संजीवनी टुडे

टीवी व सिनेमा को लेकर सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने अपनाये सख्त कदम

संजीवनी टुडे 19-06-2019 19:56:12

नयी सरकार के बनते ही नये फैसले आने शुरू हो गए हैं


नई दिल्ली। नयी सरकार के बनते ही नये फैसले आने शुरू हो गए हैं। बताना चाहेंगे कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने प्राइवेट सैटेलाइट टेलीविजन चैनलों को एक निर्देश में कहा है कि, वे डांस आधारित रियलिटी शो में बच्चों का उचित रूप से प्रतिनिधित्व करें। 

सूत्रों के मुताबिक मंत्रालय ने मंगलवार को एक एडवाइजरी जारी करते हुए ये कहा कि कई डांस आधारित रियलिटी टीवी शो छोटे बच्चों को उन डांस मूव्स को भी दिखाते हैं, जो उम्र के लिहाज से अनुचित होते हैं। ऐसे डांस मूव्स से कम उम्र में ही बच्चों पर गलत प्रभाव पड़ने लग जाता है। 

बता दें कि एडवाइजरी में कहा गया "डांस रियलिटी शोज या इस तरह के किसी भी शोज में बच्चों को अभद्र और अनुचित तरीके से दिखाने से बचें। 
एडवाइजरी के तहत -केबल टेलीविजन नेटवर्क (विनियमन) अधिनियम, 1995 द्वारा निर्धारित कार्यक्रम और विज्ञापन संहिताओं में निहित प्रावधानों और बनाए गए नियमों का पालन सभी प्राइवेट सेटेलाइट टेलीविजन चैनल करेंगे। 

एडवाइजरी के नियमों के अनुसार, "टीवी पर ऐसा कोई भी कार्यक्रम नहीं होना चाहिए, जो बच्चों को बदनाम करता हो। बच्चों के लिए बने कार्यक्रमों में खराब भाषा या हिंसा के सीन नहीं होने चाहिए।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

बताना चाहेंगे कि इससे पूर्व हाल ही में केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा टीवी चैनलों को लेकर एक और आदेश जारी किया था। जिसके तहत  अब से सभी चैनलों को शोज के टाइटल भारतीय भाषाओं में भी दिखाना अनिवार्य होगा। जिसका मुख्य उद्देश्य भारतीय भाषाओं के प्रचार व प्रसार को बढ़ावा देना है।  

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From entertainment

Trending Now
Recommended