संजीवनी टुडे

सावधान : रेलवे सीधी भर्ती फर्जी वेबसाइट के खिलाफ मुकदमा दर्ज, ऐसे हुआ खुलासा

संजीवनी टुडे 19-07-2019 04:28:00

रेलवे में फर्जी वेबसाइट बनाकर औड़िहार डेमू शेड में सीधी भर्ती प्रक्रिया का प्रलोभन देकर लोगों को ठग रहे हैं।


नई दिल्ली। अभी तक ऑनलाइन शॉपिंग, बैंकों और एटीएम से फ्राडगिरी कर रूपये निकाल लेने वाले साइबर अपराधियों के बारे में तो आपने सुना होगा। लेकिन अब साइबर अपराधी एक हाथ आगे बढ़ रेलवे में फर्जी वेबसाइट बनाकर औड़िहार डेमू शेड में सीधी भर्ती प्रक्रिया का प्रलोभन देकर लोगों को ठग रहे हैं। पानी सिर से गुजरने लगा तब जाकर पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन को मामले की जानकारी हुई।

गुरूवार शाम लहरतारा स्थित डीआरएम कार्यालय ने विज्ञप्ति जारी कर लोगों को आगाह किया कि पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल के अंतर्गत स्थापित औडिहार डेमू शेड में नियुक्ति के लिए कोई अधिसूचना अथवा विज्ञापन नहीं जारी किया गया है। 

पूर्वोत्तर रेलवे के जन संपर्क अधिकारी महेश गुप्ता ने बताया कि पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन के संज्ञान में आया है कि कुछ अराजक तत्व 'डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट औड़िहार डाट इन' नाम से एक फर्जी वेबसाइट बनाये हुए हैं। जिसमें औड़िहार डेमू शेड में सीधी भर्ती प्रक्रिया का प्रलोभन देकर आन लाइन भुगतान की भी मांग की जा रही है।

जनसम्पर्क अधिकारी ने बताया कि पूर्वोत्तर रेलवे के किसी भी मंडल में कोई भी भर्ती मुख्यालय गोरखपुर रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड तथा रेलवे रिक्रूटमेंट सेल के माध्यम से ही होती है। पूर्वोत्तर रेलवे से ऐसी कोई भी अधिसूचना या सीधी भर्ती का विज्ञापन “औड़िहार डेमू शेड “ के सन्दर्भ में नहीं जारी किया गया है। 

  उन्होंने बताया कि उक्त फर्जी वेबसाइट के विरुद्ध वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी,वाराणसी राहुल श्रीवास्तव ने जालसाजी एवं आई.टी. एक्ट के अंतर्गत थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। 

  जनसम्पर्क अधिकारी ने रेलवे में भर्ती के इच्छुक युवाओं से अपील किया कि इस प्रकार की फर्जी वेबसाइट के झांसे में न आयें। किसी भी अधिसूचना कि अधिकारिक पुष्टि के उपरांत ही आवेदन शुल्क जमा करें। याद रखें केवल योग्यता ही आपको रेलवे में नौकरी दिला सकती है। कोई भी रेलवे वेकेंसी भरते समय बहुत सावधानी बरतें, रेलवे में नौकरी पाने के लिए बिचौलियों दलालों और फर्जी जाब रैकेटों के झांसे में आकर अपनी मेहनत कि कमाई को व्यर्थं न गवांए। रेलवे कि नियुक्ति प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता बरती जाती है। रेलवे में चयन के लिए हमेशा सही मार्ग चुने।

नियुक्ति प्रक्रिया के लिए सावधानियां
जनसम्पर्क अधिकारी ने बताया कि रेल भर्ती बोर्ड परीक्षाओं में नियुक्ति प्रक्रिया पूरी तरह कम्प्यूटरीकृत है। और पूर्णतः उम्मीदवारों के योग्यता पर आधारित है। रेलवे भर्ती बोर्ड कभी भी एजेंटों अथवा कोचिंग सेन्टरों को अपने लिए कार्य करने के लिए नामित नहीं करता है। उन्होंने बताया कि केवल रेल भर्ती बोर्ड कि अधिकारिक वेबसाइट और रेल भर्ती बोर्ड द्वारा विभिन्न समाचार पत्रों/रोजगार समाचार पत्र में प्रकाशित विज्ञापन पर ही विश्वास करें। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

दलालों और जाब रेकेटर्स से सावधान रहें जो आपसे रेलवे में किसी प्रभाव से या फिर दूसरे अनुचित माध्यम से नौकरी दिलाने का झूठा वादा करके आपको धोखा देने का प्रयास करते हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट से मिलती-जुलती वेबसाईटों से सावधान रहें। उन्होंने कहा कि कोई भी संदेह होने पर नजदीकी पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराएं। शंकाओ के निवारण एवं दिशा-निर्देश के लिए रेलवे हेल्प लाइन नम्बरों का प्रयोग करें।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From crime

Trending Now
Recommended