संजीवनी टुडे

महमूद की 88वीं जयंती पर जॉनी लीवर ने किया याद, शेयर की ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर

संजीवनी टुडे 29-09-2020 18:15:25

मशहूर हास्य अभिनेता, निर्माता और निर्देशक महमूद की आज 88वीं जयंती हैं। 29 सितम्बर, 1932 को जन्मे महमूद भारतीय सिनेमा का एक ऐसा नाम है


मुंबई। मशहूर हास्य अभिनेता, निर्माता और निर्देशक महमूद की आज 88वीं जयंती हैं। 29 सितम्बर, 1932 को जन्मे महमूद भारतीय सिनेमा का एक ऐसा नाम है जिसने अपने शानदार अभिनय से दर्शकों के दिलों पर अपनी अमिट छाप छोड़ी। जब भी फिल्मों में हास्य भूमिकाओं की बात होती है सबसे पहले उन्हीं का चेहरा उभर कर सामने आता है। आज उनकी जयंती पर हास्य अभिनेता जॉनी लिवर ने उन्हें याद करते हुए सोशल मीडिया पर उनकी एक ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर साझा की है। इस तस्वीर को ट्विटर पर शेयर करते हुए जॉनी लिवर ने लिखा-'लव यू भाईजान! आप कभी नहीं भूलेंगे! हैप्पी बर्थडे महमूद भाईजान।'

जॉनी लिवर के इस पोस्ट पर फैंस प्रतिक्रिया दे रहे हैं और उन्हें याद कर रहे हैं। लाखों दिलों को जीतने वाले महमूद ने फिल्मों में हर तरह के किरदार को बखूबी  निभाया, लेकिन फिल्मों में द्वारा निभाए गए हास्य भूमिकाओं को  दर्शकों के बीच काफी पसंद किया गया। 29 सितम्बर, 1932 को जन्मे महमूद के पिता मुमताज अली एक फिल्म अभिनेता और डांसर थे। आठ भाई-बहनों में दूसरे नंबर पर रहे महमूद ने अपने करियर की शरुआत बतौर बाल कलाकार साल 1943 में आई फिल्म 'किस्मत' से की। इस फिल्म में उन्हें अशोक कुमार और मुमताज शांति के साथ अभिनय करने का मौका मिला। इस फिल्म में महमूद के अभिनय को काफी पसंद किया गया। इसके बाद महमूद कई फिल्मों में नजर आए और अपनी अदाकारी से दर्शकों के दिलों में अपनी खास जगह बनाई। महमूद की कुछ प्रमुख फिल्मों में दो बीघा जमीन, नास्तिक , सीआईडी , फंटूश , परवरिश,कैदी नंबर 911 ,दिल तेरा दीवाना, भूत बंगला, गुमनाम, बॉम्बे टू गोवा, पत्थर के सनम, पड़ोसन, कुंवारा बाप आदि शामिल हैं।

महमूद ने फिल्म भूत बंगला का निर्माण और निर्देशन किया था। इसके अलावा उन्होंने छोटे नवाब और पड़ोसन का भी निर्माण किया। फिल्म पड़ोसन 60 के दशक की हिट थी। पड़ोसन को हिंदी सिने जगत की श्रेष्ठ हास्य फिल्मों  में गिना जाता है।

हिंदी सिनेमा में लगभग पांच दशक तक राज करने वाले महमूद ने मशहूर अभिनेत्री मीना कुमारी की बहन मधु से विवाह किया था। महमूद के बेटे लकी अली भी महमूद की तरह फिल्मों के जाने माने अभिनेता रह चुके हैं। महमूद का 23 जुलाई, 2004 को अमेरिका में इलाज के दौरान निधन हो गया था। वह आज भी अपनी अद्भुत अदाकारी के कारण दर्शकों के दिलों में जीवित है।

यह खबर भी पढ़े: डूंगरपुर उपद्रव : भाजपा ने दो वरिष्ठ अधिकारियों पर लगाया आरोप

यह खबर भी पढ़े: पीएम मोदी के बयान पर सिब्बल का कटाक्ष, पूछा- क्या अकाली दल भी किसानों के खिलाफ ?

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From entertainment

Trending Now
Recommended