संजीवनी टुडे

ऑनलाइन ठगी मामला: Facebook पर कार बेचने का झांसा, कारोबारी ने गवाए 1.08 लाख रुपये

संजीवनी टुडे 03-08-2020 13:00:16

जिले में ऑनलाइन ठगी के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। ठग बड़ी आसानी से लोगों को अपने जाल में फंस कर उनकी मेहनत की कमाई पर हाथ साफ कर रहे हैं।


शिमला। जिले में ऑनलाइन ठगी के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। ठग बड़ी आसानी से लोगों को अपने जाल में फंस कर उनकी मेहनत की कमाई पर हाथ साफ कर रहे हैं। अहम बात ये है कि पढ़े-लिखे व नोकरीपेशा लोग भी जालसाजों के शिकंजे में आ रहे हैं। 

ऐसा ही एक मामला राजधानी शिमला में आया, जहां शातिरों ने सैनिक बनकर एक कारोबारी को कार बेचने के झांसे में लेकर एकबलाख आठ हज़ार रुपये की ठगी कर की। कारोबारी को ठगे जाने का पता तब चला, जब शातिर और पैसे की मांग करने लगे। पीड़ित की शिकायत पर शिमला के सदर थाने में ठगी का मामला पंजीकृत किया गया है। कारोबारी कमलेश कुमार निवासी हमीरपुर की शिमला के माल रोड पर कम्प्यूटर की दुकान है। 

कमलेश कुमार ने शिकायत दर्ज करवाई है कि 30 जुलाई को उसके दोस्त नरेश ने उसे वाट्सअप किया कि इसने फेसबुक पर आल्टो-800 कार HP 06A-5104 की एड देखी है और ये कार 65,000 रूपये में बिक रही है तथा कार बेचने वाले का मोबाइल नम्बर 98646-27433 है। जिस पर शिकायतकर्ता ने उक्त मोबाइल नम्बर पर बात की तो उस व्यक्ति ने खुद को आर्मी हैड कान्सटेबल जय पाल बताते हुए कहा कि कार भून्तर एयर पोर्ट पर खडी है और यदि आपको कार खरीदनी है तो खाता धारक कैलाश के बैंक खाते में 65 हज़ार रूपये डाल दो।

इस पर कारोबारी ने इंडियन ओवरसीस बैंक की माल रोड शाखा से चैक द्वारा खाते में 65 हज़ार रूपये डाल दिये। इसके बाद आरोपियों ने कार की इंश्योरेंस करवाने के लिए पैसों की मांग की तथा पीड़ित ने 21,500, 21000 और 500 रूपये गूगल पे द्वारा आरोपियों द्वारा दिये गये दूसरे बैंक खाते में जमा करवाए। जब आरोपी इसके बाद पैनेल्टी के तौर पर 31,500 रूपये की मांग करने लगे, तो कारोबारी को शक हुआ कि इसके साथ धोखाधडी हो रही है। 

कारोबारी ने सदर थाना पुलिस में मामले की रिपोर्ट दर्ज करवाई। पीड़ित के मुताबिक कार खरीदने के लिए वह आरोपियों के बैंक खातों में कुल एक लाख आठ हज़ार रुपये जमा करवा चुका है। 

एसपी शिमला ओमा पति जंबाल ने सोमवार को बताया कि शिकायत के आधार पर आईपीसी की धाराओं 420 व 120 बी के तहत केस दर्ज कर जांच की जा रही है। 

उल्लेखनीय है कि दो दिन पूर्व शिमला के रामपुर उपमंडल के झाकड़ी थाना क्षेत्र का एक व्यक्ति भी इसी तरह ठगी का शिकार हुआ था। पीड़ित ने ओलेक्स पर कार का विज्ञापन देखा और इसे खरीदने के चक्कर में ठग के बैंक खाते में 99 हज़ार 500 रुपये जमा करवा दिए।

यह खबर भी पढ़े: श्रीराम जन्मभूमि के योद्धा: जिसकी नहीं थी उम्मीद, वह सपना सच होते दिख रहा

यह खबर भी पढ़े: राजस्थान में सियासी संकट के बीच भारतीय वन सेवा के 57 IFS अधिकारियों को किया इधर से उधर, देखें तबादला सूची

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From crime

Trending Now
Recommended