संजीवनी टुडे

रेलवे का फरमान, हर दफ्तर में लगेगा बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्टम

संजीवनी टुडे 05-11-2017 22:53:07

The order of the railway in every office will be biometric attendance system

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के अनुरोध पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा आधार कार्ड नंबर को बैंक अकाउंट्स से लेकर मोबाइल नंबर तक के लिए अनिवार्य किए जाने के बाद रेल मंत्रालय ने भी एक नया आदेश जारी किया है। रेलवे अब अपने कर्मचारियों की अटेंडेंस मार्क के लिए आधार नंबर आधारित बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्टम का इस्तेमाल करने की योजना बना रहा है।

यह भी पढ़े: वीडियो : वीडियो: सऊदी में फंसे इस युवक ने वीडियो जारी कर लगाई मदद की गुहार


रेल मंत्रालय ने कहा कि वह देर से आॅफिस आने वाले अपने अधिकारियों और कर्मचारियों पर नजर रखने के लिए सभी जोन और डिवीजन में अगले साल 31 जनवरी तक आधार आधारित बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली लगाएगा। रेलवे बोर्ड ने तीन नवंबर को सभी जोन को इस सिलसिले में एक पत्र जारी किया है।

यह भी पढ़े: वीडियो : VIDEO : कार सहित बहे आयुष का शव 7 दिन बाद नाले में हुआ बरामद

 रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि योजना का उद्देश्य काम पर देर से आने वाले या नहीं आने वालों पर नजर रखना है। अधिकारी ने कहा, '31 जनवरी 2018 तक रेल जोनों और डिवीजनों पर बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली लग जाने के बाद इस समस्या का हल हो सकता है। दूसरे चरण में लोक उपक्रमों सहित संबद्ध एवं अधिनस्थ कायार्लय में 31 जनवरी 2018 तक रेलवे के सभी कायार्लयों में इसे लागू किया जाएगा। अभी तक यह प्रणाली रेलवे बोर्ड और कुछ जोनल मुख्यालयों में लगी हुई है। बोर्ड के पत्र में यह भी कहा गया है कि बायोमेट्रिक प्रणाली इस तरह से लगाई जाए कि डिवीजनल रेल प्रबंधक कायार्लय इनकी निगरानी कर सके। इसने यह भी निर्देश दिया है कि बायोमेट्रिक मशीन के साथ सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं। 

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे!

More From national

loading...
Trending Now
Recommended