संजीवनी टुडे

राज्यसभा में नोटबंदी पर एक सुर में बोले विपक्षी सांसद, कहा- जवाब दें पीएम

संजीवनी टुडे 01-12-2016 15:49:27

Opposition in the Rajya Sabha MP said in unison on Notbandi said PM Reply

नई दिल्ली । संसद के दोनों सदनों में एक बार फिर नोटबंदी के मुद्दे पर पहले की ही तरह हंगामा हुआ। राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद थे, लेकिन विपक्षी सांसदों का हंगामा निर्बाध तरीके से चलता रहा। विपक्षी सांसदों ने स्पीकर की अपील अनसुनी कर दी, जिसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दी गई। राज्यसभा की तरह ही लोकसभा में भी विपक्षी दलों ने हंगामा किया। दोनों सदनों में हुए हंगामे में फर्क सिर्फ इतना था कि लोकसभा में ममता बनर्जी की सुरक्षा का मुद्दा छाया रहा। 

टीएमसी सांसदों ने कहा कि ममता बनर्जी की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ हो रहा है। सरकार की सफाई से असंतुष्ट टीएमसी ने हंगामा मचाना जारी रखा, जिसके बाद लोकसभा की कार्यवाही भी शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दी गई। कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि विपक्ष कालेधन के समर्थन में नहीं है। लेकिन जिस तरह से नोटबंदी के फैसले को क्रियान्वित किया गया है, वो समझदारी भरा नहीं था। आजाद ने कहा कि पीएम ने जिस तरीके से कालेधन के मुद्दे पर विपक्ष का आरोप लगाया है, वो उससे विपक्षी सांसदों का अपमान हुआ है।

बसपा प्रमुख मायावती ने कहा कि नोटबंदी के फैसले से वेतनभोगियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मायावती ने पीएम को चुनौती देते हुए कहा कि उनमें नैतिक बल ही नहीं जो इस मुद्दे पर सदन में जवाब दे सकें। टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि नोटबंदी पर पूरा विपक्ष एकजुट है। जेडीयू के वरिष्ठ नेता शरद यादव ने कहा कि पीएम को जवाब देना ही चाहिए। लोकसभा में ममता की सुरक्षा से जुड़े मामले में विपक्ष सरकार के जवाब से नाखुश दिखा। 

विपक्षी सांसदों के हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दी गई। टीएमसी सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय ने कहा कि ममता जी की जिंदगी को जानबूझकर खतरे में डाला गया। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि अगर विमान में ईंधन की कमी थी तो एटीसी को प्लेन को रनवे पर उतारने की इजाजत मिलनी चाहिए थी। लेकिन इंडिगो की जहाज ने हवा में करीब 30 से 40 मिनट तक चक्कर लगाया।

विपक्षी सासंदों के आरोपों को दरकिनार करते हुए उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि इंडिगो फ्लाइट ने हवा में 13 मिनट तक चक्कर लगाए थे, जो नियमों के दायरे में था। टीएमसी और कांग्रेस के आरोपों का जवाब देते हुए विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू ने कहा कि इस तरह के आरोप बेबुनियाद है। डीजीसीए को पूरे मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं। लोकसभा में केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि ममता बनर्जी समेत दूसरे यात्रियों की सुरक्षा गंभीर मुद्दा है। 

केंद्र सरकार की तरफ से विपक्षी नेताओं की सुरक्षा में किसी तरह की कोताही नहीं की जा रही है। गौरतलब है कि सीएम ममता बनर्जी इंडिगो की जिस फ्लाइट में सवार थीं, उसमें ईंधन की कमी थी। अपनी सफाई में इंडिगो प्रबंधन ने कहा कि एटीसी द्वारा संदेश को सही ढंग से नहीं समझने की वजह से थोड़ी दिक्कत हुई। इंडिगो की पटना-कोलकाता फ्लाइट की कोलकाता एयरपोर्ट पर सामान्य लैंडिंग हुई। कोलकाता एयर स्पेस में एयर ट्रैफिक की वजह से कुछ देरी से लैंडिंग करायी गई। 

1. कांग्रेस नेता रेणुका चौधरी ने पीएम पर तंज कसा। उन्होंने पीएम से आधार कार्ड की जगह उधार कार्ड शुरू करने की मांग की।

2. भारतीय वायु सेना के मुखिया अरुप राहा ने 500 और 2000 के नए नोटों को बैंकों और एटीएम तक पहुंचाने के बारे में पीएम को जानकारी दी।

3. संसद परिसर में विपक्षी नेताओं की नोटबंदी पर रणनीति बनाने के लिए बैठक हुई।

4. राहुल गांधी और कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट हैक करने के मामले में मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि पार्टी इस मामले को संसद में उठाना चाहती थी। लेकिन राहुल गांधी ने कहा कि इस विषय को संसद में उठाने की जरूरत नहीं है।

पीएम देश से मांगें माफी
विपक्ष नोटबंदी के मुद्दे पर पीएम मोदी से माफी की मांग कर रहा है। मोदी द्वारा संविधान दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में दिये गये बयान जिसमें उन्होंने कहा था कि नोटबंदी का विरोध सिर्फ इसलिए किया जा रहा है कि उन्हें टाइम नहीं दिया गया। इसी बयान को लेकर विपक्ष पीएम मोदी से माफी की मांग कर रहा है। उधर लोकसभा में नोटबंदी पर किस नियम के तहत चर्चा हो इस पर गतिरोध के चलते सदन की कार्यवाही नहीं चल पा रही है। हालांकि ऐसे संकेत जरुर मिले है कि सरकार और विपक्ष के बीच कोई बीच का रास्ता निकालने की कोशिश हो रही है। लेकिन आज भी लोकसभा की कार्यवाही हंगामे के चलते नहीं चलने के ही आसार है।

राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे विपक्षी नेता
विपक्षी दलों के नेता गुरुवार को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात करेंगे। विपक्षी दल इस मुलाकात में नोटबंदी का मामला और लोकसभा से इनकम टैक्स अमेंडमेंट बिल पास किये जाने का मामला राष्ट्रपति के समक्ष उठाएंगे। सरकार ने इस बिल को मनी बिल के तौर पर पेश किया है जिसका विपक्ष विरोध कर रही है। मुलाकात शाम 7.15 बजे राष्ट्रपति भवन में होगी।

यह भी पढ़े: अचानक यह युवक रोड पर करने लगा ऐसी हरकत, जिसे देख लोग पड़ गए अचम्बे में, VIDEO

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े: इस मंदिर में देवी मां को चढ़ाई जाती हैं हथकड़ी और बेड़ियां!

यह भी पढ़े: VIDEO: इस शख्स ने सड़क पर खड़ी लड़की पर कर दिया रोड से हमला, जानें वजह

More From national

loading...
Trending Now
Recommended