संजीवनी टुडे

चेन्नई में बोले PM मोदी- अखबार सिर्फ खबर नहीं देते हैं, वह हमारी सोच भी बदलते है!

संजीवनी टुडे 06-11-2017 12:03:28

Speech in Chennai PM Modi Newspaper does not just give news it changes our thinking too

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तमिलनाडु पहुंचे हैं। यहां उन्होंने भाषाई समाचार पत्र की 75वीं वर्षगांठ के कार्यक्रम में लोगों को संबोधित किया। तमिल अखबार थांती के कार्यक्रम में पीएम ने कहा कि व्यापक संदर्भ में, मीडिया समाज को बदलने का एक माध्यम है। यही कारण है कि हम लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में मीडिया को संदर्भित करते हैं। पीएम ने कहा कि क्षेत्रीय भाषाओं में प्रकाशित अखबारों की भूमिका आज के रूप में महत्वपूर्ण है। 

यह भी पढ़े: VIDEO: इस शख्स के करतब को देखकर आपके उड़ जाएंगे होश!

पीएम मोदी ने कहा कि अखबार सिर्फ खबर नहीं देते हैं, वह हमारी सोच भी बदल सकते हैं और एक नई सोच की शुरुआत करते हैं। मीडिया हमारे लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है। 

मोदी ने कहा कि ब्रिटिश हुकुमत भारतीय प्रेस से घबरा गई थी, वर्नाकुलुर एक्ट से अंग्रेज डर गए थे. अखबारों का रोल धीरे-धीरे बदल रहा है। उन्होंने कहा कि मीडिया में भी कंपटीशन होना लोकतंत्र के लिए अच्छा है। 

मोदी ने कहा कि क्या क्लाइमेट चेंज के लिए मीडिया कोई काम कर सकता है। भारत 125 करोड़ लोगों से बना है, मुझे खुशी होगी कि मीडिया अगर अपनी स्टोरीज़ और अचीवमेंट पर और अधिक ध्यान देगा। आजकल मीडिया सिर्फ राजनीतिक स्टोरी पर फोकस करता है, लेकिन भारत राजनीति से भी ज्यादा है। 

उन्होंने कहा कि मीडिया का कंटेंट संदेह के दायरे से ऊपर होना चाहिए। टेक्नोलॉजी ने मीडिया में बहुत बदलाव किए हैं। लोगों में कंटेंट का कनजंपशन भी बदल गया है। लोग अपने मिलने वाले समाचार को अलग अलग माध्यम से कंफर्म करते हैं। मीडिया को अपने ऊपर विश्वास बनाए रखने के लिए अतिरिक्त प्रयास करना चाहिए। 

यह भी पढ़े: VIDEO: देखिए, शशिकला कैसे घूम रही है जेल के अंदर!

उन्होंने कहा कि यह खुशी की बात है कि सबसे ज्यादा बिकने वाले अखबार स्थानीय भाषा के हैं। दिना थांथी उनमें से एक है। हर पल कुछ न कुछ हो रहा है। वह संपादक होता है जो यह तय करता है कि क्या जरूरी है और किसे छोड़ दिया जाना चाहिए। संपादकीय आजादी का सूझबूझ से इस्तेमाल होना चाहिए। उन्होंने कहा कि गांधी जी ने कहा कि था प्रेस की आजादी का दुरुपयोग अपराध के समान है।  खबरों के अलावा समाचार पत्र हमारी सोच को बदलते हैं। 

मोदी ने चेन्नई दौरे पर राज्य के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री से मुलाकात की। उन्होंने यहां पर आई बारिश और उससे उत्पन्न हुई स्थिति पर चर्चा की। मोदी ने केंद्र की ओर से पूरी सहायता का आश्वासन दिया। पीएम मोदी ने यहां पर कई लोगों से भी मुलाकात की। 

 

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे!

More From national

loading...
Trending Now
Recommended