संजीवनी टुडे

साल 2020 में ये मल्टीस्टारर फिल्में मचायेगी बॉक्स ऑफिस पर धूम, देखें फिल्मों का Calendar

संजीवनी टुडे 03-01-2020 05:06:00

2020 में भी कई फिल्में प्रदर्शित होने वाली है जो टिकट खिड़की पर नये कीर्तिमान स्थापित करने का दम रखती है।


नई दिल्ली । वर्ष 2019 जहां फिल्मों की सफलता के लिहाज से कई मायनों में यादगार रहा वहीं 2020 में भी कई फिल्में प्रदर्शित होने वाली है जो टिकट खिड़की पर नये कीर्तिमान स्थापित करने का दम रखती है। वर्ष 2020 में प्रदर्शित होने वाली प्रमुख फिल्मों में 'तानाजी: द अनसंग वारियर' ,छपाक ,स्ट्रीट डांसर 3 डी , सूर्यवंशी, 83 ,लक्ष्मीबांब , राधे , भुज ,पृथ्वीराज और लाल सिंह चड्डा जैसी फिल्में शामिल है। इन सबके साथ हीं इस वर्ष जिन फिल्मों पर दर्शकों के साथ ट्रेड पंडितों की नजर रहेगी उनमें पंगा, जवानी जानेमन ,मलंग, बागी 3, अंग्रेजी मीडियम, गुलाबो सिताबो, चेहरे, लूडो, कुली नंबर वन, शकुंतला देवी, मुंबई सागा,  सड़क 2 , शमशेरा , भूल भुलैया 2 ,हंगामा 2 , गंगू बाई काठियाबाड़ी ,मैदान और बच्चन पांडे समेत कई फिल्में शामिल है।

यह खबर भी पढ़े:Bigg Boss 13: नॉमिनेशन में घरवालों ने माहिरा शर्मा को किया टारगेट, कंटेस्टेंट ने दिया ये जवाब

नये साल की शुरुआत 03 जनवरी को प्रदर्शित होने वाली फिल्म 'सब कुशल मंगल' के साथ रिलीज होगी। 'सब कुशल मंगल' में अक्षय खन्ना के साथ पद्मिनी कोल्हापुरे के बेटे प्रियांक शर्मा और रवि किशन की बेटी रीवा किशन अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत करेंगे। सब कुशल मंगल की कहानी बिहार में प्रचलित 'पकड़ौआ विवाह' पर आधारित है। 'पकड़ौआ विवाह' में पहले लड़के का अपहरण कर लिया जाता है और फिर उसे घर ले जाकर उसकी शादी करा दी जाती है। इसी दिन रमेश सिप्पी के निर्देशन में बनी हेमा मालिनी, रकुलप्रीत सिंह और राजकुमार राव की फिल्म 'शिमला मिर्ची' भी रिलीज होगी। विक्की कौशल के भाई सनी कौशल की डेब्यू फिल्म 'भागड़ा पा ले' भी तीन जनवरी को रिलीज होगी। 10 जनवरी को 'तानाजी: द अनसंग वारियर' रिलीज होगी। ओम राउत द्वारा निर्देशित फिल्म 'तानाजी' 17वीं शताब्दी की पृष्ठभूमि पर आधारित एक पीरियड फिल्म है। तानाजी मालसुरे वास्तव में छत्रपति शिवाजी के शासनकाल के सूबेदार बहादुर और महान योद्धा थे। उनका जीवन सफलता और बलिदान की एक शानदार यात्रा रही है। फिल्म में अजय देवगन ने तानाजी का किरदार निभाया है। फिल्म में अजय देवगन के अलावा काजोल और सैफ अली खान की भी मुख्य भूमिका है।

Bollywood 2020

दीपिका पादुकोण और विक्रांत मेसी की जोड़ी वाली फिल्म 'छपाक' भी 10 जनवरी को ही रिलीज होगी। मेघना गुलजार निर्देशित यह फिल्म एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल पर आधारित है। वरुण धवन, श्रद्धा कपूर, प्रभुदेवा और नोरा फतेही स्टारर फिल्म 'स्ट्रीट डांसर 3डी' 24 जनवरी को रिलीज होगी। फिल्म का निर्देशन रेमो डीसूजा ने किया है।यह फिल्म 'एबीसीडी' सीरीज की तीसरी फिल्म है। 24 जनवरी को फिल्मकार अश्विनी अय्यर तिवारी की फिल्म 'पंगा' भी रिलीज होगी, जिसमें कंगना रनौत कबड्डी खिलाड़ी के किरदार में नजर आएंगी। फिल्म पंगा में कंगना रनौत के अलावा जस्सी गिल, ऋचा चड्ढा और नीना गुप्ता की अहम भूमिका हैं। सैफ अली खान और तब्बू की रोमांटिक कॉमेडी फिल्म 'जवानी जानेमन' 31 जनवरी को रिलीज होगी। नितिन कक्कड़ के निर्देशन में बनी इस फिल्म से पूजा बेदी की पुत्री आलिया फर्नीचर वाला डेब्यू कर रही है। इसी दिन हिमेश रेशमिया की 'हैप्पी हार्डी एंड हीर' भी रिलीज होगी। मोहित सूरी के निर्देशन में बनी फिल्म मलंग 07 फरवरी को प्रदर्शित होगी। मलंग में अनिल कपूर, दिशा पटानी, आदित्य रॉय कपूर और कुणाल खेमू की अहम भूमिका है।वैलेंटाइन डे यानी 14 फरवरी को इम्तियाज अली की फिल्म लव आज कल की सीक्वल लव आज कल 2 प्रदर्शित होगी।इस फिल्म में कार्तिक आर्यन और सारा अली खान एक साथ पर्दे पर नजर आएंगे। विक्की कौशल की पहली हॉरर फिल्म 'भूत पार्ट 1 : द हॉन्टेड शिप' 21 फरवरी को आएगी। इसी दिन आयुष्मान खुराना की फिल्म 'शुभ मंगल ज्यादा सावधान' भी रिलीज होगी।

Bollywood 2020

तापसी पन्नू की मुख्य भूमिका वाली फिल्म 'थप्पड़' 28 फरवरी को रिलीज होने वाली है। अनुभव सिन्हा निर्देशित फिल्म थप्पड़ सोशल पॅालिटिकल ड्रामा पर आधारित फिल्म है। फिल्म 'थप्पड़' में तापसी एक मिडिल क्लास लड़की की कहानी बयां करेंगी। अहमद खान निर्देशित 'बागी 3' 06 मार्च को प्रदर्शित होगी। बागी 3 में टाइगर श्राफ और श्रद्धा कपूर की अहम भूमिका है। 'द कारगिल गर्ल' 13 मार्च को प्रदर्शित होगी। यह फिल्म भारतीय वायु सेना की पायलट गुंजन सक्सेना के निजी जीवन पर आधारित है, जिन्होंने 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान अपनी जान जोखिम में डालकर एक युद्ध क्षेत्र में उड़ान भरकर घटनास्थल से सुरक्षा के लिए वायु सैनिकों को लिया था। इस बायोपिक में, गुंजन सक्सेना का किरदार श्रीदेवी की बेटी जान्हवी कपूर ने निभाया है। राजकुमार राव स्टारर फिल्मकार हंसल मेहता की फिल्म 'तुर्रम खान', जिसका नाम बदल कर अब 'छलांग' कर दिया गया है, भी 13 मार्च को रिलीज होगी। सुपरहिट फिल्म हिंदी मीडियम की सीक्वल 'अंग्रेजी मीडियम' 20 मार्च को रिलीज होगी, जिससे इरफान खान और करीना कपूर खान की मुख्य भूमिका है।

Bollywood 2020

रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी फिल्म सूर्यवंशी 27 मार्च को रिलीज होगी। करण जौहर निर्मित सूर्यवंशी में अक्षय कुमार और कैटरीना कैफ की मुख्य भूमिकाएं है। फिल्म में अजय देवगन और रणवीर सिंह स्पेशल अपीयेरेंस में नजर आयेंगे। इस वर्ष की बहुप्रतीक्षित फिल्मों में शुमार 83 ,10 अप्रैल को रिलीज होगी। रणवीर सिंह ने फिल्म '83' में कपिल देव की भूमिका निभाई है। कबीर खान के निर्देशन में बनी यह फिल्म 1983 क्रिकेट विश्व कप की भारत की ऐतिहासिक जीत पर आधारित है। फिल्म में दीपिका पादुकोण भी नजर आयेंगी।
हार्दिक मेहता की फिल्म 'रुही अफजा' 17 अप्रैल को प्रदर्शित होगी। इस फिल्म में जाह्नवी कपूर और राजकुमार राव प्रमुख किरदार में है। बताया जा रहा है कि जाह्नवी का फिल्‍म में डबल रोल होगा। वह रूही और अफजा के रोल में दिखेंगी जो कि एक-दूसरे के बिलकुल ऑपोजिट हैं। इसी दिन शुजीत सरकार के निर्देशन में बनी अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की फिल्म 'गुलाबो सिताबो' भी प्रदर्शित होगी। फिल्म की कहानी लखनऊ में बेस्ड एक फैमिली एंटरटेनर की बताई जा रही है। इसमें अमिताभ बच्चन खालिस लखनवी मुस्लिम बुजुर्ग बने हैं। साथ ही बच्चन उस मकान के मालिक भी है जिसमें आयुष्मान का किरदार रहता है। ये इन्हीं दो लोगों की कहानी है।

Bollywood 2020

रूमी जाफरी के निर्देशन में बनी फिल्म चेहरे 24 अप्रैल को प्रदर्शित होगी। फिल्म चेहरे में अमिताभ बच्चन और इमरान हाशमी की मुख्य भूमिका है। बताया जा रहा है कि फिल्म 'चेहरे' एक मिस्ट्री-थ्रिलर है जिसकी कहानी एक फ्रेंड ग्रुप के बारे में है। इस ग्रुप में कुछ लोग रिटायर्ड लॉयर हैं और वह शिमला के एक बंगले में एक साइकोलॉजिकल गेम खेलने के लिए मिलते हैं। इसी दिन अनुराग बसु निर्देशित फिल्म 'लूडो' भी प्रदर्शित होगी। फिल्म लूडो में अभिषेक बच्चन ,राजकुमार राव ,फातिमा सना शेख ,सान्या मल्होत्रा और आदित्य राय कपूर अहम किरदार में नजर आयेंगे। डेविड धवन के निर्देशन में बनी फिल्म 'कुली नंबर 1' 01 मई को रिलीज होगी जिसमें वरुण धवन और सारा अली खान नजर आएंगे। मुकेश छाबरा की फिल्म 'दिल बेचारा' 08 मई को प्रदर्शित होगी। फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत हैं। इसी दिन रिभु दासगुप्ता की फिल्म 'द गर्ल ऑन ट्रेन' भी रिलीज होगी, जिसमें परिणीति चोपड़ा प्रमुख किरदार में हैं। इसके अलावा अभिनेत्री विद्या बालन की फिल्म 'शकुंतला देवी' भी 08 मई को ही रिलीज होगी। यह फिल्‍म गणितीय प्रतिभा (मानव कंप्यूटर) शकुंतला देवी के जीवन पर आधारित है।

Bollywood 2020

अक्षय की हॉरर कॉमेडी फिल्म 'लक्ष्मी बॉम्ब' 22 मई को रिलीज होगी। यह सुपरहिट तमिल हॉरर कॉमेडी फिल्म 'मुनी 2 : कंचना' का रीमेक है। फिल्म की कहानी राघव नामक एक डरपोक आदमी के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे एक ट्रांसजेंडर महिला की आत्मा अपने वश में कर लेती है और उसके माध्यम से वह आत्मा उन लोगों से बदला लेती है, जिन लोगों ने उसकी जिंदगी तबाह की थी। फिल्म में अक्षय के साथ कियारा आडवाणी की भी मुख्य भूमिका है। बॉलीवुड के दबंग स्टार सलमान खान की फिल्म 'राधे' पांच जून को प्रदर्शित होगी। प्रभुदेवा के निर्देशन में बन रही राधे में सलमान खान के साथ दिशा पटानी, रणदीप हुड्डा और जैकी श्राफ की अहम भूमिकाएं हैं। शिल्पा शेट्टी की कमबैक फिल्म 'निकम्मा' पांच जून को रिलीज होगी। इशान खट्टर और अनन्या पांडे की जोड़ी वाली फिल्म 'खाली पीली' 12 जून को सिल्वर स्क्रीन पर दस्तक देगी। संजय गुप्ता की मल्टीस्टारर फिल्म 'मुंबई सागा' 19 जून को प्रदर्शित होगी। मुंबई सागा में जॉन अब्राहम ,इमरान हाशमी, सुनील शेट्टी ,जैकी श्राफ और प्रतीक बब्बर नजर आयेंगे।

कंगना रनौत की फिल्म 'थलाइवी' 26 जून को रिलीज होगी। यह फिल्म तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे. जयललिता की जीवनी पर आधारित है। उन्होंने दक्षिण सिनेमा के सुपरस्टार होने के बाद भी राजनीति में प्रवेश करने के बाद भी एक मजबूत राजनेता के रूप में सुर्खियां बटोरी थी। महेश भट्ट के निर्देशन में बनी फिल्म 'सड़क 2' 10 जुलाई को रिलीज होगी। इस फिल्म से महेश भट्ट लंबे अरसे बाद निर्देशन के क्षेत्र में वापसी कर रहे हैं। इस फिल्म में संजय दत्त, पूजा भट्ट ,आलिया भट्ट और आदित्य राय कपूर है। रणबीर कपूर और संजय दत्त की फिल्म 'शमशेरा' को कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी की फिल्म 'भूल भुलैया' टक्कर देगी। दोनों फिल्में 31 जुलाई को रिलीज होंगी। शमशेरा एक आगामी 2020 की भारतीय एक्शन-एडवेंचर फिल्म है जिसमें रणबीर कपूर, संजय दत्त और वाणी कपूर को लीड रोल में साइन किया गया है। फिल्म शमशेरा आदित्य चोपड़ा की यशराज फिल्म्स द्वारा निर्मित होगी। फिल्म करण मल्होत्रा द्वारा लिखित और निर्देशित की जा रही है। यह फिल्म एक डकैत जनजाति के बारे में है जो अंग्रेजों के खिलाफ अपने अधिकारों और स्वतंत्रता की लड़ाई के लिए संघर्ष करते थे। मुख्य किरदार शमशेरा और उनके पिता के रूप में रणबीर कपूर ही दोहरी भूमिका निभा रहे हैं। इसके अलावा फिल्म में वाणी कपूर एक नर्तकी की भूमिका निभा रही हैं।

स्वतंत्रता दिवस से पहले 14 अगस्त को 'भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया', 'अटैक' और 'हंगामा 2' रिलीज होगी।‘भुज द प्राइड ऑफ इंडिया’ 1971 के भारत पाकिस्तान युद्ध की सच्ची घटना पर आधारित है।युद्ध के दौरान पाकिस्तानी सेना ने भुज ( गुजरात) के मधापुर इलाके में भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्रिप को तहस-नहस कर दिया था। स्क्वॉर्डन लीडर विजय कार्णिक ने अपने शौर्य का परिचय देते हुए वहां रहने वाली 300 महिलाओं के साथ मुश्किलों से जूझते हुए एयरस्ट्रिप को वापस तैयार किया. जिसमें प्लेन में सवार सेना के जवान सुरक्षित लैंड हो सके। विजय कार्णिक ने पाकिस्तान के खिलाफ भारत के इस युद्ध अहम भूमिका निभाई थी। ‘भुज द प्राइड ऑफ इंडिया’ में स्क्वॉर्डन लीडर विजय कर्णिक के लीड रोल में अजय देवगन होंगे। फिल्म में संजय दत्त और सोनाक्षी सिन्हा भी अहम किरदार में नजर आयेंगी। फिल्म अटैक की कहानी सच्ची घटनाओं से प्रेरित है। फिल्म एक ऐसी घटना पर आधारित है जिसमें आतंकवादियों द्वारा होस्टेज बनाए जाने के कारण पूरा देश घुटनों पर आ गया था। फिल्म में जॉन अब्राहम के अलावा जैकलीन फर्नांडिस और रकुल प्रीत सिंह महत्वपूर्ण भूमिका दिखाई देंगी। वही प्रियदर्शन के निर्देशन में बन रही फिल्म हंगामा 2 में परेश रावल और शिल्पा शेट्टी नजर आयेंगी।

शाहिद कपूर और पंकज कपूर की फिल्म 28 अगस्त को 'जर्सी' रिलीज होगी। क्रिकेट की पृष्ठभूमि पर आधारित यह फिल्म एक 36 वर्षीय व्यक्ति के आसपास केंद्रित है, जिसका 06 वर्षीय बेटा है। वह क्रिकेट खेलना शुरू कर देता है, क्योंकि वह वही जानता है। इस किरदार को शाहिद कपूर ने निभाया है, उनके अपोजिट मृणाल ठाकुर नजर आयेंगी। गौतम तिन्ननुरी द्वारा निर्देशित जर्सी वास्तव में तेलुगु फिल्म की रीमेक है। तेलुगु संस्करण को भी तिन्ननुरी द्वारा निर्देशित किया गया था। संजय लीला भंसाली निर्मित आलिया भट्ट स्टारर फिल्म 'गंगुबाई काठियावाड़ी' 11 सितंबर को रिलीज होगी। यह फिल्म कमाठीपुरा की मैडम कही जाने वाली गंगूबाई कोठेवाली की जिंदगी पर बन रही है। गांधी जयंती के अवसर पर 02 अक्टूबर को रिलीज होने वाली शूजीत सरकार की फिल्म 'सरदार उधम सिंह', मिलाप मिलन जावेरी की 'सत्यमेव जयते 2' और राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म 'तूफान' रिलीज होगी। सरदार उधम सिंह में विकी कौशल ने लीड रोल किया है। यह बायॉपिक सरदार उधम सिंह की जिंदगी पर बनाई जा रही है। उन्होंने इंग्लैंड में जाकर माइकल ओ डायर को मौत के घाट उतार दिया था। डायर वर्ष 1919 में पंजाब का गवर्नर था जबकि जलियांवाला बाग की दर्दनाक घटना हुई थी। जलियांवाला बाग में ब्रिटिश पुलिस ने हजारों लोगों पर गोलियां चला दी थीं। सत्यमेव जयते 2 में जॉन अब्राहम और दिव्या खोसला कुमार ने अहम भूमिका निभायी है जबकि तूफान में फरहान अख्तर लीड रोल में नजर आयेंगे।

अक्षय कुमार की फिल्म 'पृथ्वीराज' 13 नवंबर को रिलीज होगी, जिससे पूर्व मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर अभिनेत्री के तौर पर अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करेंगी। चंद्रप्रकाश द्विवेदी के निर्देशन में बन रही यह फिल्म राजा पृथ्वीराज चौहान के जीवन के बारे में है। यशराज बैनर तले बन रही फिल्म पृथ्वीराज में अक्षय कुमार पृथ्वीराज चौहान की मुख्य भूमिका में हैं, जबकि मानुषी छिल्लर उनकी पत्नी संयुक्ता की भूमिका में हैं। इस फिल्म के साथ ही शशांक खेतान के निर्देशन में बन रही वरुण धवन की मुख्य भूमिका वाली फिल्म 'रणभूमि' और कंगना रनौत की 'धाकड़' भी 13 नवंबर को रिलीज होगी। अजय देवगन की 'मैदान' 27 नवंबर को रिलीज होगी। यह फिल्म फुटबाल के खेल पर बनी है। फिल्म में अजय देवगन फुटबॉल कोच सैयद अब्दुल रहीम का किरदार निभा रहे हैं। फिल्म में 1952-1962 का 10 सालों का भारतीय फुटबाल का दौर दिखाया जाता है जिसे भारतीय फुटबाल का सुनहरा दौर कहा जाता है। रहीम के नेतृत्व में भारतीय फुटबाल टीम 1956 के ओलिंपिक में सेमीफाइनल तक पहुंची थी। फिल्म में अजय देवगन के साथ ऐक्ट्रेस कीर्ति सुरेश दिखाई देंगी। फिल्म 'मैदान' को बोनी कपूर बना रहे हैं जबकि इसका निर्देशन 'बधाई हो' फेम डायरेक्टर अमित शर्मा कर रहे हैं।

आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' क्रिसमस के अवसर पर 25 दिसंबर को रिलीज होगी। यह फिल्म वर्ष 1994 में प्रदर्शित रॉबर्ट जेमेकिस की ऑस्कर विनिंग फिल्म 'फॉरेस्ट गम्प' का रीमेक है, जिसमें टॉम हैंक्स और रॉबिन राइट लीड रोल में थे। अद्वैत चंदन द्वारा निर्देशित और अतुल कुलकर्णी द्वारा लिखित इस फिल्म को वायाकॉम18 मोशन पिक्चर्स के साथ मिलकर आमिर प्रोड्यूस कर रहे हैं। इस फिल्म में करीना कपूर की भी अहम भूमिका है। अक्षय कुमार की फिल्म 'बच्चन पांडेय' भी 25 दिसंबर को रिलीज होगी। 'बच्चन पांडेय' साउथ की सफल मूवी 'विरम' का रिमेक है। इस मूवी के निर्देशक फरहाद सामजी हैं जबकि प्रोडयूसर साजिद नाडियाडवाला हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From entertainment

Trending Now
Recommended