संजीवनी टुडे

जानिए, दुनिया के 60 करोड़ लोग नाखून चबाने की आदत से हैं मजबूर!

संजीवनी टुडे 08-11-2017 16:02:22

नई दिल्ली। दुनिया के 5 अरब लोगों में से लगभग 60 करोड़ लोग नाखून चबाने की आदत से मजबूर हैं। मनोवैज्ञानिकों के मुताबिक, जब कोई इंसान परेशान या बोर होने लगता है तो नाखून खुद-ब-खुद दांतों तले आ जाते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक, यह एक सहज प्रवृत्ति है, बच्चो को बचपन से सिखाया जाता है कि नाखून चबाना गलत है। ऐसा करने पर बराबर के उम्र वालों के बीच भी मजाक बनता है। 

 

बड़े भी फटकार लगाते हैं, बावजूद तमाम टोका-टोकी के भी बच्चे इस आदत को लेकर चौकन्ने नहीं हो पाते और बड़ी उम्र तक आदत बरकरार रहती है। मनोवैज्ञानिकों के मुताबिक, नेल बाइटिंग दरअसल बच्चों और युवाओं में मानसिक तनाव और ऑवसेसिव कंपलसिव डिसऑर्डर का लक्षण है। वे सचेत करते हैं, नेल बाइटिंग से गंभीर किस्म की संक्रामक बीमारियों का खतरा तो रहता ही है, दूसरे नाखून का मूल आकार भी हमेशा के लिए बदशक्ल हो सकता है। 

यह भी पढ़े: ​वीडियो: एक पैर से विकलांग होने के बावजूद भी देखें इस शख्स की मेहनत, रह जाएंगे हैरान

कुछ ही दिन पर्व इस पर एक गंभीर शोध और सर्वे हुआ है, जो बताता है  कि नाखून चबाने की आदत का कुंडली और ग्रहों से सीधा रिश्ता है। दरअसल, नाखून चबाना आपके व्यक्तित्व की अस्थिरता को जाहिर करता है। ऐसे लोग जब किसी उलझन में होते हैं और उलझन को सुलझाने का सिरा पकड़ में नहीं आ रहा होता तो अपने नाखूनों को चबाने लगते हैं। 

यह भी पढ़े: लड़के ने की भरे बाजार में लड़की की पिटाई, तमाशा देखते रहे लोग देखिए वीडियो

नाखून चबाने वाले लोग अतिवाद के शिकार होते हैं। अत्यधिक महत्वाकांक्षा या फिर खुद को अव्वल दर्जे का नकारा मानना ऐसे लोगों के भीतर छिपा हुआ होता है। आकड़ों के मुताबिक, नाखून कुतरने की आदत से सबसे ज्यादा तंग 14 से 25 साल के युवा हैं। इनमें 34 फीसदी संख्या गिर्ल्फ और 66 प्रतिशत संख्या बॉयज की है। सर्वे रिपोर्ट इस तथ्य और सोच को झुठलाती है। नाखून चबाना गिर्ल्फ  की फितरत का हिस्सा है।

कुण्डली के ग्रह
इस स्थिति को ज्योतिष के आइने से देखें तो ग्रहों की चालों के सामने बेबस इंसान के खुद को दुरूस्त करने की पहल आवश्यक हो जाती है। नाखून चबाने की आदत परिवार से मिली विरासत भी हो सकती है। 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे ! 

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

Rochak News Web

More From lifestyle

Trending Now
Recommended