संजीवनी टुडे

बलबीर सिंह सीनियर के निधन पर अक्षय कुमार ने जताया दुख, गोल्ड में निभाया था हॉकी लेजेंड का किरदार

संजीवनी टुडे 25-05-2020 13:06:37

बलबीर सिंह सीनियर के निधन पर अक्षय कुमार ने जताया दुख, गोल्ड में निभाया था हॉकी लेजेंड का किरदार


मुंबई। भारतीय हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर का निधन हो गया। वह 96 साल के थे। स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझने के बाद सोमवार को चंडीगढ़ के एक अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने उनके निधन पर शोक जताया है। अक्षय कुमार ने ट्विटर पर बलबीर सिंह के साथ मुलाकात की एक तस्वीर साझा किया है। उन्होंने लिखा-'हॉकी लेजेंड बलबीर सिंह जी के निधन की खबर सुनकर मुझे बहुत दुख हुआ है। मुझे अतीत में उनसे मिलने का मौका मिला था और इस बात के लिए मैं खुद को सौभाग्यशाली समझता हूं। वे बहुत बेहतरीन व्यक्तित्व वाले इंसान थे। उनके परिवार को मेरी दिल से संवेदनाएं।'

साल 2018 में आई फिल्म 'गोल्ड' में अक्षय कुमार ने बलबीर सिंह का रोल निभाया था। ये कहानी 1948 के ओलिंपिक पर आधारित थी, जब बलबीर सिंह की कप्तानी में भारत ने अपना पहला हॉकी गोल्ड मेडल जीता था। इस फिल्म का निर्देशन रीमा कागती ने किया था और इसमें अक्षय के साथ मौनी रॉय, अमित साध, विनीत कुमार सिंह और सनी कौशल थे। 
बलबीर सिंह ने लंदन (1948) में भारत की ओलंपिक जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने हेलसिंकी (1952) और मेलबर्न (1956) ओलंपिक में भारत के स्वर्ण पदक जीतने में अहम भूमिका निभाई थी। 

1947-1958 के अपने शानदार खेल करियर में बलबीर ने भारत के लिए 61 मैच में 246 गोल किए थे। वह 1975 के विश्व कप विजेता टीम के प्रबंधक भी थे। देश के महानतम खिलाड़ियों में से एक बलबीर सिंह सीनियर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा चुने गए आधुनिक ओलंपिक इतिहास के 16 महानतम ओलंपियनों में शामिल थे। भारत सरकार ने उन्हें 1957 में पद्मश्री से सम्मानित किया था। वह यह सम्मान हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी थे।

यह खबर भी पढ़े: देश में कोरोना के आए 6977 नए मरीज, मरने वालों की संख्या हुई 4021

यह खबर भी पढ़े: राजस्थान के 7 जिलों में मिले 72 नए पॉजिटिव, अब 7100 मरीज

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From entertainment

Trending Now
Recommended