संजीवनी टुडे

B'Day Spl: 55 साल के हुए संजय लीला भंसाली, जानिए उनसे जुडी कुछ खास बातें...

संजीवनी टुडे 24-02-2018 11:06:17

Source: google

मुंबई। बॉलीवुड डायरेक्टर, प्रोड्यूसर, राइटर और म्यूजिक डायरेक्टर संजय लीला भंसाली आज अपना  55वां जन्मदिन माना रहे है। संजय लीला भंसाली का जन्म 24 फरवरी 1963 को मुंबई में हुआ। उन्होंने अपनी पढ़ाई पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से पूरी की। इसके बाद उन्होंने एडिटिंग का कोर्स भी किया। 

यह भी देखें: वीडियो : बीजेपी के इस सांसद ने स्कूल में शौचालय की अपने हाथो से की सफाई

Source: Google

भंसाली ने विधु विनोद चोपड़ा के साथ अपने करियर की शुरूआत की थी। भंसाली ने विधु के साथ ‘1942 ए लव स्टोरी’ और ‘परिंदा’ में काम किया था। साल 2002 में भंसाली ने फिल्म ‘देवदास’ बनाई। यह फिल्म उस समय की सबसे मेहंगी फिल्म थी। इस फिल्म को बनाने में उस वक्त 50 करोड़ रुपए खर्च किए गए थे। वहीं फिल्म ने 100 करोड़ रुपए कमाए थे। संजय की इस फिल्म ने कुल 5 राष्ट्र पुरस्कार जीते और 10 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स लिए थे। इससे पहले संजय लीला भंसाली ने फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ भी बनाई थी। 

यह भी देखें: B'DAY Special: बॉलीवुड में मॉडल फिगर के तौर पर जाने जानी थी यह एक्ट्रेस, आज बेबाक एक्ट्रेस गुमनामी में खो गयी, देखे वीडियो

Source: Google

‘देवदास’ जिसमें शाहरूख खान, ऐश्वर्या राॅय और माधुरी दीक्षित मुख्य भूमिका में थे। टाइम पत्रिका ने नई सदी के अब तक के सालों में बनी सर्वश्रेष्ठ दस फिल्मों में देवदास को 8वी जगह दी है। 2004 मे प्रदर्शित उनकी फिल्म 'ब्लैक' के लिये उन्हे एक बार फिर से हिन्दी सिनेमा का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। 

Source: Google

साल 2006 में भंसाली ने टीवी पर दस्तक दी और फराह खान और शिल्पा शेट्टी के साथ टीवी शो 'झलक दिखला जा' में जज की भूमिका निभाई। वे अपने काम के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर के आलोचकों से तारीफें बटोर चुके हैं। वे इंडियन म्यूजिक टैलेंट शो एक्स फैक्टर के पहले सीजन में जज भी रह चुके हैं। संजय ने अपने करियर में एक के बाद एक बेहतरीन फिल्मों का निर्माण किया। भंसाली ने फिल्म ब्लैक, गुजारिश, राम लीला, बाजीराव मस्तानी और पद्मावत जैसी फिल्में बनाईं। इन फिल्मों के लिए संजय लीला भंसाली को काफी सराहा गया। तो वहीं भंसाली द्वारा बनाई गई कई फिल्मों को रिलीज से पहले लोगों के विरोधों का सामना भी करना पड़ा। 

Source: Google

हाल ही में आई फिल्म 'पद्मावत' की कॉन्ट्रोवर्सी को कोई नहीं भूला है। 'पद्मावत' कॉन्ट्रोवर्सी में नए-नए मोड़ आए। देश के कई हिस्सों में इस फिल्म का विरोध किया गया लेकिन संजय लीला भंसाली ने हार नहीं मानी और आखिरकार फिल्म न सिर्फ रिलीज हुई बल्कि फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 280.53 करोड़ रुपए की कमाई की।

Rochak News Web

More From entertainment

Trending Now
Recommended