संजीवनी टुडे

B' day spl: अपने मुंडे हुए सिर और नंदिता दास के साथ चुंबन दृश्य के लिए काफी विवादों में रही शबाना आजमी

संजीवनी टुडे 18-09-2019 09:27:40

शबाना आजमी आज अपना 69वां जन्मदिन है। उनका जन्म 18 सितम्बर 1950 को हुआ था। अपने फिल्मी करियर की शुरुआत वर्ष 1972 में श्याम बेनेगल की फिल्म अंकुर से की थी और उनकी पहली आर्ट फिल्म फालसा थी।


नई दिल्ली । बॉलीवुड एक्ट्रेस शबाना आजमी आज अपना 69वां जन्मदिन है। उनका जन्म 18 सितम्बर 1950 को हुआ था। अपने फिल्मी करियर की शुरुआत वर्ष 1972 में श्याम बेनेगल की फिल्म ‘अंकुर’ से की थी और उनकी पहली आर्ट फिल्म ‘फालसा’ थी। 1983 से 1985 के बीच लगातार तीन सालों तक उन्हें अर्थ, खंडहर और पार जैसी फिल्मों के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया। 

यह खबर भी पढ़े:ड्रेसिंग सेंस को लेकर ट्रोल हुईं अनन्या पांडे, लोग बोले- आप एकदम भिखारन लग रही हैं

ertert

दीपा मेहता की 1996 की फिल्म ‘फायर’ में, अपनी भूमिका के लिए लॉस एंजिल्स में आउटफेस्ट में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का जूरी पुरस्कार, 32 वें शिकागो फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का रजत ह्यूगो पुरस्कार मिला था।

ertert

फिल्म 'फायर' में शबाना ने राधा नाम की एक गृहिणी का किरदार निभाया था जो अपनी देवरानी के प्यार में पड़ जाती है, वहीं 'सिग्नेचर मूव' में उन्होंने एक ऐसी लड़की की मां का किरदार निभाया था जो समलैंगिक है। फिल्म फायर में अपने मुंडे हुए सिर और नंदिता दस के साथ चुंबन दृश्य के लिए वह विवादों में रही।

ertert

शबाना आजमी की कुछ प्रमुख फिल्मों में निशांत, जूनून, सुस्मन, अंर्तनाद, शतरंज के खिलाडी, खंडहर, जीनियस, अमर अकबर अन्थोनी, परवरिश, अल्बर्ट पिंटो को गुस्सा क्यों आता हैं है, एक दिन अचानक स्पर्श, दिशा; पार; पिकनिक, सती, अर्थ और गॉड मदर शामिल हैं। 

ertert

शबाना आजमी और फिल्ममेकर शेखर कपूर प्यार में थे और इनका ये रिश्ता लगभग सात साल चला लेकिन बाद में ये दोनों अलग हो गये और इस रिश्ते के खत्म होने के बाद शबाना आजमी ने मशहूर गीतकार और राइटर जावेद अख्तर के साथ 9 दिसंबर 1984 को निकाह कर लिया।

ertert

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

 

 

 

More From entertainment

Trending Now
Recommended