संजीवनी टुडे

धूम्रपान से आंतों को होता हैं नुकसान

संजीवनी टुडे 04-11-2017 21:18:36

Smoking causes loss of intestines

डेस्क। वर्तमान में धूम्रपान की समस्या बढ़ती जा रही हैं। आप जानते है की  धूम्रपान करना सेहत के लिए हानिकारक होता हैं। धूम्रपान करने से कई बीमारियां हो जाती हैं। वैज्ञानिकों ने भी इस बात की पुष्टि की है की सिगरेट पीने से आंतों को बहुत नुकसान पहुँचता है और इसके साथ ही धूम्रपान करने से कोलाइटिस का खतरा बढ़ सकता है।

कोलाइटिस पेट से जुडी एक बीमारी होती है, रिसर्चकर्ताओ ने कुछ चूहों पर इस बात की रिसर्च की उन्होंने कुछ चूहों को कुछ दिनों तक लगातार सिगरेट के धुंए के सम्पर्क में रखा और चूहे पर इस प्रभाव के लिए जिम्मेदार खास रक्त कोशिका एवं प्रोटीन को चिन्हित किया है।

यह भी पढ़े: इस युवक की ट्रेफिक पुलिस ने जमकर की पिटाई, देखे वीडियो

रिपोर्ट के मुताबिक़ वैज्ञानिकों को आंत के सूजन से जुड़ी बीमारियों के इलाज में सहायता मिल सकती है और इसके साथ ही इससे कोलाइटिस की बीमारी के खतरे को बढ़ने से लोगों को जागरूक किया जा सकता है।

यह भी पढ़े: VIDEO : शाहपुरा हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 14 हुई, कई लोग गंभीर रूप से घायल

इसके पहले की रिसर्च में बताया गया था कि धूम्रपान के कारण फेंफड़ों में सूजन से आंत पर प्रभाव पड़ सकता है। फेंफड़े के वायु तंत्र और आंत प्रणली में बहुत सारी समानताएं होती हैं। ’’रिसर्च में बताया गया है पारंपरिक कोरियाई चिकित्सा में फेंफड़ा और बड़ी आंत के बीच बहुत गहरा संबंध होता है।’’

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

More From lifestyle

loading...
Trending Now
Recommended