संजीवनी टुडे

Birthday Special 15 August: फिल्म निर्देशक अयान मुखर्जी कल मनाएंगे अपना 37वां जन्मदिन

संजीवनी टुडे 14-08-2020 16:14:50

बॉलीवुड में बहुत कम समय में अपनी पहचान बनाने वाले फिल्म निर्देशक अयान मुखर्जी 15 अगस्त को अपना 37वां जन्मदिन मनाएंगे।


मुंबई। बॉलीवुड में बहुत कम समय में अपनी पहचान बनाने वाले फिल्म निर्देशक अयान मुखर्जी 15 अगस्त को अपना 37वां जन्मदिन मनाएंगे। 15 अगस्त, 1983 को उत्तरप्रदेश के लखनऊ में जन्मे अयान मुखर्जी का फिल्मी गलियारों से गहरा नाता रहा है। अयान मुखर्जी के पिता देव मुखर्जी बंगाली फिल्मों के जाने माने अभिनेता हैं और अयान के दादा सशाधर मुखर्जी भी मशहूर फिल्म निर्माता थे। यही नहीं मशहूर अभिनेत्री काजोल और रानी मुखर्जी भी अयान के रिश्तेदार है। अयान ने कभी भी बॉलीवुड में आने के लिए किसी के नाम का सहारा नहीं लिया।

अयान ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 2004 में आई आशुतोष गोवारिकर की फिल्म 'स्वदेश' से बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर की। इसके बाद उन्होंने फिल्ममेकर करण जौहर के साथ फिल्म 'कभी अलविदा ना कहना' में काम किया। इसके बाद अयान मुखर्जी ने फिल्मों से कुछ समय दूरी बनाने के बाद साल 2009 में फिल्म 'वेक अप सिड' से बतौर निर्देशक बॉलीवुड में डेब्यू किया।

करण जौहर द्वारा निर्मित इस फिल्म में रणबीर कपूर और कोंकणा सेन शर्मा ने मुख्य भूमिका निभाई थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही और इस फिल्म के लिए अयान को फिल्मफेयर का बेस्ट डेब्यू डायरेक्टर अवार्ड से सम्मानित किया गया। इस तरह अयान ने अपनी पहली ही फिल्म की सफलता से बॉलीवुड में अपनी पहचान बना ली। इसके बाद साल 2013 में अयान ने रणबीर कपूर को लेकर एक और फिल्म बनाई, जिसका नाम था 'ये जवानी है दीवानी'। इस फिल्म में रणबीर कपूर के अलावा दीपिका पादुकोण, आदित्य रॉय कपूर और कल्कि केकलां भी मुख्य भूमिका में थे। फिल्म की कहानी और सभी किरदारों के अभिनय के साथ-साथ फिल्म के गाने भी काफी पॉपुलर हुए और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई।

अयान मुखर्जी की फैन फॉलोइंग लाखों में है। अयान मुखर्जी अपनी अपकमिंग फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' को लेकर चर्चा में हैं। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, रणबीर कपूर, आलिया भट्ट और मौनी राय मुख्य भूमिका में हैं। यह फिल्म इसी साल 4 दिसंबर को रिलीज होगी।

यह खबर भी पढ़े: ​इस स्वतंत्रता दिवस पर 'आत्मनिर्भरता' के संकल्प की जरूरत: राजनाथ

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From entertainment

Trending Now
Recommended