संजीवनी टुडे

मेगास्टार से राजनेता बने रवि किशन, सुपरस्टार ने ऐसे तय किया ये सफर

संजीवनी टुडे 17-07-2019 14:29:15

भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के मेगास्टार रवि किशन आज 50 वर्ष के हो गये। उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में मेहनत और संघर्ष से अपनी खास पहचान बनायी है।


मुंबई ।  भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के मेगास्टार रवि किशन आज 50 वर्ष के हो गये। उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में मेहनत और संघर्ष से अपनी खास पहचान बनायी है। उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के केराकत तहलीस के छोटे से गांव वराई विसुई में पंडित श्याम नारायण शुक्ला और श्रीमती जड़ावती देवी के घर में 17 जुलाई 1969 को जन्में रविन्द्र नाथ शुक्ला उर्फ रवि किशन को बचपन के दिनों से अभिनय का शौक था। उन्हें अभिनय का शौक कब हुआ उन्हें खुद याद नहीं है लेकिन रेडियो में गाने की आवाज इनके पैर को थिरकने पर मजबूर कर देती थी। कहीं भी शादी हो यदि बैंड की आवाज उनके कानों में गई तो वो खुद को कंट्रोल नहीं कर पाते थे। यही वजह है जब नवरात्र की शुरुआत हुई तो उन्होंने पहली बार अभिनय की ओर कदम रखा।

CVBV

रवि किशन ने रामलीला में माता सीता की भूमिका से अपने अभिनय की शुरुआत की। उनके पिता पंडित श्याम नारायण शुक्ला को यह कतई पसंद नहीं था कि उनके बेटे को लोग नचनिया गवैया कहे, इसीलिए उन्हें मार भी खानी पड़ी लेकिन रविन्द्र के सपनों पर इसका कोई असर नहीं पड़ा। माँ ने रविन्द्र के सपनों को पूरा करने का फैसला किया और कुछ पैसे दिए और इस तरह अपने सपनों को साकार करने के लिए वह सपनों की नगर मुम्बई पहुंच गए।

CVBV

मुंबई आने के बाद रवि किशन को काफी संघर्ष का सामना करना पड़ा। संघर्ष के लिए पैसों की जरूरत थी इसलिये उन्होंने सुबह-सुबह पेपर बांटना शुरू कर दिया। पेपर बेचने के अलावा उन्होंने वीडियो कैसेट किराया पर देने का काम भी शुरू कर दिया । इन सबके बीच उन्होंने पढ़ाई भी जारी रखी। रवि किशन की मेहनत रंग लाई और उन्हें काम मिलना शुरु हो गया। इस दौरान उन्होंने प्रीति किशन से शादी की। जब उनकी बेटी रीवा उनके जीवन में आई तो काम और नाम दोनों में काफी इजाफा होना शुरू हुआ।

CVBV

कई हिंदी फिल्मों का निर्माण कर चुके निर्देशक मोहनजी प्रसाद ने भोजपुरी फ़िल्म निर्माण करने का फैसला किया और रवि किशन को 2003 में प्रदर्शित अपनी पहली फ़िल्म सैयां हमार में बतौर हीरो लांच किया। फ़िल्म ने न सिर्फ मृतप्राय भोजपुरी सिनेमा को नया जीवन दिया बल्कि रवि किशन को स्टार के रूप में स्थापित कर दिया। इस फ़िल्म के बाद रवि किशन ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा। रवि किशन 200 से भी अधिक भोजपुरी फिल्मो में अभिनय कर चुके है। रवि किशन ने न सिर्फ भोजपुरी बल्कि हिंदी और कई कामयाब दक्षिण भारतीय फिल्मों में भी अपने अभिनय का जौहर दिखाया है। उन्होंने रियलिटी शो बिग बॉस और झलक दिखा जा में भी शिरकत की है।

CVBV

CVBV

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

 

रवि किशन ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में की थी। उन्होंने कांग्रेस की टिकट पर जौनपुर संसदीय सीट से चुनाव लड़ा लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। वर्ष 2017 में रवि किशन ने कांग्रेस का हाथ छोड़ कर भाजपा का कमल थाम लिया। इस बार के चुनाव में रवि किशन ने भाजपा की टिकट पर गोरखपुर संसदीय सीट से किस्मत आजमायी। उनके सामने चुनौती के लिए कांग्रेस के मधुसूदन त्रिपाठी और समाजवादी पार्टी के राम भुआल निषाद मैदान में उतरे थे। रवि किशन ने अपने प्रतिद्वंदी राम भुआल निषाद को तीन लाख से अधिक मतों से पराजित कर जीत हासिल की और पहली बार सासंद बने।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

 

More From entertainment

Trending Now
Recommended