संजीवनी टुडे

अगले हफ्ते भारत की यात्रा करेंगे अमेरिकी रक्षा मंत्री..

संजीवनी टुडे 02-12-2016 16:18:20

Defence Minister will visit India next week

वाशिंगटन। भारत और अमेरिका के खुशगवार होते रक्षा रिश्तों के बीच पेंटागन ने आज घोषणा की कि निवर्तमान अमेरिकी रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर अपनी आखिरी विश्व यात्रा पर अगले हफ्ते भारत आएंगे।

कार्टर आठ दिसंबर को भारत में होंगे। वह जापान, बहरीन, इस्राइल, इटली और ब्रिटेन की यात्रा करेंगे और 16 दिसंबर को अमेरिका लौट जाएंगे। यह पहला मौका है जब किसी निवर्तमान अमेरिकी रक्षामंत्री ने अपनी अंतिम विदेशी यात्राओं में भारत को अपना गंतव्य बनाया है।

पेंटागन ने एक बयान में कहा, ‘‘वह :कार्टर: दोनों राष्ट्रों के बीच के सामरिक रिश्तों को आगे बढ़ाने और अपने कार्यकाल के दौरान बढ़े रक्षा सहयोग समेत पिछले दशक के दौरान के रिश्तों में आई गति जारी रखने की कोशिश करेंगे।’’ कार्टर अन्य लोगों के अलावा रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर से भी मुलाकात करेंगे।

कार्टर की यात्रा से पहले बाखबर सूत्रों ने बताया कि भारत ने नौवहन सुरक्षा को एक अहम प्राथमिकता बनाया है और वह जनरल एटामिक्स से प्रीडेटर ड्रोन की खरीदारी के लिए अमेरिका से बात कर रहा है।

सूत्रों ने रेखांकित किया कि निवर्तमान ओबामा प्रशासन रक्षा के क्षेत्र में भारत के साथ उठाए गए अपने कदमों को ठोस रूप देने की कोशिश कर रहा है और इन प्रयासों को ट्रंप प्रशासन को सौंप रहा है।

यह भी पढ़े: सरकार और पैसा दोनों की हुकूमत नही इस शहर पर

यह भी पढ़े: आज भी आती है रोशनी इस कुंए से, 4 मंजिल गहरा है

यह भी पढ़े: जवाब नहीं ! चोरी के डर से घर को बना डाला लोहे का पिंजरा

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

More From world

loading...
Trending Now
Recommended