संजीवनी टुडे

पूरे जीवनकाल में लगभग 500 फाइट्स लड़े और एक भी नहीं हारे, जानिये ऐसे थे पहलवान दारा सिंह

संजीवनी टुडे 12-07-2019 16:37:04

फिल्मों में पहलवानों के किरदार निभाते आपने कई कलाकारों को देखा है लेकिन एक ऐसा एक्टर


मुंबई। फिल्मों में पहलवानों के किरदार निभाते आपने कई कलाकारों को देखा है लेकिन एक ऐसा एक्टर है जो असल जीवन में पहलवान था और बॉलीवुड में आने के बाद अपनी एक्टिग से यह साबित कर दिया की पहलावन ठान ले तो क्या नही कर सकता। 

हम बात कर रहे हैं पहलवान दारा सिंह की, कुश्ती के मैदान में और बड़े पर्दे पर अपने अभिनय से लाखों दिलों को जीतने वाले एक्टर पहलवान दारा सिंह की पुण्यतिथि 12 जुलाई को आती है।

बता दें कि, बॉलीवुड में 53 इंच की छाती से फेमस दारा सिंह की आज पुण्यतिथि है। तो आइए उनके इस दिन पर उनके जीवन के अनकहे पल हम आपके साथ शेयर करते हैं।

बताना चाहेंगे कि रामायण में हनुमान का यादगार अभिनय करने वाले पहलवान दारा सिंह ने कई फिल्मों के अलावा अपनी जिंदगी में 500 से ज्यादा फाइट लड़ी जिसमें वह एक भी मुकाबला नहीं हारे। दारा सिंह ने अपने समय के सभी बड़े पहलवानों को हराया था, जिसके लिए उन्हें 'रुस्तम-ए-पंजाब' और 'रुस्तम-ए-हिंद' का खिताब दिया गया था।

19 नवम्बर 1928 को अमृतसर में जन्मे दारा सिंह रन्धावा का कद लंबाई 6 फीट 2 इंच थी। उन्होंने गांव धरमूचक में बलवन्त कौर और सूरत सिंह रन्धावा के यहां जन्म लिया। 

सूत्रों के अनुसार दारा सिंह ने कई वर्ल्ड क्लास चैम्पियनों के खिलाफ कुश्ती लड़ी। वह अपनी जिंदगी में कोई रेसलिंग मैच नहीं हारे। साल 1968 की वर्ल्ड चैम्पियन शिप के साथ ही उन्होंने कुश्ती में हमेशा जीत हासिल की। कुश्ती के बाद दारा सिंह ने हिंदी सिनेमा में भी अपनी किस्मत आजमाई। 

बता दें कि उन्होंने फिल्म ‘संगदिल’ से बॉलीवुड में एंट्री की। उनकी यह फिल्म 1952 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में एक्टर दिलीप कुमार और मधुबाला थे।1970 में दारा सिंह ने पहली बार पंजाबी फिल्म 'नानक दुखिया सब संसार' को प्रोड्यूस किया।

उन्होंने रामानंद सागर के 'रामायण' धारावाहिक में हनुमान जी का किरदार निभाया था। दारा सिंह को बतौर मुख्य हीरो पहली फिल्म ‘जग्गा’ में देखा गया था। इस फिल्म से उन्होंने काफी सुर्खियां बटोरी थीं। 

दोस्तों चाहेंगे कि, दारा सिंह भले ही आज हमारे बीच नहीं है, लेकिन फिर भी करोड़ों हिन्दुस्तानियों के दिलों में वे आज भी बसतें हैं। उनकी मृत्यु 7 जुलाई 2012 को दिल का दौरा पडने से हुई थी। 

बता दें कि आखिरी बार बड़े पर्दे पर दारा सिंह ने फिल्म 'जब वी मेट' में करीना कपूर के दादा का दमदार अभिनय किया था। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

 

More From entertainment

Trending Now
Recommended