संजीवनी टुडे

कैसे टूटा एटीएम का डिजिटल लॉक,संदिग्ध कर्मचारियों पर भी नजर

संजीवनी टुडे 03-08-2020 20:00:02

कैसे टूटा एटीएम का डिजिटल लॉक,संदिग्ध कर्मचारियों पर भी नजर


जयपुर। झोटवाडा थाना इलाके में शनिवार रात को पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम के डिजीटल लॉक में सेंध लगाके 17 लाख रुपये की चोरी के मामले में पुलिस की जांच बैंक के कुछ संदिग्ध कर्मचारियों पर भी है। बैंक प्रबंधन भी अपने स्तर पर जांच में जुटा है। क्योंकि डिजिटल लॉक के बारे में बैंक की तकनीकी व कैश शाखा के कर्मचारियों को विस्तार से जानकारी होती। इसके अलावा साइबर एक्सपर्टस व हैकर डिजिटल लॉक को चुरा सकते है। इस कारण पुलिस बैंक के कुछ संदिग्ध कर्मचारियों से भी इस बारे में पूछताछ करेगी। जिनसे किसी आरोपी ने बात ही बातों में डिजिटल लॉक के बारे में पूछा हो। 

पुलिस ने बताया कि एटीएम से 17 लाख रुपये चोरी के मामले में झोटवाड़ा पुलिस के एसआई रडमल के साथ विशेष टीम ने जांच शुरू की है। पुलिस सूत्रों ने सीसीटीवी फुटेज आदि खंगाले। इस दौरान प्राथमिक तौर पर जानकारी सामने आई कि डिजिटल लॉक तोडऩे वाले चोर पूरी तरह से प्रशिक्षित था, उसने कुछ ही देर में लॉक खोल लिया। आसानी से लॉक को खोलकर सेफ से 17 लाख रुपये लेकर फरार हो गया। इस कारण पुलिस को आशंका है कि  चोर ने पहले किसी भी माध्यम से डिजिटल लॉक की चोरी की। फिर एटीएम की रैकी कर रात के समय वारदात को अंजाम दिया। पुलिस का कहना है कि सभी बिन्दुओं के आधार पर एटीएम चोरी के  मामले की जांच की जा रही है। 

संदिग्धों से पूछताछ की गई साथ ही गत सालों में एटीएम तोडक़र व डिजिटल लॉक तोडक़र रुपए पार करने के मामलों से भी सबूत जुटाए जा रहे हैं। इससे पहले मुहाना थाना क्षेत्र व विधाधरनगर थाना क्षेत्र के एटीएम से रुपये निकालने की वारदात हो चुकी है। एक एटीएम को तोडक़र नकाबपोश बदमाश लाखों रुपये ले गए। पुलिस ने बाद में एटीएम चोरी के मामले में खुलासा भी किया। विधाधरनगर थाना इलाके में नकाबपोश बदमाशों ने एटीएम तोडऩे की वारदात को अंजाम दिया। अब फिर से झोटवाड़ा इलाके के पंजाब नेशनल बैंक की एटीएम से रुपये पार करने की वारदात हुई।

हाल ही में शिप्रापथ इलाके में हुई एटीएम लूट के मामले में हरियाणा के मेवात इलाके के ऊटावड़ गांव के बदमाशों का नाम सामने आया था। जिसके बाद पुलिस ने तीन जनों को पकड़ लिया लेकिन अभी तक करीब चार आरोपी फरार है। पुलिस का मानना है कि इस वारदात में उधर के ही किसी गिरोह का हाथ है इस तरह की वारदातें ऐसे ही गिरोह करते है। पुलिस कर जांच की सुई कुछ कर्मचारियों की तरफ भी घूमी हुई है। जिसे तरह से वारदात हुई उससे तो किसी कर्मचारी की संलिप्ता लग रही है। पुलिस इस लूट के प्रकरण में सभी पहलुओं पर गहनता से जांच कर और कुछ कर्मचारियों से पूछताछ कर रही है।

यह खबर भी पढ़े: जयपुर/ कैसे टूटा ATM का डिजिटल लॉक, सेंध लगाके 17 लाख रुपये की चोरी, संदिग्ध कर्मचारियों पर भी नजर

यह खबर भी पढ़े: कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा- राममंदिर के बाद 'रामत्व' के विकास पर कार्य करेगा विहिप

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From crime

Trending Now
Recommended