संजीवनी टुडे

स्वदेशी 'गाइडेड' बम का वायु सेना ने किया सफल परीक्षण, जल्द ही सेना में किया जाएगा शामिल

संजीवनी टुडे 04-11-2017 12:40:44

Air Force guided indigenous guided bombs will be included in the army soon

नई दिल्ली। ओडिशा के चांदीपुर में पूर्णरूप से स्वदेशी गाइडेड बम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है। इस बम - स्मार्ट एंटी एयरफील्ड वेपन ( एसएएडब्ल्यू ) - को परीक्षण के दौरान भारतीय वायु सेना के विमान से गिराया गया। 

यह भी पढ़े: इस युवक की ट्रेफिक पुलिस ने जमकर की पिटाई, देखे वीडियो

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक डिफेंस रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट ऑर्गनाइज़ेशन की रिसर्च सेंटर इमारत, अन्य लैब्स और भारतीय वायु सेना ने स्मार्ट ऐंटी-एयरफील्ड वेपन बनाया है। खास बात यह है कि इसे लक्ष्य के ठीक ऊपर से दागने की जरूरत नहीं होती है। कुछ दूरी से ही यह बिल्कुल सटीक तरीके से दुश्मन के ठिकानों को तबाह कर सकता है। 

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया, ‘‘यह निर्देशित बम विमान के जरिए छोड़ा गया। यह बम सटीक नेविगेशन प्रणाली से निर्देशित हो रहा था। सटीकता के साथ बम 70 किलोमीटर के रेंज से आगे पहुंच गया।’’ बयान में कहा गया कि इस दौरान कुल मिला कर अलग अलग स्थितियों में तीन परीक्षण हुए और सभी सफल हुए। 

यह भी पढ़े: VIDEO : शाहपुरा हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 14 हुई, कई लोग गंभीर रूप से घायल

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने डीआरडीओ के वैज्ञानिकों और वायुसेना को इस सफल परीक्षण के लिए बधाई दी है। रक्षा विभाग के अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के चेयरमैन एस क्रिस्टोफर ने बम बनाने वाले दल को बधाई देते हुए कहा है कि एसएएडब्ल्यू को जल्दी ही सशस्त्र सेना में शामिल किया जाएगा। 

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

More From national

loading...
Trending Now
Recommended