल्म को देखने का प्लान बना रहे तो ये फिल्म पैसा वसूल है। जिसे एक बार जरूर देखा जा सकता है।  

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256

 

More From entertainment

Trending Now
Recommended