संजीवनी टुडे

जानिये! किफायती बजट में बनी 'मिशन मंगल' की कई खूबियां, जो बनाती है फिल्म को बेहद स्पेशल

संजीवनी टुडे 16-08-2019 16:26:18

15 अगस्त के दिन रिलीज हुई मिशन मंगल स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन इसरो के मिशन मार्स प्रोजेक्ट पर आधारित ये फिल्म महिला वैज्ञानिकों के चारों ओर घूमती दिखाई दी जिन्होंने रॉकेट तैयार कर इस असंभव मिशन को पूरा किया।


मुंबई। बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार की मिशन मंगल भारत की पहली स्पेस फिल्म है। फिल्म में अक्षय कुमार, विद्या बालन, तापसी पन्नू, सोनाक्षी सिन्हा, कीर्ति कुल्हारी, निथ्या मेनन, शरमन जोशी और एच.जी. दत्तात्रेय ने मुख्य भूमिका निभाई है। 

यह खबर भी पढ़े:  सैफ अली खान की 'लाल कप्तान' का दमदार टीजर रिलीज, नागा के रूप में दिखी सैफ अली खान की एक झलक

15 अगस्त के दिन रिलीज हुई मिशन मंगल स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (इसरो) के मिशन मार्स प्रोजेक्ट पर आधारित ये फिल्म महिला वैज्ञानिकों के चारों ओर घूमती दिखाई दी, जिन्होंने रॉकेट तैयार कर इस असंभव मिशन को पूरा किया। 

Image

सूत्रों के मुताबिक हॉलीवुड की इस जोनर की फिल्मों का बजट 500 करोड़ से ज्यादा का होता है। जैसे ग्रैविटी का बजट 100 मिलियन अमरीकी डॉलर था। इंटरस्टेलर 165 और द मार्शियन 108 मिलियन डॉलर में बनी थी। इन सबके विपरीत मिशन मंगल ऑफिशियली महज 32 करोड़ में बनी है। पहले इसकी लागत 50 करोड़ बताई गई थी। बता दें की फिल्म में निवेश अक्षय कुमार ने किया है।

Image

खबर है कि अक्षय ने यह निवेश मजबूत स्क्रिप्ट की वजह से किया। उन्हें कहानी बेहद पसंद आई। उन्होंने आउटराइट बेसिस पर आगे फॉक्स स्टार इंडिया को बेचा है। रकम 52 करोड़ से ज्यादा की मानी जा रही है।

Image

सूत्रों के अनुसार फिल्म के निर्देशक जगन शक्ति ने पुष्टि की। उनकी बहन इसरो साइंटिस्ट हैं। जगन को उनकी मदद से इसरो के और भी वैज्ञानिकों से बात करने का मौका मिला। जगन शक्ति ने बताया, "मिशन का गहराई से अध्ययन किया। यह जाना कि इतनी कम लागत में  मंगल तक एक रॉकेट कैसे जा सकता है। इसके लिए हमने सौ से ज्यादा वैज्ञानिकों से बात की। उनसे मिले इनपुट्स से हमने फिल्म की कहानी डिजाइन की।"

Image

एक जुगाड़ यह था कि हर तीन साल पर मंगल छह करोड़ किलोमीटर नजदीक आ जाता है। तो वैसी तारीख में यान भेजा गया, जब पृथ्वी से मंगल की दूरी कम थी। साथ ही स्वदेसी निर्मित रॉकेट में ही 1000 किलोग्राम ईंधन के साथ मंगल पर भेजा गया।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

बताना चाहेंगे कि, हेवी वीएफएक्स के बावजूद फिल्म का बजट काफी किफायती है क्योंकि इसके लिए उन टैलेंटेड की सेवाएं ली गईं, जिनका काम अच्छा था और जो इंडस्ट्री में नए हैं। उनकी कंपनी हाल ही में खुली है। लिहाजा बाजार भाव से कम पर उन्होंने वीएएफएक्स स्पेशल इफेक्ट्स का काम किया है। फिल्म को काफी अच्छा रिस्पांस भी मिल रहा है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

 

More From entertainment

Trending Now
Recommended