संजीवनी टुडे

71st Republic Day: “जहां डाल डाल पर सोने की चिड़िया करती है बसेरा वो भारत देश है मेरा”

संजीवनी टुडे 26-01-2020 03:08:00

भारत-चीन युद्ध पर बनी चेतन आंनद की वर्ष 1965 में प्रदर्शित फिल्म हकीकत भी देशभक्ति से परिपूर्ण फिल्म थी। मोहम्मद रफी की आवाज में कैफी आजमी का लिखा यह गीत कर चले हम फिदा जानों तन साथियों अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों आज भी श्रोताओं में देशभक्ति के जज्बे को बुलंद करता है।


नई दिल्ली । बॉलीवुड फिल्म निर्माता -निर्देशक मनोज कुमार के कहने पर प्रेम धवन ने फिल्म शहीद के लिये संगीत निर्देशन किया। यूं तो फिल्म शहीद के सभी गीत सुपरहिट हुये लेकिन “ऐ वतन ऐ वतन” और “मेरा रंग दे बंसती चोला” आज भी श्रोताओं के बीच शिद्दत के साथ सुने जाते हैं। भारत-चीन युद्ध पर बनी चेतन आंनद की वर्ष 1965 में प्रदर्शित फिल्म हकीकत भी देशभक्ति से परिपूर्ण फिल्म थी।

यह खबर भी पढ़े:200 करोड़ के क्लब में शामिल हुई ‘तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर’

मोहम्मद रफी की आवाज में कैफी आजमी का लिखा यह गीत “कर चले हम फिदा जानों तन साथियों अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों” आज भी श्रोताओं में देशभक्ति के जज्बे को बुलंद करता है। देशभक्ति से परिपूर्ण फिल्में बनाने में मनोज कुमार का नाम विशेष तौर पर उल्लेखनीय है। शहीद ,उपकार, पूरब और पश्चिम, क्रांति , जय हिंद, द प्राइड जैसी फिल्मों में देशभक्ति की भावना से ओत प्रोत के गीत सुन आज भी श्रोताओं की आंखें नम हो जाती हैं। जे.पी.दत्ता और अनिल शर्मा ने भी देशभक्ति के जज्बे से परिपूर्ण कई फिल्मों का निर्माण किया है।

इसी तरह गीतकारों ने कई फिल्मों में देशभक्ति से परिपूर्ण गीतों की रचना की है इनमें “जहां डाल डाल पर सोने की चिड़िया करती है बसेरा वो भारत देश है मेरा”, “ए वतन ऐ वतन तुझको मेरी कसम”, “नन्हा मुन्ना राही हूं देश का सिपाही हूं”, “है प्रीत जहां की रीत सदा मैं गीत वहां के गाता हूं”, “मेरे देश की धरती सोना उगले”, “दिल दिया है जान भी देंगे ऐ वतन तेरे लिये”, “भारत हमको जान से प्यारा है”, “ये दुनिया एक दुल्हन के माथे की बिंदिया ये मेरा इंडिया”, “सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है”, “फिर भी दिल है हिंदुस्तानी”, “जिंदगी मौत ना बन जाये संभालो यारों सरफरोश”, “मां तुझे सलाम” और “थोड़ी सी धूल मेरी धरती की मेरे वतन की” प्रमुख हैं।

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

 

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From entertainment

Trending Now
Recommended