संजीवनी टुडे

Home > Editorial News

Editorial News

भारत को शक्तिशाली बनाकर उभारना होगा
महासंकट के समय में कैसी होती है जीवनशैली, राजनीति, प्रशासन, समाज एवं अर्थ की नीतियां? कुछ विचारकों एवं विशेषज्ञों का मानना है कि कठिन दौर की समस्त नीतियां जीवन की कठोर एवं क्रूर सच्चाइयों से निर्मित होती है
भारत माता के निष्ठावान पुत्र क्रांतिवीर सावरकर
सावरकर बंधुओं की प्रतिभा का उपयोग जन-कल्याण के लिए होना चाहिए। अगर भारत इसी तरह सोया पड़ा रहा तो मुझे डर है कि उसके ये दो निष्ठावान पुत्र सदा के लिए हाथ से चले जाएंगे। एक सावरकर भाई को मैं बहुत अच्छी तरह जानता हूँ। मुझे लंदन में उनसे भेंट का सौभाग्य मिला था। वे बहादुर हैं, चतुर हैं, देशभक्त हैं।
कोरोना संक्रमण पर गर्मी का कितना प्रभाव?
अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (सीडीसी) ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि गर्मी के कारण कोरोना वायरस सतह पर ज्यादा देर तक नहीं टिक पाएगा।
रेड ज़ोन में होने पर भी कोटा कम्फर्टेबल
कोरोना(कोविड-19) की महामारी से पूरे विश्व में है हाहाकार मची है। सोमवार की मध्य रात्रि तक कि रिपोर्ट के मुताबिक विश्व में कुल 55,52,717 कोरोना संक्रमित मरीजों में से 23,29,913 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं जबकि 3,48,095 मरीजों की मौत हो चुकी है।
कालापानी पर नेपाल की बेचैनी
हाल ही में भारत के लिये स्थिति उस समय असहज हो गई जब कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिये भारत द्वारा लिपुलेख-धाराचूला मार्ग के उद्घाटन करने के बाद नेपाल ने इसे एकतरफा गतिविधि बताते हुए आपत्ति जताई।
क्रोधिसत्व के विक्रम बेताल की कथा
तब क्रोधिसत्व ने शांतिपूर्वक क्रोध करते हुए अपने हाथों को सैनिटाइज किया। तत्पश्चात फेसबुक पर लाइव होकर अपने परम शिष्य ढपोरशंख को यह कहानी सुनाई- मीडिया मंडी में समाचारों की बेहद कमी चल रही
अब आया है चीन की गर्दन में अंगूठा डालने का वक्त
दुनिया भर को कोविड-19 जैसा भयानक संक्रमण देने वाला चीन तनिक भी बाज नहीं आ रहा है। वह अब भारत से टकराव के मूड में लग रहा है। उसकी सेना ने लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर पैंगोंगत्सो (झील) और गालवान घाटी में अपने सैनिकों की संख्या और गतिविधियाँ बढ़ा दी है।
अब विश्व का भी स्वास्थ्य वर्धन करेगें भारत के डॉ. हर्ष वर्धन
भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने 22 मई को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष का कार्यभार संभाल लिया। उन्होंने जापान के डॉ. हीरोकि नाकातानी का स्थानलिया है, जो डब्ल्यूएचओ के 34 तकनीकी सदस्यों के बोर्ड के मौजूदा अध्यक्ष थे।
देश दुनियां को नई दिशा देगा कोरोना
देश और दुनिया में कोरोना संक्रमण से महामारी फैल चुकी है और उससे मोर्चा लेने के लिए पूरी दुनिया हर संभव प्रयास कर रही है। उसी प्रकार भारत के अंदर भी कोरोना कोविड से मोर्चे के लिए लोग बिना भेदभाव के एक दूसरे के सहयोग के लिए खड़े हैं।
समूची दुनिया को भारतीय जीवनशैली की जरूरत
मानव जीवन भौतिक, आर्थिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्तरों पर बार-बार और आसानी से चोट खाते हुए भी सबक नहीं ले रही है। उन्नत विज्ञान और तकनीक इन चोटों से हमें बचाने में असमर्थ है।

<< 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 ... Next >>
Recommended