संजीवनी टुडे

अगर आप भी कर रहे है Zoom APP का इस्तेमाल तो हो जाईये सावधान, ये टूल कर सकता है आपका डाटा चोरी

संजीवनी टुडे 08-04-2020 01:16:00

घर से काम के दौरान मीटिंग स्काइप या फिर जूम जैसे वीडियो कॉलिंग एप के जरिए हो रही है।


डेस्क। कोरोना वायरस के कारण देश और दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन होने के बाद लाखों घर से काम कर रहे हैं। घर से काम के दौरान मीटिंग स्काइप या फिर जूम जैसे वीडियो कॉलिंग एप के जरिए हो रही है। वर्क फ्रॉम होम के दौरान जूम वीडियो कॉलिंग एप का इस्तेमाल बड़े स्तर पर हो रहा है। लेकिन इसी बीच सिक्योरिटी और प्राइवेसी को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं।

zoom app

एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने एक ऑटोमेटेड टूल बनाया है जिससे एक घंटे में करीब 100 Zoom मीटिंग आईडीज और एक दिन में करीब 2,400 Zoom मीटिंग्स की जानकारी स्कैन की जा सकती है। यह रिपोर्ट सिक्योरिटी एक्सपर्ट ब्रायन क्रब्स ने जारी की है। रिपोर्ट के मुताबिक, सिक्योरिटी प्रोफेशनल ट्रेंट लो और SecKC (सिक्योरिटी मीटअप ग्रुप) के मेंबर्स ने एक प्रोग्राम बनाया है जिसका नाम zWarDial है। 

zoom app

इस प्रोग्राम के जरिए ही Zoom मीटिंग आईडीज का पता लगाया जा सकता है। यह प्रोग्राम अपने आप ही 9 से 11 डिजिट वाली मीटिंग आईडीज का अनुमान लगा लेता है। इसके लिए ब्रायन क्रब्स ने एक ट्वीट भी किया है। 

जनवरी महीने में Check Point के सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने बताया था कि Zoom ने फीचर पेश किया है जो मीटिंग आईडीज को बार-बार स्कैन करने की कोशिश को ब्लॉक करेगी। zWarDial प्रोग्राम ने Zoom के ब्लॉकिंग फीचर को नजरअंदाज कर मीटींग आईडीज को सर्च किया है। 

zoom app

हालांकि, ट्रेंट लो के मुताबिक, Zoom आईडी पासवर्ड प्रोटेक्टेड है। हालांकि, Zoom का कहना है कि पासवर्ड-प्रोटेक्टेड न्यू मीटिंग्स, इंस्टैंट मीटिंग्स और मीटिंग्स को मैनुअली मीटिंग आईडी डालकर एक्सेस किया जा सकता है। ऐसे में zWarDial ने कई ऐसी मीटिंग आईडीज ढूंढी हैं जिनमें अभी भी पासवर्ड नहीं है।

इससे पहले आई Bleeping Computers की एक रिपोर्ट के मुताबिक, Zoom ऐप में एक सिक्योरिटी फ्लॉ मौजूद है। यह यूजर्स को वेब चैट में दिए गए लिंक पर क्लिक कर उनका पासवर्ड हैकर्स को चुराने की अनुमति देता है। इस खामी से लोगो का खासा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इससे सबसे ज्यादा परेशानी उन लोगों को आएगी जो इस ऐप का विंडोज वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

गौरतलब है कि Zoom ऐप को लेकर पिछले काफी समय से खबरें सामने आ रही हैं। एक तरफ Zoom ऐप का लॉकडाउन के बाद लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय होना। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इसने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के मामले में माइक्रोसॉफ्ट के स्काइप को भी पीछे छोड़ दिया है। डाउनलोडिंग के मामले में जूम एप गूगल प्ले-स्टोर और एपल एप स्टोर पर टॉप ट्रेडिंग में आ गया है 

यह खबर भी पढ़े: Corona lockdown: अमेरिका की zoom app से डरा बिहार का कॉलेज, शिक्षकों द्वारा वॉयस ओवर के जरिये किया जा रहा ये काम

यह खबर भी पढ़े: Coronavirus: उत्तराखंड में 4 और जमाती कोरोना पॉजिटिव निकले, 31 हुई संक्रमितों की संख्या

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From crime

Trending Now
Recommended