संजीवनी टुडे

World Food India: इंडिया गेट पर 50 शेफ ने मिलकर बनाई 1000 किलो खिचड़ी

संजीवनी टुडे 04-11-2017 14:07:11

नई दिल्ली। दिल्ली के इंडिया गेट पर चल रहे वर्ल्ड फूड इंडिया फेस्टिवल में आज पतंजलि योगपीठ की ओर से 1000 किलो खिचड़ी पकाई गई है। करीब 50 शेफ इसे बना रहे हैं। इसे दाल, चावल, बाजरा, रागी मूंग और छिलके वाली दाल से मिलाकर बनाया गया है। खिचड़ी बनाने के लिए स्टील से बनी एक बड़ी हांडी तैयार की गई है और ईंधन के तौर पर स्टीम का इस्तेमाल किया। इस मौके खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमत कौर, बाबा रामदेव, मशहूर शेफ संजीव कपूर मौजूद रहे। 

यह भी पढ़े: इस युवक की ट्रेफिक पुलिस ने जमकर की पिटाई, देखे वीडियो

बाबा रामदेव ने कहा कि लगता है जल्द ही विश्व खिचड़ी दिवस मनाया जाने लगेगा। खिचड़ी बनाए जाने के बाद इसका वजन किया गया। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने बताया कि खिचड़ी लगभग 8 से 10 हज़ार लोगों मे बांटा जाएगा। खिचड़ी बनाने के लिए एक हजार लीटर क्षमता वाली एक विशाल कड़ाही का इस्तेमाल किया गया, जो 7 फीट चौड़ी है।

यह भी पढ़े: VIDEO : शाहपुरा हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 14 हुई, कई लोग गंभीर रूप से घायल

इस प्रयास का मकसद ‘खिचड़ी को ब्रांड इंडिया खाद्य’के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय बनाना और लोगों में भारतीय खाद्य उत्पादों के प्रति रुचि पैदा करना है। बता दें कि खिचड़ी को ब्रांड के रूप में प्रमोट करने की तैयारियां जारी हैं और दिल्ली में हो रहे वर्ल्ड इंडिया फूड फेस्ट में इसका प्रचार किया जाएगा। भारत में मशहूर खिचड़ी को दुनियाभर में पहुंचाने की कोशिश की जा रही है।

 

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

Rochak News Web

More From national

Trending Now
Recommended