संजीवनी टुडे

जन्मदिन विशेष: 'ट्रेजेडी क्वीन' मीना कुमारी, धर्मेंद्र के प्यार में गवा दी अपनी जान

संजीवनी टुडे 01-08-2019 10:58:29

मशहूर अदाकारा मीना कुमारी का आज 86वां जन्मदिन है। उनका जन्म एक बहुत ही गरीब परिवार में 1 अगस्त 1932 को हुआ था।


नई दिल्ली । बॉलीवुड सिनेमा की मशहूर अदाकारा मीना कुमारी का आज 86वां  जन्मदिन है। उनका जन्म एक बहुत ही गरीब परिवार में 1 अगस्त 1932 को हुआ था। 

cvbcv

वर्ष 1939 मे बतौर बाल कलाकार मीना कुमारी को विजय भटृ की ‘लेदरफेस’ में काम करने का मौका मिला। वर्ष 1952 मे मीना कुमारी को विजय भटृ के निर्देशन में ही बैजू बावरा में काम करने का मौका मिला। फिल्म की सफलता के बाद मीना कुमारी बतौर अभिनेत्री फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में सफल हो गई।

cvbcv

मीना कुमारी के करियर में उनकी जोड़ी अशोक कुमार के साथ काफी पसंद की गई। मीना कुमारी को उनके बेहतरीन अभिनय के लिए चार बार फिल्म फेयर के सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से नवाजा गया है। इनमें बैजू बावरा, परिणीता, साहिब बीबी और गुलाम तथा काजल शामिल है।

cvbcv

1951 में तमाशा फिल्म के सेट पर मीना कुमारी की मुलाकात डायरेक्टर कमाल अमरोही से हुई। अगले साल ही दोनों ने शादी कर ली। शादी के बाद कमाल ने मीना कुमारी पर शक करना शुरू कर दिया और कई पाबंदियां लगा दी। जैसे-तैसे इन दोनों का यह रिश्ता चलता रहा। फिर 1964 में दोनों का तलाक हो गया। पति कमाल अमरोही से अलग होने के बाद मीना की नजदीकियां धर्मेंद्र से बढ़ने लगी।  

cvbcv

कहा जाता है कि धर्मेंद्र को इंडस्ट्री में खड़ा करने का श्रेय मीना को ही जाता है।  दोनों का रिश्ता तीन साल तक चला इसके बाद दोनों ने अपने रास्ते अलग कर लिए, लेकिन बताया जाता है कि धर्मेंद्र से अलग होने के बाद मीना खुद को अकेला महसूस करने लगी थीं। अपने अकेलेपन के गम को दूर करने के लिए उन्होंने शराब पीना शुरू कर दिया था। वो दिन रात नशे में डूबी रहती थीं। 

cvbcv

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

 

वह रातभर सोती नहीं थीं। इस वजह से उन्हें लिवर सिरोसिस बीमारी हो गई थी। ज्यादा बीमार रहने से उनकी हालत बद से बदतर हो गई थी और उन्होंने महज 39 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया था। 31 मार्च, 1972 को उनका निधन हो गया था। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

 

 

More From entertainment

Trending Now
Recommended