संजीवनी टुडे

गांधी के विचार देश को आत्मनिर्भर बनाने में सक्षम : पोखरियाल

संजीवनी टुडे 11-08-2020 22:17:55

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को कहा कि मौजूदा कोरोना संकट के समय में भी महात्मा गांधी के विचार अत्यंत प्रासंगिक हैं


नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को कहा कि मौजूदा कोरोना संकट के समय में भी महात्मा गांधी के विचार अत्यंत प्रासंगिक हैं। उन्होंने कहा कि देश का प्रत्येक नागरिक गांधी के विचारों और दर्शन से लाभ उठाकर देश को आत्मनिर्भर बना सकता है। 

 केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने मंगलवार को जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआई) द्वारा ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय, ब्रिटेन के साथ मिलकर ‘गांधीवादी विचार और दर्शन’ विषय पर आयोजित एक वेबिनार को संबोधित करते हुए यह कहा।  विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित वेबिनार श्रृंखला का यह पहला आयोजन था। जामिया की कुलपति प्रो. नजमा अख्तर भी इस अवसर पर उपस्थित थीं।


शिक्षा मंत्री पोखरियाल ने अपने उद्घाटन भाषण में जामिया विश्वविद्यालय को बधाई दी कि वह महात्मा गांधी के सिद्धांतों का पालन करते हुए 1920 में अपनी स्थापना के बाद से लगातार आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया गांधीवादी दर्शन के महत्व और सत्य, प्रेम, विनम्रता और अहिंसा के उनके सिद्धांतों को महसूस कर रही है, खासकर जब यह कठिन समय से गुजर रहा है। गांधी की प्रासंगिकता सर्वविदित है। जीवन का कोई ऐसा हिस्सा नहीं है जहां गांधी के विचार प्रासंगिक नहीं लगते हैं। गांधीजी के विचार हमें सच्चाई, शांति, अहिंसा, सतत विकास, पर्यावरण संरक्षण, मूल्य आधारित शिक्षा आदि जैसे कई पहलुओं पर मार्गदर्शन करते हैं। 

उन्होंने कहा कि छात्रों के पास आज गांधीजी के जीवन से बहुत कुछ सीखने का अवसर है कि छात्र राष्ट्र निर्माण में कैसे योगदान दे सकते हैं। आज देश का प्रत्येक नागरिक गांधी के विचारों और दर्शन से लाभ उठाकर देश को आत्मनिर्भर बना सकता है। उन्होंने विभिन्न शैक्षिक क्षेत्रों में जामिया के लगातार बेहतर प्रदर्शन का भी उल्लेख किया। उन्होंने हाल ही में अपने मंत्रालय द्वारा आयोजित सिविल सेवाओं और हैकथॉन में जामिया के प्रदर्शन का भी जिक्र किया। 

यह खबर भी पढ़े: औद्योगिक उत्पादन जून महीने में 16.6 फीसदी लुढ़का

यह खबर भी पढ़े: मथुरा : जन्माष्टमी से पूर्व सभी बार्डर सील, श्रद्धालुओं को किया जा रहा है वापस

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From delhi

Trending Now
Recommended