संजीवनी टुडे

हरिवंश राय बच्चन की जयंती पर दिल्ली भाजपा और दिल्ली कांग्रेस ने दी श्रद्धांजलि

संजीवनी टुडे 27-11-2020 13:58:09

महान कवि एवं लेखक हरिवंश राय बच्चन की जयंती पर दिल्ली भाजपा और दिल्ली कांग्रेस के नेताओं उन्हें याद करते हुए भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।


नई दिल्ली। हिन्दी साहित्य के महान कवि एवं लेखक हरिवंश राय बच्चन की जयंती पर दिल्ली भाजपा और दिल्ली कांग्रेस के नेताओं उन्हें याद करते हुए भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

लेखक हरिवंश राय बच्चन की जयंती पर दिल्ली भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने शुक्रवार को ट्वीट पर उनकी प्रसिद्ध कविता अग्निपथ के कुछ अंशों को साझा किया और लिखा कि वृक्ष हों भले खड़े, हों घने हों बड़े, एक पत्र छांह भी मांग मत, मांग मत, मांग मत, अग्निपथ अग्निपथ अग्निपथ’। हिंदी साहित्य के महान कवि व लेखक हरिवंश राय बच्चन  की जयंती पर उन्हें शत्-शत् नमन।

दिल्ली कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अनिल चौधरी कुमार ने ट्वीट कर लिखा कि महान कवि हरिवंश राय बच्चन की जयंती पर शत शत नमन।

भाजपा विधायक अनिल वाजपेयी ने कहा कि हरिवंश राय बच्चन द्वारा लिखी मुधशाला की कविता को जितनी गुनगुनाया जाए उतना ही अच्छा लगता है। ऐसे हिंदी साहित्य के उत्तर छायावाद काल के सर्वाधिक लोकप्रिय कवि और अपनी कृति के लिए पद्म विभूषण से सम्मानित श्रद्धेय डॉक्टर हरिवंश राय बच्चन की जयंती पर उन्हें मेरा कोटि-कोटि नमन।

उल्लेखनीय है कि लेखक हरिवंश राय बच्चन का जन्म 27 नवम्बर, सन 1907 को इलाहाबाद के एक कायस्थ परिवार में हुआ था। बच्चन के पिता का नाम प्रताप नारायण श्रीवास्तव और माता का नाम सरस्वती देवी था। बच्चन हिन्दी कविता के उत्तर छायावत काल के प्रमुख कवियों में से एक हैं। उनकी सबसे प्रसिद्ध कृति मधुशाला है। उनकी मृत्यु 18 जनवरी, 2003 में महाराष्ट्र के मुंबई में हुई थी। 

यह खबर भी पढ़े: TRP Week 46 report: पहले नंबर पर एकता कपूर के सीरियल ने मारी बाजी, जानिए कौन सा शो किस नंबर पर रहा, देखें लिस्ट

यह खबर भी पढ़े: ये है WhatsApp Messages Schedule करने का आसान सा तरीका, जानें टिप्स

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From delhi

Trending Now
Recommended