संजीवनी टुडे

Home > Editorial News

Editorial News

तपती धरती की बरखा रानी- ग्रेटा थनबर्ग
वैज्ञानिकों के मुताबिक गैसों की मात्रा घटाने के लिए दुनिया में जीवाश्म ईंधन का इस्तेमाल एकदम बंद करना होगा। जीवाश्म ईंधन से बननी वाली ऊर्जा पर आज भी दुनिया बहुत हद तक निर्भर है। ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन लगातार बढ़ रहा है। कार्बन डाइऑक्साइड, मीथेन और ग्रीन हाउस गैसों को तापमान बढ़ाने के लिए जिम्मेदार माना गया है।
अहंकार मनुष्य का सबसे बड़ा दुश्मन
महात्मा गांधी, स्वामी विवेकानन्द सहित अनेक महापुरुषों ने कहा था आप अहंकार छोड़ दीजिये, सुखों की अनुभूति होना प्रारम्भ हो जाएगा। धर्मपुस्तक, देवालय और प्रार्थना की कोई आवश्यकता नहीं, यदि हमने अहंकार त्याग दिया है। गुरु नानक देव की शिक्षा का सार भी यही था अहंकार मनुष्य का सबसे बड़ा दुश्मन है। इसलिए अहंकार कभी नहीं करना चाहिए बल्कि विनम्र होकर सेवाभाव से जीवन गुजारना चाहिए।
जैविक खेती की ओर लौटना ही होगा
ग्रीन हाउस गैसों के खतरे को और अधिक स्पष्ट करने के लिए जलवायु परिवर्तन का नया नाम जलवायु आपातकाल, जलवायु संकट या किसी दुर्घटना और बाधा के कारण होने वाली रुकावट यानी ब्रेकडाउन करने पर विचार किया जा रहा है।
ई-सिगरेट से होता है सेहत पर खतरनाक असर
सालों से धूम्रपान चर्चा का विषय रहा है, यह मानव जनहानि का एक ऐसा विषय है जिस पर दुनिया भर के कई देश चर्चा में रहे हैं, भारत भी उनमें से एक है। धूम्रपान ना सिर्फ हमारे फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है बल्कि पूरे शरीर में नाना प्रकार की बीमारियों का कारण भी बनता है।
जम्मू-कश्मीर में शांति स्थापना की बाधाएं
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 के प्रावधान हटाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई याचिकाएं हो या आतंक एवं हिंसाग्रस्त इस प्रांत में शांति स्थापना के लिये भारत सरकार के प्रयत्न, दोनों ही स्थितियां जीवंत लोकतंत्र का आधार है।
श्रद्धा भाव से किया जाना ही श्राद्ध है
श्रद्धया इदं श्राद्धम, अर्थात जो श्रद्धा से किया जाये वही श्राद्ध है। श्राद्ध प्रथा वैदिक काल के बाद शुरू हुई और इसके मूल में इसी श्लोक की भावना है। उचित समय पर शास्त्र सम्मत विधि द्वारा पितरों के लिए श्रद्धा भाव से मन्त्रों के साथ जो दान-दक्षिणा आदि दिया जाय वही श्राद्ध कहलाता है। भाद्रपद की पूर्णिमा के दिन सूर्य के कन्या राशि में प्रवेश करने पर इस दिन इसे कनायत भी कहते हैं और इसी दिन से पितृ पक्ष शुरू होता है।

<< 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 ... Next >>
Recommended