संजीवनी टुडे

पुलिस ने साइबर अपराध पर जारी की एडवाइजरी, व्हाट्सअप हाईजैक कर लोगो से ठगी के मामले बढ़े

संजीवनी टुडे 22-11-2020 18:38:11

पुलिस ने साइबर अपराध पर जारी की एडवाइजरी, व्हाट्सअप हाईजैक कर लोगो से ठगी के मामले बढ़े


रोहतक। धोखेबाज व्यक्ति आमजन को ठगने के अलग-अलग तरीकों को अपना रहे है। आजकल व्हाट्सएप हाईजैक कर धोखाधाड़ी कर लोगो को ठगने का प्रयास किया जा रहा है। इसी संबंध में रविवार को पुलिस द्वारा साइबर अपराध की रोकथाम के लिए विशेष एडवाइजरी जारी की है। पुलिस द्वारा जारी एडवाइजरी में आमजन से मैसेज या ईमेल से प्राप्त संदिग्ध लिंक को ओपन न करने, संदिग्ध ईमेल के साथ आई अटैचमेंट फाईल को ओपन न करने, किसी भी अंजान व्यक्ति के साथ बैंक खाता संबंधित कोई भी जानकारी सांझा न करने की अपील की गई है।

दरअसल अब व्हाट्सएप के जरिए धोखाधड़ी के कई मामले सामने आ चुके है। व्हाट्सएप हाईजैक होने के बाद जालसाज पीडित व्यक्ति के अकाउंट का लाभ उठाकर उसके परिजनों, दोस्तो, परिचितों आदि को संदेश भेजकर पैसों की मांग करते है। पुलिस ने आमजन के लिए सुझाव दिए है कि कभी भी किसी अंजान व्यक्ति के साथ सत्यापन कोड साझा न करें।

सोशल मीडिया खातों के लिए दो-चरणीय सत्यापन को सक्रिय करें। यह आपके खाते की सुरक्षा को बढ़ाएगा और भले ही जालसाज को सत्यापन कोड मिल जाए लेकिन फिर भी अकाउंट खोलने के लिए पासवर्ड की आवश्यकता होगी। पिन या किसी अन्य संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी के लिए पूछने वाले व्यक्तिगत संदेशों पर प्रतिक्रिया न दें। साथ ही मैसेजिंग एप्स या सोशल मीडिया ऐसे किसी भी प्रकार के मैसेज नहीं भेजता है। यदि आपने किसी के साथ पिन साझा किया है तो तुरंत अपने व्हाट्सएप अकाउंट को फिर से सत्यापित करें, ताकि धोखाबाज व्यक्तियों का शिकार होने से बचा जा सके।

यह खबर भी पढ़े: अहमदाबाद में एक ही सोसाइटी में 80 कोरोना संक्रमित मिलने से मचा हड़कंप, प्रशासन की चिन्ताएं बढ़ीं

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From crime

Trending Now
Recommended