संजीवनी टुडे

NGT ने दिल्ली सरकार को लगाई फटकार, कहा- क्या हेलिकॉप्टर से नहीं करवाया जा सकता छिड़काव?

संजीवनी टुडे 09-11-2017 12:48:00

NGT rebuffed the Delhi government saying Can not the helicopter be sprayed

नई दिल्ली। दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति भयावह हो गई है। बढ़ते प्रदूषण के कारण धुंध के कारण दिल्ली की जनता जहरीली हवा ले रही है। इस मामले में नेशनल ग्रीन ट्रीब्यूनल (एनजीटी) ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाई है।

आज सुनवाई के दौरान दिल्ली के साथ-साथ पंजाब, हरियाणा, यूपी और राजस्थान सरकार को भी एनजीटी ने खूब लताड़ा। इतना ही नहीं, एनजीटी ने कहा कि प्रदूषण पर लगाम लगाने में सभी संस्थाएं नाकाम साबित हुई हैं। उन्होंने अपनी जिम्मेदारी ढंग से नहीं निभाई। यह सबका सामूहिक दायित्व था। 

 Delhi-NCR, poisonous smug, rail services, cancell,दिल्ली-एनसीआर,जहरीले स्मॉग,रेल सेवाओं,कैंसिल

यह भी पढ़े: इंडिगो कर्मचारी ने यात्री को जमीन पर पटक कर पीटा, एयरलाइन ने मांगी माफी, देखें वीडियो

एनजीटी ने कहा कि दिल्‍ली-एनसीआर में लोगों के लिए पिछला हफ्ता खतरनाक रहा। दिल्‍ली के लोगों से जीने का अधिकार छीन लिया। लोगों को जीने के लिए स्‍वच्‍छ वातावरण नहीं मिल रहा है। आपने जो करना था किया, अब हम बताएंगे कि आपको क्‍या करना है। 

एनजीटी ने कहा कि CPCB की रिपोर्ट देखकर जाहिर हो रहा है कि दिल्ली-एनसीआर की हवा में प्रदूषण का स्तर गहरा गया है। पीएम-10 के स्तर में भारी इजाफा हुआ है। पिछले कुछ सप्ताह के दौरान पीएम के स्तर में लगातार बढ़ोतरी हुई है। 

दिल्ली, प्रदूषण प्राइमरी स्कूल, केजरीवाल सरकार, यूपी, पंजाब, हरियाणा, Pollution Primary School, Kejriwal Government, UP, Punjab, Haryana

सुनवाई में एनजीटी ने दिल्ली सरकार से कहा कि वह प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए कदम उठाए। नियमों को तोड़ने वालों के चालान काटे जाएं और निर्माणाधीन साइट्स पर काम रोका जाए। एनजीटी ने यह भी कहा कि क्या हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल कर आर्टिफिशियली बारिश नहीं करवाई जा सकती है।  

इससे पहले हुई सुनवाई में एनजीटी ने दिल्ली सरकार से पूछा था कि क्या उसके पास स्मॉग कम होने से संबंधित कोई भी आंकड़ा मौजूद है? साथ ही एनजीटी ने यह सवाल भी किया कि पानी का छिड़काव क्रेन के बजाए हेलिकॉप्टर से क्यों नहीं किया जा रहा है? 

यह भी पढ़े: इस लड़की ने मोदी से कहा, नोटबंदी से कितना पैसा आया, काला धन निकला, देश को बताए... देखें वीडियो

Delhi, Pollution, Haze, India Gate, Rashtrapati Bhawan,दिल्ली,प्रदूषण,धुंध,इंडिया गेट, राष्ट्रपति भवन

एनजीटी के अलावा दिल्ली हाईकोर्ट भी प्रदूषण पर सख्त हो गया है। हाईकोर्ट ने प्रदूषण पर पर्यावरण मंत्रालय को आपात बैठक बुलाने के निर्देश दिए हैं। कोर्ट ने कहा है कि सरकार ऑड-ईवन स्कीम को दोबारा लागू करने पर भी विचार कर सकती है। 

आपको बता दें कि बीते दो दिनों से दिल्ली और एनसीआर इलाके में स्मॉग के कारण काफी मुश्किलें हो रही हैं। प्रदूषण के जो दो मानक है पीएम 2.5 और पीएम 10 दोनों का ही लेवल 500 के पार जा चुका है। 

 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From national

loading...
Trending Now
Recommended