संजीवनी टुडे

वाराणसी: आडवाणी ने देव दीपावली के दिन 90 दीप जलाकर मनाया अपना जन्मदिन

संजीवनी टुडे 05-11-2017 11:55:47

Varanasi Advani celebrates 90th birthday on Dev Diwali with his birthday

वाराणासी। काशी में कल देव दीपावली का पर्व मनाया गया। इस दीवाली को देवताओं की दीपावली कहा जाता है। मान्यता है कि इस दिन सभी देवता बनारस में गंगा किनारे दीपावली मनाने आते हैं। यह पर्व दीपावली के ठीक 15 दिन बाद कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर मनाया जाता है। इस पावन अवसर पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी धर्म नगरी काशी पहुंचे। इस मौके उनके साथ उनकी बेटी प्रत‍िभा थीं। 

यह भी पढ़े: वीडियो : VIDEO : कार सहित बहे आयुष का शव 7 दिन बाद नाले में हुआ बरामद

काशी के खिड़कियां घाट पहुंचकर बीजेपी के संस्थापक ने देव दीपावली का उत्सव मनाया। आपको बता दें कि 8 नवंबर को लाल कृष्ण आडवाणी 90 वर्ष के होने जा रहे है। लेकिन हिंदू माह के मुताबिक आडवाणी का जन्मदिन (8 नवंबर 1927) दीप दिपावली के दिन ही हुआ था। इस लिए 8 नवंबर से चार दिन पहले ही आडवाणी ने कुछ अलग तरह से अपना जन्मदिन मनाया। आडवाणी ने कार्तिक पूर्णिमा के दिन ही घाट के किनारे 90 दीप प्रज्ज्वलित कर अपना जन्मदिन मनाया।  

यह भी पढ़े: वीडियो : वीडियो: सऊदी में फंसे इस युवक ने वीडियो जारी कर लगाई मदद की गुहार

इस मौके पर अाडवाणी की बेटी प्रतिभा ने मीडिया को बताया कि हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि हमें देव दीपावली पर काशी (वाराणसी) आने का अवसर प्राप्त हुआ। उन्होंने बताया कि 8 नवंबर 1927 के दिन भी देव दीपावली मनाई गई थी। इसी लिए हम कार्तिक पूर्णिमा को देव दीपवली के दिन यहां आए है। 

आपको बता दें कि वाराणसी में देव दीपावली देखने शनिवार को 2 लाख से अध‍िक श्रद्धालु जुटे थे।  काशी नगरी में देव दीपावली की शाम राजेंद्र प्रसाद, दशाश्वमेध, अहिल्या बाई और मानमंदिर घाटों पर दो लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं की भीड़ थी। राजेंद्र प्रसाद घाट पर आरती देखने गुजरात की पूर्व सीएम आनंदी बेन पटेल भी पहुंची थी। 

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे!

More From national

loading...
Trending Now
Recommended