संजीवनी टुडे

B'DAY स्पेशल: ये फिल्म निर्देशक व निर्माता अपनी फिल्मो से ज्यादा फोटोशूट और कंट्रोवर्शियल इंटरव्यू से रहा विवादों में

संजीवनी टुडे 20-09-2018 12:19:11


मुंबई। लव, सेक्स और धोखा जैसे बोल्ड और सेंसटिव विषयों पर फिल्म बनाने वाले महेश भट्ट आज अपने 70वां जन्मदिन मनाने जा रहे है। अपनी फिल्मो के साथ ही महेश भट्ट और कंट्रोवर्सी का चोली-दामन का साथ रहा है। 

yuj6j76k

जन्म व निजी जीवन - महेश का जन्‍म बॉम्‍बे 20 सितंबर 1948 को (अब मुंबई) में हुआ था। उनके पिता का नाम नानाभाई भट्ट और मां का नाम शिरीन मोहम्‍मद अली है। भट्ट के पिता गुजराती ब्राह्मण थे और उनकी मां गुजराती शिया मुस्लिम थीं। उनके भाई मुकेश भट्ट और रोबिन भट्ट भी भारतीय फिल्‍म निर्माता हैं। महेश भट्ट के माता-पिता की कभी शादी ही नहीं हुई। जिसका असर उनकी जिंदगी पर पड़ा। शायद यही वजह थी कि उन्होंने अपनी जिंदगी में भी शादी को ज्यादा अहमियत नहीं दी।

20 साल के महेश भट्ट कॉलेज में पढ़ते हुए लॉरेन ब्राइट से शादी कर ली। शादी के कुछ वक़्त बाद लॉरेन ने अपना नाम बदलकर किरण भट्ट कर लिया था।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

The longest,most fulfilling journeys begin with but a single step. My 500 days of sobriety to his 30 years of the same. The truth is that if you are a child of an alcoholic you are four times more susceptible to becoming one yourself... but then,the world is changed by your example,not your opinion.. My father gave me both roots & wings. He also gave me unflinching truth & kindness and the conviction that if he could achieve something,I could certainly achieve more of the same. This is one shadow I don’t want to out-run...tangible achievements can be bought,sold and traded on. It’s not enough to merely be born to someone. Courage is not necessarily hereditary and neither is compassion. We are what we are despite our legacies.My father is a great example of that. His friend and ‘Anti-guru’ U.G Krishnamurti once gave him a T-shirt which read “Don’t follow me,I’m lost too”. Which is why he never told any of his children what to do or not do. What made me look my addiction in it’s eye & then kick it hard in it’s teeth was not a request or order to stop drinking... but simply a message that said ‘If you love me,then love yourself’. So on Christmas Eve in 2016,while the world celebrated,I pulled the plug on alcohol & began the greatest love story of them all-a journey that rewards me day after day-A journey into my own heart. 🙏❤️❤️#500days #500daysofsobriety #andcounting❤ #sobrietydiaries #beyourownhero #sobriety #recovery #compassion #gratitude #strength

A post shared by Pooja B (@poojab1972) on

इस शादी से उनके दो बच्चे हुए पूजा भट्ट और राहुल भट्ट, लेकिन ये शादी टिक नहीं पाई। इस शादी के टूटने की वजह थी परवीन बॉबी और महेश भट्ट का अफेयर था। जब प‍रवीन बॉबी से उनके संबंध बिगड़े, तब उनकी लाइफ में एंट्र‍ी मारी सोनी राजदान ने। सोनी के साथ अफेयर के समय महेश और किरन एक साथ ही रहते थे।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

These are our happy faces.

A post shared by Shaheen Bhatt (@shaheenb) on

कानूनी तौर पर महेश और किरन का तलाक नहीं हुआ, पर महेश ने सोनी राजदान से शादी कर ली।  सोनी ने जन्म दिया शाहीन भटृ और आलिया भट्ट को। 

फेमस फिल्ममेकर मोहित सूरी रिश्ते में महेश, मुकेश और रॉबिन भट्ट के भांजे हैं। मोहित की मां के गुजर जाने के बाद भट्ट फैमली ने ही मोहित का ध्यान रखा। यही नहीं, इमरान हाशमी भी महेश भट्ट के भतीजे हैं। भट्ट फैमली ने मोहित सूरी और इमरान हाशमी का बचपन से ही ख्याल रखा और इन्हें बॉलीवुड में लॉन्च किया। यानी मोहित और इमरान रिश्ते में पूजा, आलिया और राहुल भट्ट के कजन भाई हैं। 

yuj6j76k

करियर - मुकेश भट्ट ने अपना करियर स्मिता पाटिल और विनोद खन्ना के सेक्रेटरी के रूप में शुरू किया था। फिल्म कब्जा से उन्होंने बतौर प्रोड्यूसर काम शुरू कर दिया। मात्र 26 साल की उम्र में भट्ट ने निर्देशक के तौर पर फिल्‍म 'मंजिलें और भी हैं' से अपना डेब्‍यू किया।

nryjytt

इसके बाद 1979 में आई 'लहू के दो रंग' जिसमें शबाना आजमी और विनोद खन्‍ना मुख्‍य भूमिका में थे, इसने 1980 के फिल्‍मफेयर अवार्ड्स में दो पुरस्‍क‍ार जीते। फिल्‍म ने बॉक्‍स ऑफिस पर औसत से ऊपर प्रदर्शन किया। उनकी पहली बड़ी हिट 'अर्थ' थी। इसके बाद उनकी 'जानम' और 'नाम' को भी काफी पसंद किया गया। ऐसा कहा जाता है कि इन फिल्‍मों से उन्‍होंने अपने व्‍यक्तिगत जीवन को पर्दे पर उकेरने की कोशिश की। 

hryye5j

फिल्‍म 'सारांश' को भी लोगों ने काफी पसंद किया और अनुपम खेर के जीवन की भी यह अहम फिल्‍म रही। सारांश को 14वें मॉस्‍को इंटरनेशनल फिल्‍म फेस्टिवल में भी एंट्री मिली थी।

nryjytt1987 में वे निर्माता बन गए जब उन्‍होंने अपने भाई मुकेश भट्ट के साथ मिलकर 'विशेष फिल्‍मस' नाम से अपना प्रोडक्‍शन हाऊस शुरू कर दिया। हिन्‍दी फिल्‍म इंडस्‍ट्री के वे जाने माने निर्देशक बन गए जब उन्‍होंने डैडी, आवारगी, आशिकी, दिल है कि मानता नहीं, सड़क, गुमराह जैसी फिल्‍में दीं। 

yuj6j76k

विवाद - महेश भट्ट अपनी फिल्मो के साथ-साथ अपनी निजी जीवन और विवादों के लिए हमेशा से चर्चा का केंद्र रहे। निजी जीवन में शादीशुदा होते हुए उनका अफेयर परवीन बॉबी से हो गया। इससे उनकी शादी में दरार पड़ गई थी। कुछ समय बाद परवीन से भी उनके रिश्ते बिगड़ गए। कहा तो यहां तक जाता है कि महेश भट्ट के छोड़ने की वजह से परवीन की मानसिक हालत खराब हो गई थी।

किरण के पास वापस लौटने के बाद भी दोनों के रिश्ते में कड़वाहट बरक़रार रही इसके बाद शादीशुदा होते हुए उनका सोनी राजदान से शादी करना हमेशा मीडिया की नजरो में रहा और बेटे राहुल से उनकी रिश्ते की बात करें तो वो कुछ खास नहीं है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

There is no such thing as a perfect parent.So just be a real one.- Sue Atkins

A post shared by Mahesh Bhatt (@maheshfilm) on

महेश भट्ट ये मानते हैं कि बाप-बेटे के रिश्ते में आज भी खटास है जो कभी खत्म नहीं हुए। राहुल का इस बारे में कहना है कि 'जब उन्हें पिता की सबसे ज्यादा जरूरत थी तब महेश भट्ट उनके साथ नहीं थे तो अब उनका उनसे कोई वास्ता नहीं ' 

मीडिया ने पिता होने पर उनसे पूछने पर उन्होंने कहा था कि 'मुझे नहीं पता मैं कैसा पिता हूं। मैंने अपने पिता को नहीं देखा इस लिए इस बात का अनुभव नहीं है कि पिता का क्या रोल होता है। मैं एक मुस्लिम मां की नाजायज औलाद हूं। जिन्होंने मुझे अकेले पाला।' उनके इस बयान की चर्चा काफी दिनों तक फिल्म जगत की सुर्खियों में चलती रही।

yuj67ujkk7

महेश भट्ट की कॉन्ट्रोवर्सी में सबसे ज्यादा चर्चा होती है उनके और उनकी पहली पत्नि किरन से उनकी बेटी पूजा भतत के साथ विवादित फोटोशूट जिसमे एक नामचीन मैग्जीन के कवर फोटो के तौर पर खिंचवाई गई इस फोटो में महेश भट्ट अपनी बेटी को स्मूच करते दिखाई दिए जिस पर काफी विवाद हुआ। इसके बाद उनका कंट्रोवर्शियल इंटरव्यू जिसमे उन्होंने कहा था की 'अगर पूजा भट्ट उनकी बेटी नहीं होती तो वो उनसे शादी कर लेते।' इस बयान ने लोगों को चौका दिया था और लोग बाप-बेटी के रिश्ते पर सवाल और संस्कृति को खराब करने का आरोप लगते रहे और आज भी मुद्दा बन जाता है।  

2.40 लाख में प्लॉट जयपुर: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में Call:09314166166

MUST WATCH & SUBSCRIBE

उनकी प्रसिद्ध और हिट फिल्मे-  मंजिलें और भी हैं, लहू के दो रंग, अर्थ, सारांश, नाम, कब्‍जा, डैडी, आवारगी, जुर्म, आशिकी, स्‍वयं, सर, हम हैं राही प्‍यार के, क्रिमिनल, दस्‍तक, तमन्‍ना, डुप्लिकेट, जख्‍म, कारतूस, संघर्ष, राज, मर्डर, रोग, जहर, कलयुग, गैंग्‍सटर, वो लम्‍हे, तुम मिले, जिस्‍म 2,मर्डर 3 है। 

sanjeevni app

More From entertainment

Trending Now
Recommended