संजीवनी टुडे

बर्खास्त सरपंच व ग्राम सचिव पर लाखों रुपये के गबन का आरोप, बीडीपीओ ने पुलिस में दी शिकायत

संजीवनी टुडे 13-07-2020 21:07:53

बर्खास्त सरपंच व ग्राम सचिव पर लाखों रुपये के गबन का आरोप, बीडीपीओ ने पुलिस में दी शिकायत


फतेहाबाद। जिले की ग्राम पंचायत लहरियां की बर्खास्त सरपंच व ग्राम सचिव के खिलाफ 30 लाख रुपये की विभिन्न योजनाओं एवं पंचायत फंड की राशि गबन बारे मामला दर्ज करने के लिए बीडीपीओ ने पुलिस स्टेशन में शिकायत दी है। उपरोक्त कार्रवाई उपायुक्त के लिखित आदेश पर की गई है। शिकायत के बाद पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। ग्राम पंचायत लहरिया की सरपंच उर्मिला देवी ने अपने कार्यकाल के दौरान ग्राम सचिव के साथ मिलकर सरकारी राशि का फर्जी तरीके से निकलवा कर गबन कर लिया था। इसकी शिकायत ग्रामीणों ने अधिकारियों व मुख्यमंत्री तक की गई थी। 

उपायुक्त की जांच में लहरिया की सरपंच पर गबन का मामला स्पष्ट होने के बाद उसे बर्खास्त कर दिया गया था, जबकि सचिव के खिलाफ विभागीय जांच की जा रही थी। 9 जुलाई को उपायुक्त ने पत्र के माध्यम से खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी महेंद्र सिंह नेहरा को दिशा निर्देश दिए हैं कि सरकारी एवं पंचायती राशि का फर्जी तरीके से गबन करने वाली सरपंच उर्मिला देवी व ग्राम सचिव देवीलाल के खिलाफ पुलिस में मुकदमा दर्ज करवा कर स्थिति से अवगत करवाएं। उपायुक्त के आदेश के बाद बीडीपीओ ने सोमवार को पुलिस स्टेशन में सरपंच व ग्राम सचिव के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के लिए लिखित पत्र दिया है। 

पुलिस पत्र में आरोप लगाया गया है कि लहरियां की सरपंच उर्मिला देवी व ग्राम सचिव ने 208891 रुपये पंचायत फंड व 869854 रुपये 14वां वित्त आयोग तथा 1929965 रुपये एचआरडीएफ  स्कीम की राशि में से 3008710 रुपये की राशि फर्जी तौर तरीके से निकाली गई है। उपरोक्त दोनों ने कैश इन हैंड रखकर सरकारी एवं पंचायती राशि को चुना लगाया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। इस मामले में गांव लहरिया की बर्खास्त सरपंच उर्मिला देवी ने कहा कि सरकारी योजनाओं व पंचायती फंड से जो राशि निकाली गई है, उसके फर्जी हस्ताक्षर हुए है। इनकी जांच के लिए हाईकोर्ट में याचिका दायर की हुई है। सरपंच ने कहा कि उसके हस्ताक्षर का मिलान करने के बाद ही एफआईआर दर्ज होनी चाहिए।

यह खबर भी पढ़े: विकास दुबे एन्काउन्टर मामले में 14 जुलाई को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

यह खबर भी पढ़े: विधायकों की खरीद-फरोद मामले में गिरफ्तार आरोपितों के आवाज की होगी जांच

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From crime

Trending Now
Recommended