संजीवनी टुडे

अतिरिक्त एनआरसी सूची में नाम नहीं आने पर किशोरी ने की ‘आत्महत्या’

संजीवनी टुडे 26-06-2019 22:33:55

राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) की अंतिम सूची सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार आगामी 31 जुलाई को प्रकाशित होने वाली है।


दरंग। राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) की अंतिम सूची सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार आगामी 31 जुलाई को प्रकाशित होने वाली है। उससे पहले न्यायालय के निर्देशानुसार बुधवार की सुबह 10 बजे अतिरिक्त मसौदा सूची का प्रकाशन किया गया। इस सूची में 30 जून 2018 को प्रकाशित अंतिम मसौदा सूची में शामिल नामों में से 1,02,462 लोगों के नाम काट दिए गए हैं। अतिरिक्त मसौदा सूची के प्रकाशन की जानकारी मिलते ही लोग अपना नाम ढूंढने में जुट गए।

 

इसी कड़ी में दरंग जिले के दलगांव इलाके की निवासी एक किशोरी का नाम अतिरिक्त मसौदा सूची में नहीं होने पर आत्महत्या करने का मामला सामने आया है।उल्लेखनीय है कि अतिरिक्त मसौदा सूची में जिन व्यक्तियों का नाम प्रकाशित हुआ है, उनका नाम सूची से काटा गया है लेकिन, भूलवश लोगों को आरंभ में नाम न दिखने पर परेशानी हुई। बाद में जब इसका पता चला कि जिसका नाम अतिरिक्त मसौदा सूची में शामिल है, उसका नाम एनआरसी से काटा गया है, तो लोगों ने राहत की सांस ली।

आरोपों के अनुसार दरंग जिले के श्यामपुर स्थित रौमारी के चापरी निवासी अब्दुल कलाम की 13 वर्षीय बेटी नूर नेहा बेगम ने नाम सूची में न आने से हतोत्साहित होकर खुदकुशी कर ली। हालांकि किशोरी ने खुदकुशी एनआरसी के कारण की है या अन्य कोई मामला है, इसको लेकर रहस्य बरकरार है। स्थानीय ऑल असम मुस्लिम स्टूडेंट यूनियन (आम्सू) ने किशोरी की आत्महत्या को एनआरसी से जोड़कर बताया है। हालांकि किशोरी के घर वालों ने इस मामले में चुप्पी साध रखी है।सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिया है। साथ ही इस संबंध में पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From crime

Trending Now
Recommended