संजीवनी टुडे

नोटबंदी के मुद्दे पर संसद में गतिरोध कायम: विपक्ष के कड़े तेवर बरकरार

संजीवनी टुडे 30-11-2016 18:56:49

Notbandi standoff on the issue in Parliament Opposition remains strong attitude

नई दिल्ली। नोटबंदी के मुद्दे पर आम आदमी को हो रही परेशानी के विरोध में और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान की मांग पर विपक्ष के हंगामे के कारण संसद में आज भी गतिरोध जारी रहा। साथ ही विपक्षी दलों के सदस्यों ने जम्मू कश्मीर में कल हुए आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देने की मांग की जबकि सरकार की ओर से कहा गया कि सुरक्षाकमिर्यों का अभियान अभी जारी है लिहाजा इस मुद्दे को सदन में अभी नहीं उठाया जाना चाहिए।

हंगामे के कारण लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही दो..दो बार के स्थगन के बाद पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गयी। आज दोनों ही सदनों में कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और कुछ अन्य विपक्षी दलों के सदस्य आसन के समक्ष आकर नारेबाजी करते रहे।

विपक्ष ने दोनों ही सदनों में इस बात की मांग की कि जम्मू कश्मीर में एक सैन्य शिविर पर आतंकवादियों के हमले में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी जाए। लोकसभा में कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस एवं वामदलों ने इसी मुद्दे पर प्रश्नकाल में सदन से वाकआउट भी किया। राज्यसभा में विपक्षी दलों के सदस्यों ने यह मांग भी की कि शहीद हुए सुरक्षाकर्मियों के साथ ही नोटबंदी के फैसले से प्रभावित होकर जान गंवाने वाले लोगों को भी श्रद्धांजलि दी जाए।

लोकसभा में आज भी इस बात को लेकर गतिरोध बना रहा कि नोटबंदी के फैसले पर किस नियम के तहत चर्चा करायी जाए। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने चर्चा किसी नियम के दायरे में कराने की बजाय शून्यकाल के तहत कराने का सुझाव दिया और इस मुद्दे पर सदन में 12 दिनों से बने गतिरोध को समाप्त करने का प्रयास किया लेकिन इसका कोई परिणाम नहीं निकला।

कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और राजद के नेताओं ने अपने रख में थोड़ा बदलाव करते हुए कहा कि यदि नियम 56 के तहत चर्चा के लिए सहमति नहीं बन रही है तो सरकार भी नियम 193 के तहत चर्चा के अपने रख से पीछे हटे और किसी ऐसे नियम में चर्चा कराई जाए जिसके बाद मतविभाजन हो सके। सरकार ने तुरंत चर्चा शुरू करने पर सहमति जताई लेकिन मतविभाजन को तैयार नहीं दिखी।

यह भी पढ़े: मनुष्यों के लिये अंग उगाएगी छिपकली की पूंछ!

यह भी पढ़े: यहां पर तैयार किया जा रहा है दुनिया का सबसे ऊंचा धार्मिक स्थल

यह भी पढ़े: कहीँ गधे पर तो कही बीच पर है लाइब्रेरी ... पढ़िए कुछ अजीब लाइब्रेरी

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

More From national

loading...
Trending Now
Recommended