संजीवनी टुडे

राजस्थान: डूंगरपुर बनेगा पहला जैविक खेती जिला, खेती को मिलेगा बढ़ावा

संजीवनी टुडे 08-11-2017 18:06:40

Rajasthan Dungarpur will be the first organic farming district to promote cultivation

डूंगरपुर​। राजस्थान में जैविक खेती को बढ़ावा देने अनोखे तरीके अपनाये जा रहा है। यहां दम्पति प्रशिक्षण की एक योजना है। योजना के तहत जैविक खेती को अपनाने वाले काश्तकारों के खेत के निकट छोटी वर्मी कम्पोस्ट यूनिट का निर्माण कराया जाएगा। इस योजना के जरिए ही राजस्थान के डूंगरपुर को यहां का पहला जैविक खेती वाला जिला बनाया जा रहा है। डूंगरपुर जिले में सहायक निदेशक उद्यानिकी के पद पर कार्यरत गोपाल नाथ योगी बताते हैं कि डूंगरपुर में प्राकृतिक संसाधन बहुत अच्छे हैं। 

कृषि जोत का आकार कम है, इसीलिए इसे जैविक खेती के लिए चुना गया है। यहां के ढाई हजार किसानों को जैविक खेती से जोड़ा गया है और ये सभी किसान अगले वर्ष जैविक खेती प्रमाणन के तहत सी-3 श्रेणी में आ जाएंगे। यहां किसान अरहर,उड़द, धान, मक्का जैसी कई फसलें जैविक खेती के तहत उगा रहे है और उन्हें सामान्य उत्पाद के मुकाबले 30-40 % अधिक पैसा मिल रहा है। 

यह भी पढ़े: वीडियो: पत्रकार पर क्रोधित हुई राधे मां, सुनाई खरी खोटी

योगी ने कहा कि जैविक खेती को अपनाना आसान नहीं होता, क्योंकि शुरूआत एक-दो साल फसल कम होती है। इसे लेकर परिवार में पति-पत्नि के बीच मतभेद होते हैं और किसान एक-दो वर्ष में ही इसे छोड़ भी देते है। दम्पतियों को उनके खेत पर जा कर दो दिन के लिए जैविक खेती का प्रशिक्षण दिया जाता है, ताकि जैविक खेती को लेकर दोनों में ही किसी तरह का संदेह या भ्रम न रहें और दोनो मिल कर यह काम करें। इससे खेती के काम मे महिलाओं की भागीदारी भी हो रही है। 

यह भी पढ़े: वीडियो: विदेश में फंसे भारतीय, लोगों से की मदद की गुहार

 

 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे ! 

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From national

loading...
Trending Now
Recommended