संजीवनी टुडे

B' DAY SPL: दमदार आवाज और आंखों के खौफ से अपनी एक बेहतरीन छाप छोड़ गया 'मोगेम्बो'

संजीवनी टुडे 22-06-2019 10:04:37

सबसे खतरनाक विलेन अमरीश पूरी की जो आज हमारे बीच में नहीं है। कैंसर की बीमारी की वजह से उनका 12 जनवरी 2005 को निधन हो गया था। उनके गुजरने के बाद बॉलीवुड को दूसरा दमदार खलनायक नहीं मिल पाया है। अमरीश पुरी ने करीब 416 से अधिक फिल्मों में काम किया है।


नई दिल्ली । बॉलीवुड का एक ऐसा किरदार जो जब-जब फिल्मी पर्दे पर आया तब- तब अपनी एक्टिंग, दमदार आवाज और आंखों के खौफ से अपनी एक बेहतरीन छाप छोड़ गया। जी हां, हम बात कर रहे है सबसे खतरनाक विलेन अमरीश पूरी की जो आज हमारे बीच में नहीं है। कैंसर की बीमारी की वजह से उनका 12 जनवरी 2005 को निधन हो गया था। उनके गुजरने के बाद बॉलीवुड को दूसरा दमदार खलनायक  नहीं मिल पाया है। अमरीश पुरी ने करीब 416 से अधिक फिल्मों में काम किया है। 

BNVBN

अमरीश पूरी का जन्म 22 जून, 1932 को पंजाब में हुआ। उनके पिता का नाम लाला निहाल सिंह और मां वेद कौर था। उनके चार भाई-बहन थे। चमन पुरी, मदन पुरी और बड़ी बहन चंद्रकांता और उनके छोटे भाई हरीश पुरी हैं। 

BNVBN

इनके फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1971 में रिलीज हुई फिल्म ‘प्रेम पुजारी’ से हुई। इसके बाद 1980 के दशक में उन्होंने बतौर खलनायक कई बड़ी फिल्मों में अपने दमदार अभिनय से अपनी जबरदस्त छाप छोड़ी। 1987 में शेखर कपूर की फिल्म ‘मिस्टर इंडिया' में मोगैंबो की भूमिका के जरिए वे सभी के जेहन में छा गए।  1990 के दशक में उन्होंने ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे ‘घायल’ और ‘विरासत’ में अपनी सकारात्मक भूमिका के जरिए सभी का दिल जीत लिया।

BNVBN

साल 1984 में अमरीश ने अंग्रेजी फिल्म इंडियाना जोंस से हॉलीवुड में भी तहलका मचा दिया था। स्टीवन स्पीलबर्ग की इस फिल्म में अमरीश ने पहली बार सिर मुंडवाया और फिल्म में उनके किरदार मोला राम को इतना पसंद किया गया कि उसके बाद अमरीश लगभग अपनी हर फिल्म में बिना बाल के नजर आने लगे। 

BNVBN

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

 

अमरीश पूरी ने अपने करियर में हिंदी, कन्नड़, पंजाबी, मलयालम, तेलुगू, तमिल और हॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है। इनके अभिनय से सजी कुछ मशहूर फिल्मों है जैसे-'निशांत', 'गांधी', 'कुली', 'नगीना', 'राम लखन', 'त्रिदेव', 'फूल और कांटे', 'विश्वात्मा', 'दामिनी', 'करण अर्जुन', 'कोयला' आदि शामिल हैं। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

 

 

More From entertainment

Trending Now
Recommended